×

Bollywood: क्या हुआ था जब शाहरुख खान के पास आया था गैंगस्टर अबू सलेम का कॉल, बोले मैं काफी डर गया था

Shahrukh Khan Story: 1990 का दशक बॉलीवुड के लिए एक डरावना समय था। अंडरवर्ल्ड का बढ़ता खतरा फिल्म इंडस्ट्री पर था। ऐसे में किंग खान यानि शाहरुख़ भी इससे अछूते नहीं थे।

Shweta Srivastava
Published on: 6 Sep 2022 1:04 PM GMT
Shahrukh Khan
X

Shahrukh Khan (Image Credit-Social Media)

Shahrukh Khan: 1990 का दशक बॉलीवुड के लिए एक डरावना समय था। अंडरवर्ल्ड का बढ़ता खतरा फिल्म इंडस्ट्री पर था। 1997 में गुलशन कुमार की गोली मारकर हत्या और निर्माता राजीव राय पर हमले के बाद से फिल्म के लोग हाई अलर्ट पर थे। ये वो समय था जब सबसे बड़े सितारों को माफिया से धमकी भरे फोन आ रहे थे और शाहरुख खान, जो उस समय के सुपरस्टार थे, उनमें से एक थे। अनुपमा चोपड़ा की किताब, किंग ऑफ बॉलीवुड: शाहरुख खान एंड द सेडक्टिव वर्ल्ड ऑफ इंडियन सिनेमा, में इस बारे में लिखा भी गया है।

गुलशन कुमार की हत्या के बाद मिली थी शाहरुख़ को धमकी

Shahrukh Khan (Image Credit-Social Media)

1990 के दशक में शाहरुख अपने स्टारडम के चरम पर थे। 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' ने उनका भाग्य बदल दिया था और वो अब ऐसे व्यक्ति थे जो बॉलीवुड पर राज कर रहे थे। उस दौरान, राकेश मारिया, जो उस समय एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी थे, ने निर्देशक महेश भट्ट को तत्काल बुलाया। उन्हें खबर मिली थी कि अबू सलेम "शाहरुख खान को मारने जा रहा है।" गुलशन कुमार की हत्या के पीछे मास्टरमाइंड सलेम था और फिल्म निर्माताओं से पैसे वसूलने के लिए जाना जाता था। पुलिस को मिली जानकारी के अनुसार, अबू सलेम शाहरुख को निशाना बना रहा था क्योंकि अभिनेता ने सलेम के निर्माता मित्र द्वारा बनाई जा रही फिल्म को करने से इनकार कर दिया था। यूँ तो शाहरुख को कभी भी अंडरवर्ल्ड से कोई कॉल नहीं आया था। महेश को जैसे ही पता चला, उन्होंने किंग खान को फोन किया और राकेश मारिया के ऑफिस ले गए।

परिवार की सुरक्षा को लेकर थे चिंतित

Shahrukh Khan (Image Credit-Social Media)

उनकी पत्नी गौरी खान और उनके बच्चों को भी धमकियों के कारण घर के अंदर रहने की सलाह दी गई थी। इस दौरान शाहरुख और गौरी एक क्रिकेटर की शादी में शामिल हो रहे थे, तभी एक फैन ने शाहरुख का ऑटोग्राफ मांगने के लिए अपनी जेब से पेन निकाला लेकिन अभिनेता अपनी पत्नी की सुरक्षा को लेकर इतने चिंतित थे कि उन्होंने उसे धक्का दे दिया।

अबू सलेम ने किया कई बार कॉल

Shahrukh Khan (Image Credit-Social Media)

शाहरुख उस समय यश चोपड़ा की दिल तो पागल है की शूटिंग कर रहे थे और एक दिन उन्हें अबू सलेम का फोन आया। बुक में उनकी बातचीत का विवरण दिया गया है सलेम ने फिल्म स्टार से पूछा "हां, क्या चल रहा है? शाहरुख ने जवाब दिया, "ये कौन है?" सलेम इस सवाल से खुश नहीं हुआ और उसने अभिनेता को गाली देना शुरू कर दिया।

जब शाहरुख ने गैंगस्टर से पूछा, "क्या समस्या है, सर?" सलेम ने कहा कि उसे पसंद नहीं आया कि शाहरुख ने एक मुस्लिम फिल्म निर्माता के साथ काम करने से इनकार कर दिया। गैंगस्टर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शाहरुख उनके जैसे ही समुदाय से आने वालों का समर्थन करेंगे। उस समय, शाहरुख खान कुछ मुस्लिम फिल्म निर्माताओं - मंसूर खान, अब्बास मस्तान, अजीज मिर्जा के साथ काम कर रहे थे - और उन्होंने सलेम को भी इसका उल्लेख किया। सलेम ने तब कहा, "लोग बोले तू बहुत proudy है लेकिन तू बड़ा शरीफ है। अभी पुलिस की ज़रूरत नहीं तेरेको। मैं नहीं मारूंगा।

मैं काफी डरा हुआ था-शाहरुख़

Shahrukh Khan (Image Credit-Social Media)

भले ही गैंगस्टर ने कहा था कि वो शाहरुख को नहीं मारेगा, लेकिन उनकी सुरक्षा उतनी ही कड़ी थी। सलेम ने शाहरुख को बार-बार फोन करना शुरू किया लेकिन अब उनके फोन दूसरों के बारे में जानकारी निकालने के लिए थे। वो अक्सर शाहरुख़ को बताता था कि वो उनके बारे में सब जानता है। "वो मुझसे कहता था कि वो मुझे देख सकता है। ये एक दूरबीन के नीचे रहने जैसा था। यह बहुत निराशाजनक और बहुत डरावना था, "उन्होंने कहा। राकेश मारिया की सलाह के अनुसार, शाहरुख को विनम्र होना चाहिए, कोई जानकारी नहीं लेनी चाहिए और कोई जानकारी भी नहीं देनी चाहिए। इस तरह की लगातार बातचीत शाहरुख़ के लिए काफी डरावनी थी। "मैं इतना मर्दाना नहीं हूं कि घूम सकूं और कहूं कि मैं इनमें से किसी से भी नहीं डरता था। मैं काफी डर गया था, "उन्होंने कहा।

शाहरुख खान से कभी पैसे नहीं मांगे

Shahrukh Khan (Image Credit-Social Media)

गौरतलब है कि सलेम के कॉल्स ने कभी भी शाहरुख खान से पैसे नहीं मांगे, लेकिन वो अक्सर स्टार को सलाह देता था कि उन्हें कौन सी फिल्में करनी चाहिए। शाहरुख ने विनम्रता से उनके सुझावों को ये कहकर मना कर दिया कि , "मैंने उनसे कहा, मैं आपको नहीं बताता कि किसे शूट करना है इसलिए मुझे ये मत बताओ कि कौन सी फिल्म करनी है।"

खरीदी बुलेटप्रूफ कार

Shahrukh Khan (Image Credit-Social Media)

कई महीनों तक कई सुरक्षा गार्डों के साथ रहने के बाद शाहरुख खान ने इस पर विराम लगा दिया। "मैं बहुत परेशान हो गया था। हमारा घर छोटा था, मेरा बेटा छोटा था, ये सिर्फ क्लस्ट्रोफोबिक था। " उन्होंने एक निजी सुरक्षा गार्ड को काम पर रखा और खुद एक बुलेटप्रूफ कार खरीदी। उन्होंने,वाकई में, मजाक में कहा, "कोई भी मुझे मारने वाला नहीं है। मैं अब एक अंतरराष्ट्रीय खजाना हूं।"

शाहरुख ने कहा कि इस सब के माध्यम से उन्हें किसी तरह विश्वास था कि उन्हें गोली नहीं मारी जाएगी, भले ही फिल्म इंडस्ट्री में कई लोगों को निशाना बनाया जा रहा हो। उन्होंने यश चोपड़ा से कहा, "मुझे ये विश्वास था कि मुझे गोली नहीं मारी जाएगी।"

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story