×

Shahrukh Khan Birthday: जब शाहरुख ने गौरी से कहा- चलो बुर्का पहनो, जानिए शादी से जुड़ा मजेदार किस्सा

Shah Rukh Khan Birthday: बॉलीवुड के किंग ऑफ रोमांस शाहरुख खान आज अपना 56वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं।

Shreya
Written By ShreyaNewstrack Network
Published on: 2 Nov 2021 3:13 AM GMT (Updated on: 3 Nov 2021 3:38 AM GMT)
Shah Rukh Khan Birthday: जब शाहरुख ने गौरी से कहा- चलो बुर्का पहनो, जानिए शादी से जुड़ा मजेदार किस्सा
X

शाहरुख खान पत्नी गौरी खान के साथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Shah Rukh Khan Birthday: बॉलीवुड के किंग खान (Bollywood King Khan) के नाम से मशहूर शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) आज अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। 2 नवंबर, 1965 को दिल्ली में जन्मे शाहरुख ने टेलीविजन शो के 'फौजी' जरिए अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। फिर शुरू हुआ फिल्मों का दौर। शाहरुख खान ने 1992 में फिल्म दिवाना से अपना बॉलीवुड डेब्यू (Bollywood Debut) किया था। देखते ही देखते एक्टर ने लोगों के दिलों में ऐसी छाप छोड़ी, जो आज तक बरकरार है। न केवल भारत बल्कि विदेशों में भी शाहरुख और उनकी फिल्मों को खूब सराहा जाता है।

अपने इस लंबे सफर में शाहरुख ने खूब शौहरत कमाई और लोगों का प्यार भी। वैसे अगर प्यार की बात आती है तो उनकी पत्नी गौरी खान (Gauri Khan) का नाम लिया जाना भी लाजिमी है। जिस तरह से दोनों ने धर्मों की सीमा को पीछे छोड़ते हुए एक दूसरे का साथ निभाया, वो लोगों के लिए एक मिसाल कायम करती है। लेकिन आप ऐसा बिल्कुल न सोचिएगा कि दोनों का प्यार का सफर शादी तक पहुंचना बेहद आसाना था। जाहिर है कि गौरी हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती हैं और शाहरुख मुस्लिम हैं, ऐसे में गौरी के परिवार वाले इस शादी के खिलाफ थे।

लेकिन आखिरकार शाहरुख और गौरी के प्यार के सामने उन्हें भी अपने घुटने टेकने पड़े। परिवार की रजामंदी के साथ दोनों ने शादी की। दोनों हमेशा अच्छे बुरे वक्त में एक दूसरे के साथ खड़े रहे। शाहरुख कई मौके पर खुद मान चुके हैं कि उनकी कामयाबी के पीछे उनकी पत्नी गौरी का हाथ है। तो आज शाहरुख खान के जन्मदिन के मौके पर चलिए जानते हैं इस प्यारी सी लव स्टोरी (Shah Rukh Khan And Gauri Khan Love Story) के बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैसे हुए थी पहली मुलाकात?

शाहरुख ने पहली बार गौरी को एक पार्टी में देखा था, उस वक्त गौरी की उम्र करीब 14 साल और शाहरुख 18 साल के थे। दोनों की पहली मुलाकात केवल 5 मिनट तक ही चली थी। हालांकि इस दौरान दोनों के बीच बातें जरूर हुई। इस पहली ही मुलाकात में शाहरुख गौरी को अपना दिल दे बैठे। इसके बाद किंग खान हर उस पार्टी में पहुंच जाते थे, जहां पर गौरी के आने की उम्मीद रहती थी। 25 अक्टूबर, 1984 को दोनों की तीसरी मुलाकात हुई और आखिरकार शाहरुख को गौरी के घर का फोन नंबर मिल गया।

अब शाहरुख गौरी को फोन पर बात करने के बहाने ढूँढते रहते थे। लेकिन बात करने के लिए भी दोनों के बीच एक कोडवर्ड था। जी हां, शाहरुख गौरी के घर अपनी किसी दोस्त से फोन करवाते थे। जो कोई भी गौरी के घर फोन उठाता था, उनकी दोस्त अपना नाम शाहीन बताती थीं। शाहीन ही वो कोडवर्ड था, जिसे सुन गौरी समझ जाती थीं कि फोन शाहरुख का है। दोनों के बीच कई मुलाकातें हुईं और आखिरकार शाहरुख ने गौरी को प्रपोज करने की ठान ली।

शाहरुख- गौरी खान (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शाहरुख से तंग आकर गौरी ने छोड़ दी थी दिल्ली

एक बायोग्राफी के मुताबिक, शाहरुख उस दिन को याद करते हुए कहते हैं कि एक दिन मैं गौरी को उसके घर छोड़ने गया तो मैंने उससे कहा मैं तुमसे ही शादी करूंगा। इसके बाद मैं उसका जवाब सुने बिना ही वहां से चला आया। लेकिन किस्मत का पहिया ऐसा चला कि गौरी उनसे दूर हो गईं। दरअसल, उस वक्त गौरी की दिवानगी शाहरुख के सिर चढ़ गई थी। गौरी को लेकर शाहरुख पजेसिव होते चले गए और इसी बात से परेशान होकर गौरी उन्हें बिना बताए दिल्ली छोड़कर मुंबई चली गईं। लेकिन शाहरुख की फिल्म का एक डायलॉग है न कि अगर किसी को सच्चे दिल से चाहो को पूरी कायनात उसे तुमसे मिलवाने में लग जाती है।

अब शाहरुख भी गौरी के पीछे पीछे मुंबई पहुंच गए। लेकिन सबसे बड़ा टास्क ये था कि उन्हें इस बात की ही खबर नहीं थी कि गौरी मुंबई में कहां रह रही हैं। ऐसे में उन्होंने कई दिनों तक मुंबई की गली गली छानी। आखिरकार एक दिन शाहरुख ने गौरी को मुंबई के अक्सा बीच पर ढूंढ़ निकाला। शाहरुख को देख गौरी रोने लगी थी और वो भी समझ गई कि शाहरुख के बिना वो नहीं रह सकतीं।

शाहरुख गौरी की शादी की फोटो (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शाहरुख गौरी ने की थी तीन बार शादी

अब बारी आई शादी की। दोनों के धर्म अलग थे और परिवार वाले खिलाफ। लेकिन बहुत पापड़ बेलने के बाद दोनों के परिवार वाले मान गए। गौरी के माता-पिता समझ चुके थे कि अब ये दोनों किसी की बात नहीं मानने वाले इसलिए उन्होंने शादी के लिए हां कह दी। लेकिन क्या आपको पता है कि दोनों ने एक नहीं दो नहीं बल्कि तीन बार शादी की है। जी हां, पहली बार दोनों ने कोर्ट मैरिज, फिर निकाह और 25 अक्टूबर, 1991 को हिंदू रीति-रिवाजों के मुताबिक शादी की।

शादी का मजेदार किस्सा

लेकिन क्या आपको पता है कि शाहरुख ने अपनी शादी में गौरी को बुर्का पहनने के लिए कहा था। शाहरुख इस किस्से के बारे में बताते हैं कि शादी के समय सभी बात कर रहे थे कि लड़का मुस्लिम है, तो क्या गौरी का नाम बदल जाएगा और ये मुसलमान हो जाएगी। तो मैं अचानक उठ गया और गौरी से कहा गौरी चलो उठो, बुर्का पहनो, नमाज पढ़ते हैं। ये सुनते ही परिवार वाले हैरान हो गए और एक दूसरी की ओर देखने लगे। सबको लगा कि इसका धर्म बदल गया है। तो मुझे बहुत मजा आया। शाहरुख का कहना है कि समय के साथ हमारा रिश्ता और मजबूत होता गाय और आज गौरी का परिवार मुझे उनसे ज्यादा प्यार करता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story