×

Shahrukh Khan: शाहरुख़ और हेमा मालिनी की पहली मुलाकात, रातों रात बदल गयी थी किंग खान की किस्मत!

Shahrukh Khan Birthday: शाहरुख़ ऑडिशन के दौरान काफी अजीब से लग रहे थे साथ ही उनके बाल अस्त-व्यस्त थे, जिससे उनकी आँखों में भाव देखना भी मुश्किल हो गया था।

Shweta Srivastava
Published on: 2 Nov 2022 10:01 AM GMT
Shahrukh Khan Birthday
X

Shahrukh Khan with Hema Malini (Image Credit-Social Media)

Shahrukh Khan Birthday: आज बॉलीवुड के बादशाह खान यानि शाहरुख़ खान का जन्मदिन है ऐसे में आइये हम आपको उस दौर में लिए चलते हैं जब शाहरुख़ इन इंडस्ट्री में नए नए आये थे और स्ट्रगल कर रहे थे। उस वक़्त उन्हें फिल्मों में ब्रेक दिया था हेमा मालिनी ने। हेमा से उनकी वो पहली मुलाकात उतनी इम्प्रेसिव नहीं थी और शाहरुख को देखकर वो भी ज़्यादा श्योर नहीं थीं। फिर भी शाहरुख़ को उनकी पहली फिल्म मिल गयी थी। लेकिन उनकी फिल्मों तक की जर्नी इतनी आसान नहीं थी अपनी जीवनी, हेमा मालिनी: बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल में, एक्ट्रेस याद करतीं हैं कि शाहरुख दिल आशना है के ऑडिशन के दौरान काफी निराश दिखाई दिए साथ ही उनके बाल अस्त-व्यस्त थे, उनकी आँखों में भाव देखना भी मुश्किल हो गया था। आइये जानते हैं कैसे रातों रात शाहरुख़ की किस्मत बदल गयी।

हेमा मालिनी से जब पहली बार मिले शाहरुख़

Shahrukh Khan Birthday (Image Credit-Social Media)

अभिनेत्री हेमा मालिनी ने कभी नहीं सोचा था कि शाहरुख खान वो स्टार बनेंगे जो वो आज हैं, और फिल्म दिल आशना है के लिए उनके पहले ऑडिशन ने उन्हें इम्प्रेस नहीं किया था। अपनी बायोपिक , हेमा मालिनी: बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल में, हेमा याद करतीं हैं कि शाहरुख़ ऑडिशन के दौरान काफी अजीब से लग रहे थे साथ ही उनके बाल अस्त-व्यस्त थे, जिससे उनकी आँखों में भाव देखना भी मुश्किल हो गया था।

काफी नर्वस थे शाहरुख़

Shahrukh Khan Birthday (Image Credit-Social Media)

नाराज होने के बजाय, हेमा ने सुझाव दिया कि वे 'फिर से कोशिश करें'। अपनी किताब के एक अंश के अनुसार, शाहरुख ने दूसरे राउंड के दौरान बेहतर छाप छोड़ी। "हेमा को याद है कि उस पहली मुलाकात के दौरान शाहरुख कितने नर्वस थे। जाहिर है, उसके हर सवाल का बेदम, बेदम जवाब था! पहले ऑडिशन ने उसे असंतुष्ट छोड़ दिया। हेमा ने सुझाव दिया कि वे फिर से कोशिश करें - इस बार उनके बालों को पीछे की ओर खींचा गया और उनकी रंगीन जैकेट को एक सादगी के साथ बदल दिया गया। इस बार परिणाम संतोषजनक थे, लेकिन दो बार आश्वस्त होने के लिए, हेमा ने धर्मेंद्र को युवा अभिनेता से मिलने और आने के लिए बुलाया। ऐसा माना जाता है कि धर्मेंद्र ने तुरंत ही शाहरुख़ में वो अभिनेता पहचान लिया था।

मैं बहुत अजीब दिखने वाला लड़का था - शाहरुख़

Shahrukh Khan Birthday (Image Credit-Social Media)

एक इंटरव्यू में शाहरुख़ ने कहा था कि वो 'अजीब दिखने वाले' लड़के थे और वो 'बहुत तेज बोलते थे'। मैं बहुत तेज बोलता था और मैं फिल्मी बैकग्राउंड से नहीं था, लेकिन उन्होंने मुझे मौका दिया। जिसने मुझे ड्रीम गर्ल के पास बैठने का मौका दिया और वो कहती हैकि , 'मुझे तुम्हारी नाक पसंद है, यह बहुत अच्छी है और तुम मेरी फिल्म में उसी की वजह से आए।' वो नाक जिसको मैं छुपाता फिरता था, वो नाक हेमा मालिनी को पसंद है!

फोटो देखकर बता दिया था शाहरुख़ का भविष्य

Shahrukh Khan Birthday (Image Credit-Social Media)

हेमा मालिनी के गुरुजी ने कहा था कि शाहरुख बहुत आगे तक जाएंगे। तब से, हेमा को यकीन था कि शाहरुख कहीं जाएंगे- क्योंकि वो 'हर दूसरे दिन' एक नई फिल्म साइन कर रहे थे। "जब उन्होंने पहली बार शाहरुख़ की तस्वीर देखी तो उन्होंने मुझसे कहा कि शाहरुख एक स्टार हैं और वो इंडस्ट्री को बदल देंगे। तभी से मुझे पता था कि मेरी फिल्म के साथ कुछ बड़ा होने वाला है। जिस दिन उन्होंने मेरी फिल्म साइन की, उसी हफ्ते उन्होंने दीवाना, किंग अंकल (1993) और कभी हां कभी ना (1994) सहित चार अन्य फिल्में भी साइन कीं।" हेमा मालिनी की दिल आशना है में दिव्या भारती, अमृता सिंह, डिंपल कपाड़िया, जीतेंद्र और सोनू वालिया ने अभिनय किया था।

रोमांटिक हीरो बने शाहरुख़ खान


Shahrukh Khan Birthday (Image Credit-Social Media)

बाजीगर, अंजाम और डर सहित कई फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाने के बाद, शाहरुख रोमांटिक एक्टर के रूप में भी आगे बढे - एक ऐसा टाइटल जो आजतक उनके नाम से जुड़ा हुआ है रोमांटिक हीरो। उन्होंने 90 और 2000 के दशक की कई प्रतिष्ठित रोमांटिक फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है और मोहब्बतें शामिल हैं। बाद में, उन्हें देवदास में एक निराशा से भरे शराबी की भूमिका निभाई जिसके लिए भी उन्हें बहुत प्रशंसा मिली। जहां अभिनेता ने पिछले कुछ वर्षों में कई हिट और मिस किए हैं, वहीं फैंस उनकी फिल्मों पठान और डंकी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो अगले साल रिलीज होगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story