×

Saqib Saleem Wiki: जल्द फिल्म '83' में दिखाई देंगे अभिनेत्री हुमा कुरैशी के भाई, जानें कैसा रहा साक़िब सलीम का सफर

Saqib Saleem Wiki in Hindi: अभिनेता साक़िब सलीम फ़िल्म इंडस्ट्री के उन अभिनेताओं में से हैं जिन्होंने अपने करियर के शुरूआती दौर में ही एक्टिंग के साथ खूब सारा प्रयोग किया। एक्टर ने अपने करियर की शुरूआत मॉडलिंग से की थी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Updated on: 2 Dec 2021 3:24 PM GMT
Saqib Saleem Wiki: जल्द फिल्म 83 में दिखाई देंगे अभिनेत्री हुमा कुरैशी के भाई, जानें कैसा रहा साक़िब सलीम का सफर
X

 हुमा कुरैशी अपने भाई साकिब सलीक के साथ (फोटो साभार- इंस्टाग्राम) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Saqib Saleem Wiki in Hindi: अभिनेता साक़िब सलीम (Actor Saqib Saleem) फ़िल्म इंडस्ट्री के उन अभिनेताओं में से हैं जिन्होंने अपने करियर के शुरूआती दौर में ही एक्टिंग के साथ खूब सारा प्रयोग किया। कभी अभिनेता कॉमेडी करते दिखाई दिए, तो कभी बेहद इंटेंस्ड लुक में। निजी जीवन में अभिनेता साक़िब सलीम बेहद खुशमिजाज हैं और वो अपनी जिंदगी को पूरी तरह एन्जॉय करते हैं। अभिनेता ने फ़िल्म ' मेरे डैड की मारुति ' और ' रंगबाज ' से फ़िल्म उद्योग (Film Industry) में खास पहचान बनाई। वहीं उन्होंने अपने करियर की शुरूआत मॉडलिंग से की थी। आइए जानते हैं अभिनेता साक़िब सलीम का बचपन कैसा रहा।


कैसा रहा एक्टर साक़िब सलीम का बचपन (Saqib Saleem Wiki)

अभिनेतासाक़िब सलीम का जन्म (Saqib Saleem Birthday) 8 अप्रैल, 1988 को नई दिल्ली में हुआ। वो एक मुस्लिम परिवार (Saqib Saleem Caste) से ताल्लुक रखते हैं। अभिनेता को बचपन में खेलने का बेहद शौक था। वो बचपन में क्रिकेट (Cricket) खेलते थें। अभिनेता के माता का नाम (Saqib Saleem Mother) अमीना कुरैशी है। वो पेशे से एक कुशल गृहिणी हैं। उनके पिता (Saqib Saleem Father) का नाम सलीम कुरैशी है। वो पेशे से रेस्टोरेंट के मालिक है। अभिनेता के पिता का दिल्ली में दस रेस्टोरेंट है। शुरूआती दौर में साक़ीब रेस्टोरेंट चलाने में अपने पिता की मदद करते थें। अभिनेता साक़िब सलीम की एक बहन (Saqib Saleem Sister) हैं। जिनका नाम हुमा कुरैशी है। हुमा बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। साक़ीब के दो भाई हैं। जिनका नाम : नईम कुरैशी और हसीन कुरैशी है।

साक़िब सलीम की पढ़ाई (Saqib Saleem Education)

अभिनेता साक़िब सलीम ने दिल्ली (Delhi) के एक स्थानीय स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की है। इसके बाद अच्छे नंबर से पास होने के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। अभिनेता ने अपने पिता के कहने पर मास्टर की डिग्री मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में हासिल की। अभिनेता पढाई में बहुत अच्छे थें। लेकिन उन्हें पढाई के क्षेत्र में अपना करियर नहीं बनाना था।

एक्टर के करियर के बारे में जानें (Saqib Saleem Career)

अभिनेता साक़िब सलीम ने दिल्ली और जम्मू-कश्मीर से क्रिकेट खेलते हुए अपने सफर की शुरुआत की। अभिनेता जब खेल रहे थें, तो उन्होंने महसूस किया कि उन्हें जिंदगी में आगे बढ़ना है और कुछ विशेष करना है। अभिनेता ने निर्णय लिया कि वो मॉडलिंग करेंगे। अभिनेता के लिए इस विषय मे प्लस प्वाइंट ये रहा कि उनकी बहन पहले से ही इस इंडस्ट्री में थी। लेकिन उनके लिए निगेटिव बिंदु भी यही रहा।

साक़िब मुंबई आकर मॉडल के तौर पर आगे बढ़ने लगे। इस दौरान उन्हें कई सारे टीवी विज्ञापन में काम करने का मौका मिला। विज्ञापन करते - करते साक़िब की दिलचस्पी फ़िल्मों में अभिनय करने की होने लगी। उन्होंने अपने दोस्तों और बहन से इस बारे में बात की। अभिनेता के करीबी दोस्त वरुण बहल ने उन्हें यशराज फिल्म्स के ऑडिशन के बारे में बताया। जिसके बाद वो यशराज फिल्म्स के सेट पर एक ऑडिशन के लिए गए, लेकिन उन्हें उस वक़्त कोई जवाब नहीं मिला।

आठ महीने बाद हुआ फिल्म में सेलेक्शन

ऑडिशन के आठ महीने के बाद उन्हें यशराज फिल्म्स से एक कॉल आया कि वो फ़िल्म ' मुझसे फ्रेंडशिप करोगे ' के लीड रोल के लिए चुने गए हैं। अभिनेतासाक़िब सलीम ने अपने अभिनय की शुरुआत वर्ष 2011 की रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म " मुझसे फ्रेंडशिप करोगे " से की। फिल्म एक फेसबुक आधारित प्रेम कहानी है, जिसमें एक प्रेम कहानी की शुरुआत गलत पहचान से होती है। इस फिल्म में, वह एक कॉलेज- शिक्षित लड़के विशाल भट्ट का किरदार निभाते हैं, जो अपने दोस्तों के साथ मजाक करता रहता है। इस फ़िल्म में उनके प्रदर्शन के लिए उनकी खूब प्रशंसा की गई और उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया।

फिल्म मेरे डैड की मारुति में आए नजर

अगले वर्ष, 2012 में साक़िब सलीम को बॉलीवुड की एक और फ़िल्म " मेरे डैड की मारुति " में अभिनय करने का मौका मिला। यह फ़िल्म 15 मार्च , 2013 को सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी। यह फ़िल्म भी एक रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म थी। इसके बाद, साकिब ने वर्ष 2013 में प्रायोगिक संकलन फ़िल्म " बॉम्बे टॉकीज " में सहायक भूमिका का किरदार निभाया। बॉक्स ऑफिस पर यह फ़िल्म सफल नहीं रही। लेकिन साक़ीब के अभिनय को फिल्म आलोचकों ने सकारात्मक समीक्षा दी। इसके बाद वर्ष 2014 में, अभिनेता के हाथ एक और फ़िल्म आई, जिसका नाम था ' हवा हवाई'। समीक्षकों द्वारा प्रशंसित इस भावनात्मक फ़िल्म 'हवा हवाई ' में मुख्य भूमिका निभाने के लिए अभिनेता की ढेर सारी प्रशंसा की गई।

फिल्मों की लग गई लाइन

इसके बाद क्या था अभिनेता साक़िब सलीम को बॉलीवुड में एक अच्छे अभिनेता के तौर पर जाना जाने लगा। अभिनेता को उसके बाद, अभिनेता जॉन अब्राहम के साथ फ़िल्म 'ढिशूम' में अभिनय करने का मौका मिला। इस फ़िल्म के बाद अभिनेता के वर्क फ्रंट में लम्बी कतार लग गई। साक़ीब को अभिनेत्री तापसी पन्नू के साथ 'दिल जंगली', अभिनेता बॉबी देओल और सलमान खान के साथ ' रेस 3' जैसी फिल्मों में दिखाई दिए। वहीं इसके बाद उन्होंने ज़ी 5 की वेब सीरीज़ रंगबाज़ में अभिनय किया। इस वेब श्रृंख्ला में साक़ीब को उनके किरदार शिव प्रकाश शुक्ला के लिए खूब सराहा गया। हाल ही में रिलीज़ हुई जासूसी ड्रामा फ़िल्म 'क्रैकडाउन ' की बात करें, तो इसमें वीरता और एक्शन से भरपूर, सलीम ने एक मूक, चिड़चिड़े गुप्त एजेंट का किरदार निभाया है। अभिनेता के इस भूमिका को लोगों ने खूब पसंद किया है।

साक़िब सलीम का शारीरिक मापदंड (Saqib Saleem's Physical Parameters)

साक़िब सलीम की लंबाई (Saqib Saleem Height)

सेंटीमीटर में लंबाई (Saqib Saleem Height In cm)

मीटर में लंबाई (Saqib Saleem In Meters)

5′ 9″

175 सेमी

1.75 मी

साक़िब सलीम का वजन (Saqib Saleem Weight)

वजन पाउंड में (Saqib Saleem Weight In Pound)

75 किलो

165 पाउंड

साक़िब सलीम के सीने का साइज (Saqib Saleem Chest Width)

40 इंच

साक़िब सलीम के कमर का साइज (Saqib Saleem Waist Size)

32 इंच

साक़िब सलीम बाइसेप्स का साइज (Saqib Saleem Biceps Size)

13 इंच

साक़िब सलीम के आँखों का रंग (Saqib Saleem Eye Color)

काला

साक़िब सलीम के बालों का रंग (Saqib Saleem Hair Color)

काला

साक़िब सलीम से जुड़ी अन्य रोचक बातें (Saqib Saleem Interesting Facts)

अभिनेता क्रिकेट विश्व कप 1983 पर बनी फिल्म '83' में मोहिंदर अमरनाथ के रूप में दिखाई देंगे।

बॉलीवुड में आने से पहले वो एक जाने-माने क्रिकेटर थे।

खबरों की मानें तो वो एक स्क्रिप्ट सुपरवाइजर स्वाति त्रिवेदी के साथ रिश्ते में हैं।

एक्टर का सोशल मीडिया अकाउंट (Saqib Saleem Social Media Account)

साक़िब सलीम का इंस्टाग्राम हैंडल- (@saqibsaleem)

अभिनेता साक़िब सलीम का फेसबुक हैंडल- https://www.facebook.com/SaqibSaleemOfficial

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story