×

Shamshera Review: अगर शमशेरा देखने का बना रहे प्लान, तो देख लें रणबीर कपूर की फिल्म का रिव्यू

Shamshera Review:रणबी कपूर वाणी कपूर और संजय दत्त स्टारर फिल्म शमशेरा आज रिलीज़ हो गयी है। लोगों को इस फिल्म से काफी उम्मीदें थीं। आइये जानते हैं फिल्म की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट।

Shweta Srivastava
Published on: 22 July 2022 11:37 AM GMT
Movie Shamshera Review
X

Movie Shamshera Review (Image Credit-Social Media)

Movie Shamshera Review: रणबी कपूर (Ranbir Kapoor) वाणी कपूर (Vaani Kapoor) और संजय दत्त (Sanjay Dutt) स्टारर फिल्म शमशेरा (Film Shamshera) आज रिलीज़ हो गयी है। लोगों को इस फिल्म से काफी उम्मीदें थीं। आइये जानते हैं क्या रही फिल्म की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट। अगर बात करें फिल्म की कहानी की तो, शमशेरा एक विद्रोही और उसके कबीले की कहानी है। खमेरन एक योद्धा जनजाति है जिसने मुगलों के खिलाफ लड़ाई के दौरान राजपूतों की सहायता की थी। राजपूतों की हार के बाद, खमेरों ने उस जगह को छोड़ दिया और काज़ा शहर में बसने की कोशिश की। काज़ा निवासी, हालांकि, उनकी निचली जाति की स्थिति के कारण उन्हें निर्वासित कर देते हैं। खमेरियों को कठिन समय का सामना करना पड़ता है। कोई अन्य विकल्प नहीं होने के कारण, वे लुटेरों में बदल जाते हैं और काज़ा के अमीर निवासियों के लिए उनके जीवन को नरक बना देते हैं।

शमशेरा बना कबीले का नेता

शमशेरा (रणबीर कपूर) कबीले का नेता है और उसके मार्गदर्शन में खमेरवासी काफी कुख्यात और खूंखार हो जाते हैं। काजा निवासी खमेरों के खिलाफ मदद के लिए ब्रिटिश सरकार से संपर्क करते हैं। इंस्पेक्टर शुद्ध सिंह (संजय दत्त) को ये जिम्मेदारी दी जाती है। वे खमेरों पर हमला करते हैं और उन्हें लगभग हरा देते हैं। शुद्ध सिंह फिर शमशेरा को एक प्रस्ताव देता है। वो उसे आत्मसमर्पण करने के लिए कहता है और बदले में, वो बाकी खमेरों को एक दूर स्थान पर बसने की अनुमति देगा जहां वे अपना खोया हुआ गौरव वापस पा सकें। शमशेरा सहमत जाता हैं। उसे और बाकी आदिवासियों को काजा किले में ले जाया जाता है। हालांकि, शुद्ध सिंह उन्हें धोखा देता है। वो सभी खमेरों को कैद करता है और उन्हें प्रताड़ित करता है।

शमशेरा ने किये समझौते पर हस्ताक्षर

शमशेरा अंग्रेजों और शुद्ध सिंह के सामने अपनी नाराजगी जाहिर करता हैं। शुद्ध सिंह फिर उसे एक और प्रस्ताव देता है। यदि खमेरवासी 5000 ग्राम सोने का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं, तो उन्हें छोड़ दिया जाएगा। इस बार वे एक समझौते पर हस्ताक्षर करके इस सौदे को आधिकारिक बनाते हैं। शमशेरा को पता चलता है कि तालाब में एक गुप्त सुरंग है जो बाहर आज़ाद नदी से जुड़ती है। वो सुरंग ढूंढ़कर भागना चाहता है ताकि वो धन की व्यवस्था कर सके। भागते समय वो पकड़ में आ जाता है। शमशेरा ने भागने से पहले अपनी पत्नी (इरावती हर्षे) से कहा था कि अगर वो अधिकारियों द्वारा पकड़ा जाता है, तो वो उसे त्याग देगी। इसलिए, उसने घोषणा की कि शमशेरा एक कायर है जो खमेरों को पीछे छोड़कर भागने की कोशिश कर रहा था। वो ऐसा अपने साथी खमेरों की जान बचाने के लिए करती है। खमेरों ने शमशेरा को मौत के घाट उतार दिया।

शमशेरा का बेटा है बल्ली

शमशेरा की गर्भवती पत्नी ने बल्ली को जन्म दिया। 25 साल बाद। बल्ली (रणबीर कपूर) एक लापरवाह, युवा बालक है। उसे शमशेरा के लिए कोई सम्मान नहीं है क्योंकि वो अपने पिता के बारे में केवल बुरा भला सुनकर बड़ा हुआ है। शमशेरा के भरोसेमंद सहयोगी पीर बाबा (रोनित रॉय) उसे प्रशिक्षण देते हैं जो उसे सभी प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए सक्षम बनाता है। शुद्ध सिंह द्वारा बल्ली को अपमानित करने के बाद, उसकी माँ उसे उसके पिता के बारे में सच्चाई बताती है। बल्ली अपने पिता की इच्छा को पूरा करने का फैसला करता है। वो काजा के किले से भागने की कोशिश करता है। अपने पिता के विपरीत, वो सफल होता है और वो एक गुप्त सुरंग को खोजने का प्रबंधन करता है जिसके माध्यम से वो बच निकलता है और नगीना शहर पहुंचता है। आगे की कहानी के लिए आपको फिल्म देखनी होगी।

फिल्म नहीं खरी उत्तरी उम्मीदों पर

फिलहाल नीलेश मिश्रा और खिला बिष्ट की कहानी क्लिच और पुरानी है। एकता पाठक मल्होत्रा ​​और करण मल्होत्रा ​​की पटकथा बहुत ही पुराने प्लाट पर बानी हुई है। उसके ऊपर, कई ऐसे सीन्स हैं जिन्हे पचाना मुश्किल है। पीयूष मिश्रा के डायलॉग उम्दा हैं लेकिन 'करम से डकैत, धर्म से आज़ाद' के अलावा कोई और डायलॉग यादगार नहीं है। इस तरह की एक फिल्म में अधिक यादगार और कठिन वन-लाइनर्स होने चाहिए थे।

करण मल्होत्रा ​​का निर्देशन भी बहुत उम्दा नहीं है। लेकिन फिल्म में उन्होंने पैमाने और भव्यता को बहुत अच्छी तरह से संभाला है। कुछ सीन्स , विशेष रूप से फर्स्ट हाफ में, बहुत अच्छा काम करते हैं और दर्शकों को एक प्रकार का पैसा वसूल अनुभव देते हैं। लेकिन सेकेंड हाफ में फिल्म काफी बोरिंग होने लगती है। फिल्म को देखकर शुरू में ही आपको समझ आने लगेगा कि अब आगे क्या होगा। फिर चाहे विद्रोही कठिन समय का सामना कर रहे हों या बल्ली रानी का ताज चुरा रहा हो। जिस क्रम में विद्रोही संघर्ष कर रहे हैं वह लंबा खिंच गया है।

शुद्ध सिंह का किरदार हैरान करने वाला बना हुआ है। यह देखकर हैरानी होती है कि शुद्ध सिंह कर्नल फ्रेडी यंग (क्रेग मैकगिनले) को गोली मारने और उसे बंदूक दिखाने के बावजूद, उसे कभी भी डांटा या दंडित नहीं किया जाता है। यहां तक ​​कि सोना (वाणी कपूर) के किरदार को भी ठीक से पेश नहीं किया गया है। उसे एक अच्छा डांसिंग करियर छोड़कर और एक विद्रोही में बदल जाने के लिए दर्शक शॉक्ड रह जाते हैं। फिल्म में कौओं का झुण्ड जनजाति की मदद करता दिखाया गया है लेकिन पक्षी कैसे और क्यों मदद कर रहे हैं और जनजाति के साथ उनका क्या संबंध है, यह समझाया जाना चाहिए था। स्पष्टीकरण के बिना, यह केवल हास्यास्पद लगता है।

फिलहाल फिल्म में कई सारी ऐसी बातें हैं जो फिल्म से आपकी रुची हटा देगी। आपके मन मेंज फिल्म देखने के बाद कई सारे अनसुलझे प्रश्न घूमेंगे। हम इस फिल्म को 5 में से 2.5 रेटिंग स्टार्स देंगे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story