×

बर्थडे स्‍पेशल: जब आयरन लेडी से भिड़ गया था ये लीजेंड गायक

उन्होंने कई हिट फ़िल्में भी दी हैं । जैसे- ‘चलती का नाम गाड़ी’ इनकी पहली फिल्म 'शिकारी' 1946 में रिलीज हुई थी। फिल्म में किशोर कुमार के बड़े भाई अशोक कुमार मुख्य किरदार में थे। किशोर कुमार को पहली बार देव आनंद की फिल्म 'जिद्दी' (1948) में गाने का मौका मिला।

SK Gautam
Published on: 4 Aug 2019 5:11 PM GMT
बर्थडे स्‍पेशल: जब आयरन लेडी से भिड़ गया था ये लीजेंड गायक
X

मुंबई : संगीत प्रेमियों के लिए एक ऐसी आवाज जो, चाहे किसी भी मूड के गाने हों, सैड मूड, मस्ती मूड या फिर रोमांटिक मूड हर तरह के गानों में सिर्फ एक ही आवाज का जादू चलता था और वो आवाज थी किशोर दा की । जो एक जादू ही कर देती है और गाना सुनने वाले को मंत्रमुग्ध कर देती है । जी हां आज उसी जादू भरी आवाज के मालिक किशोर कुमार यानी के अपने किशोर दा का जन्म दिन है ।

ये भी देखें : सांसद अपने परिवार पर भी ध्यान दें, लेकिन परिवारवाद से रहें दूरः पीएम मोदी

लेकिन किशोर कुमार का मन प्ले बैक सिंगिंग का ही था

किशोर दा अपने आप में बहुमुखी प्रतिभा के बहुत ही धनी थे । गायन के साथ अभिनय से भी लोगों का दिल जीत लेने वाले किशोर कुमार ने इंडस्ट्री में बतौर अभिनेता प्रवेश किया था। लेकिन किशोर कुमार का मन प्ले बैक सिंगिंग का ही था ।

हालांकि उन्होंने कई हिट फ़िल्में भी दी हैं । जैसे- ‘चलती का नाम गाड़ी’ इनकी पहली फिल्म 'शिकारी' 1946 में रिलीज हुई थी। फिल्म में किशोर कुमार के बड़े भाई अशोक कुमार मुख्य किरदार में थे। किशोर कुमार को पहली बार देव आनंद की फिल्म 'जिद्दी' (1948) में गाने का मौका मिला।

ये भी देखें : BirthdaySpecial: …जब 4 शादियां करने के बाद भी ‘अकेले’ रह गए किशोर दा

किशोर कुमार ने इंदिरा गांधी से भी पंगा ले लिया था

4 अगस्त को खंडवा शहर में जन्मे किशोर कुमार ने एक से बढ़कर एक हिट गाने दिए लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब उनके गानों पर पाबंदी लगा दी गई थी। और इस पाबंदी के दौरान भी किशोर कुमार ने इंदिरा गांधी से भी पंगा ले लिया था । दरअसल बात 25 जून 1975 की है जब पूरे देश में इंदिरा गांधी ने आपातकाल लगा दिया था। जिसके कारण आकाशवाणी पर किशोर कुमार के गाने बैन होगए थे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story