×

Shakti Kapoor Birthday: क्राइम मास्टर गोगो से मिली शोहरत, जानें शक्ति कपूर ने क्यों बदला नाम

Shakti Kapoor Birthday: क्राइम मास्टर गोगो का उनका किरदार आज भी उतना ही फेमस है जितना कि फिल्म के रिलीज होने पर हुआ था । दर्शकों को आज भी फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में सक्ति कपूर का रोल पसंद आता है जिसे वो बार बार देखना पसंद करते हैं ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 2 Sep 2021 4:23 AM GMT
shakti kapoor birthday
X

शक्ति कपूर (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Shakti Kapoor Birthday: अपने समय के मोस्ट वांटेड विलेन रहे एक्टर शक्ति कपूर (Shakti Kapoor ) ने 200 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है । नेगेटिव रोल (negative role) के साथ साथ वो अपने कॉमिक रोल (comic role) के लिए भी जाने जाते हैं । क्राइम मास्टर गोगो (Crime Master Gogo) का उनका किरदार आज भी उतना ही फेमस है जितना कि फिल्म के रिलीज होने पर हुआ था । दर्शकों को आज भी फिल्म 'अंदाज अपना अपना' में शक्ति कपूर का रोल पसंद आता है जिसे वो बार बार देखना पसंद करते हैं । वैसे तो इस फिल्म में सभी का रोल यादगार रहा लेकिन गोगो के रोल में विलेन बने शक्ति कपूर ने दर्शकों को खूब हंसाया और सबके दिलों में ख़ास जगह बनाई । इस फिल्म के अलावा गोविंदा की फिल्म 'राजा बाबू' में नंदू के रोल ने भी शक्ति कपूर को अलग पहचान दिलाई है । इस रोल के लिए उन्हें फिल्मफेयर के कॉमिक रोल के अवार्ड (Filmfare Comic Role Award) से सम्मानित किया जा चुका है। उनके जन्मदिन (shakti kapoor birthday) पर आइए जानते हैं एक्टर के बारे में ख़ास बातें..

शक्ति कपूर जीवन परिचय (Shakti Kapoor Jeevan Parichay)

शक्ति कपूर का असली नाम सुनील सिकंदरलाल कपूर है । उनका जन्म 3 सितम्बर 1952, दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था । शक्ति कपूर के पिता एक दर्जी थे जिनकी दुकान कनॉट प्लेस पर थी । फिल्मों में आने से पहले सुनील सिकंदरलाल कपूर को अपना नाम बदलकर शक्ति कपूर रखना पड़ा । इसके पीछे एक बड़ी वजह थी । दरअसल , जब शक्ति कपूर फिल्मों में आने के लिए स्ट्रगल कर रहे थे, उस दौरान एक्टर सुनील दत्त की नज़र उनपर पड़ी उस दौरान वह फिल्म रॉकी बना रहे थे, जिसमें विलेन के रोल के लिए शक्ति कपूर को ऑफर दिया । सुनील सिकंदरलाल कपूर नाम विलेन की तरह न लगने के चलते उन्होंने अपना नाम बदल कर शक्ति कपूर रख लिया ।

शक्ति कपूर करियर (Shakti Kapoor Career)

शक्ति कपूर आज जहां खड़े हैं वहा तक आना हर किसी के बस की बात नहीं । शक्ति कपूर ने अपने हर एक किरदार को ऐसे निभाया है मानों वो किरदार उनके लिए ही बनी हो। फिर चाहे फिल्म कुर्बानी और रॉकी में विलेन का रोल हो या फिर फिल्म इंसाफ , बाप नंबरी बेटा दस नंबरी और अंदाज अपना अपना में अपने कॉमेडी रोल जिससे सभी को खूब हंसाया । यही नहीं फिल्मों में शक्ति कपूर अपने मिमिक्री के चलते भी सबकी नज़रों में बने रहे जैसे फिल्म तोहफा में आओं लोलिता , फिल्म चालबाज़ में मैं नन्हा सा छोटा सा बच्चा हूं और नंदू सबका बंधु, राजा बाबू फिल्म से समझता नहीं है यार जैसे डायलॉग लोगों को जुबानी याद है ।

फिल्म खेल खिलाड़ी का से शक्ति कपूर ने अपने करियर की शुरुआत की थी । इस फिल्म में उनके साथ धर्मेंद्र और हेमा मालिनी मुख्य किरदार में थे । फिल्मों के साथ साथ शक्ति कपूर ने कई टीवी शो में भी काम किया है । बिग बॉस 5 में सलेब्रटी कंटेस्टेंट के तौर पर नज़र आए । नच बलिए 3 और गैंग्स ऑफ़ फिल्मिस्तान में नज़र आ चुके हैं ।

शक्ति कपूर का परिवार (Shakti Kapoor Family)

शक्ति कपूर ने शिवांगी कोल्हापुरी से शादी की । उनके दो बच्चे हैं बेटी श्रद्धा कपूर और बेटा सिद्धांत कपूर । बेटी श्रद्धा कपूर अपने पिता की ही तरह फिल्मों में नाम कमा रही हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story