×

Shammi Kapoor Birthday Special: क्यों अधूरी रह गई थी शम्मी कपूर और मुमताज की बेइंतहा मोहब्बत

Shammi Kapoor Birthday Special: आज शम्मी कपूर हमारे बीच भले नहीं है, लेकिन उनकी यादें आज भी लाखों लोगों के दिलों में जिंदा है। आइए आज उनके बर्थ एनिवर्सिरी पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ बातें बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 21 Oct 2023 2:17 AM GMT
Shammi Kapoor Birthday Special: क्यों अधूरी रह गई थी शम्मी कपूर और मुमताज की बेइंतहा मोहब्बत
X

Shammi Kapoor Birthday Special: हमारे हिंदी सिनेमा में कई ऐसे दिग्गज सितारे रहे हैं, जिन्होंने अपनी शानदार फिल्मों से लाखों-करोड़ों लोगों का अपना दीवाना बनाया है, इनमें से एक शम्मी कपूर भी थे। आज वह भले हमारे बीच नहीं है, लेकिन अपनी फिल्मों के जरिए वह आज भी सभी की यादों में जिंदा है। शम्मी कपूर ने अपने करियर में कई सदाबाहर फिल्में दी हैं, जिन्हें आज भी लोग देखना पसंद करते हैं। उनकी एक्टिंग और उनका स्टाइल उस समय में काफी फेमस था, लेकिन अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ शम्मी कपूर अक्सर अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी चर्चा में रहते थे। आइए आज हम यहां उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें आपको बताते हैं।

पहली पत्नी का बीमारी के कारण हुआ था निधन

शम्मी कपूर ने पहली शादी एक्ट्रेस गीता बाली से की थी, लेकिन 34 साल की उम्र में बीमारी के कारण गीता का निधन हो गया था। पत्नी की मौत के बाद शम्मी कपूर बुरी तरह से टूट गए थे और इसका असर उनके करियर पर दिखने लगा था। हालांकि, कुछ समय बात सब ठीक हो गया और शम्मी कपूर ने नीला देवी से शादी कर ली थी। दरअसल, शम्मी कपूर ने नीला देवी से तब शादी की थी, जब इंडस्ट्री में उनके और मुमताज के अफेयर की खूब चर्चा थी।


शम्मी कपूर मुमताज से शादी करना चाहते थे, लेकिन मुमताज अपना फिल्मी करियर छोड़ना नहीं चाहती थीं। अपने एक इंटरव्यू में मुमताज ने बताया था कि उन्होंने शम्मी कपूर के प्रपोजल को रिजेक्ट कर दिया था, क्योंकि वह उस समय केवल 17 साल की थीं। एक्ट्रेस ने कहा था- ''मैं 17 साल की थी। मुझे शादी नहीं करनी थी। इसलिए शादी नहीं की।'' मुमताज के मना करने के कुछ समय बाद शम्मी कपूर ने नीला देवी से शादी कर ली थी।


अपने गानों के लिए भी मशहूर थे शम्मी साहब

शम्मी कपूर अपनी फिल्मों को लेकर कितने मशहूर थे यह किसी को बताने की जरुरत नहीं है, लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि शम्मी साहब अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपने गानों को लेकर भी काफी ज्यादा फेमस थे। जी हां...शम्मी कपूर की फिल्मों से भी ज्यादा उनकी फिल्मों के गाने मशहूर होते थे। 'गोविंदा आला रे' हो या फिर 'आजा आजा मैं हूं प्यार तेरा' उनकी फिल्मों के सभी गाने आज भी लोगों के जुबां पर चढ़े रहते हैं।



Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story