×

मुकेश पहले मेल सिंगर थे जिन्हें मिला फिल्मफेयर,जानें उनकी और खास बातें

Newstrack
Published on: 22 July 2016 6:40 AM GMT
मुकेश पहले मेल सिंगर थे जिन्हें मिला फिल्मफेयर,जानें उनकी और खास बातें
X

लखनऊ: राजकपूर की आवाज और दर्द भरे नग्मों के सरताज सिंगर मुकेश उर्फ मुकेश माथुर ने फिल्मों में जो भी गाने गाए है, वो लोगों की जहन में आज बी ताजे है। मुकेश साहब आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनके गाए गानों के बोल से आज भी जिंदा है। वो कहते है ना एक कलाकार कभी नहीं मरता और जब कलाकार मुकेश जी जैसा हो तो बस यही कह सकते हैं- क दिन बिक जाएगा माटी के मोल , जग में रह जायेंगे प्यारे तेर बोल...

MUKESH

पीडब्लूडी में नौकरी के बाद गायकी में आजमाएं हाथ

मुकेश का जन्म 22 जुलाई 1923 को दिल्ली के समृद्ध कायस्थ परिवार में हुआ था। वे अपने माता-पिता की छठी संतान थे। उनके गायकी के गुण बचपन से ही मौजूद थे स्कूल में जब भी वे अपने दोस्तों के बीच अपनी स्वर लहरी तान छोड़ते सब मंत्रमुग्ध हो जाते ।

उन्होंने संगीत की विधिवत तालिम नहीं ली, बल्कि एकलव्य की तरह बहन को संगीत सिखाने वाले टीचर से ही दूर से संगीत के गुर सिख गए। होता ये था कि जब टीचर बहन को संगीत सिखाने आते तो मुकेश बगल के कमरे से ध्यान से उनकी बाते सुनते थे। 10वीं के बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दिया और कुछ दिनों तक पीडब्लूडी में नौकरी करने के बाद मुंबई में किस्मत आजमाने चले गए।

शुरूआत की दर्द भरे नग्में से

मुंबई आने के बाद उन्हें 1941 में फिल्म निर्दोष में गाने का मौका मिला। दिल ही बुझा हुआ हो तो ...ये गाना उनका पहला गाना था, लेकिन उस वक्त उनकी गायकी को लोगों ने पसंद नहीं किया तो उन्होंने शुरुआती दिनों में एक्टिंग भी की। फिल्म दुःख सुख, आदाब अर्ज में काम किया लेकिन एक्टिंग में भी कमाल नहीं दिखा पाए तो फिर लौट गए।

अपने पहले प्यार की तरफ यानि संगीत में फिर किस्मत आजमाई और इस बार वक्त उनके साथ था। 1945 में फिल्म पहली नजर में उनको गाना दिल जलता है तो जलने दे... गाया जो आज भी लोगों की जुबान पर है। उस वक्त के एल सहगल की गायकी का जमाना था, तब मुकेश की सिंगिंग को लोगों ने सराहा।

NEEL-NITIN-MUKESH

लव मैरिज कर चुना हमसफर

मुकेश ने परिवार से बगावत कर गुजराती लड़की सरल से लव मैरिज की थी। उनका क बेटा और दो बेटियां है। उनके बेटे नितिन भी सिंगर है। बड़ा होने पर नितिन अपने नाम में पिता का नाम जोड़कर नितिन मुकेश हो गए। एक्टर नील नितिन मुकेश उनका पोता है। नील नितिन मुकेश गाना नहीं गाते, वो बॉलीवुड के अच्छे एक्टर हैं।

पहले सिंगर जिन्हें मिला फिल्म फेयर अवॉर्ड

साल 1959 में ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म 'अनाड़ी' में मुकेश को सब कुछ सीखा हमने न सीखी होशियारी'... गाने के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था। इस तरह मुकेश फिल्मफेयर अवॉर्ड पाने वाले पहले मेल सिंगर बन गए थे। 1972 में 'जय बोलो बेईमान की जय बोलो' के लिए फिल्मफेयर मिला। फिल्म 1974 में 'रजनीगंधा' से 'कई बार यूं भी देखा है' के लिए नेशनल अवॉर्ड, 1976 में 'कभी कभी' से 'कभी-कभी मेरे दिल में ख्याल आता है' के लिए फिल्मफेयर दिया गया।

असली पहचान दर्द भरे नग्मों से मिली

मुकेश ने अपने लंबे करियर में 200 से अधिक फिल्मों के लिए गाने गाए। कहते है अगर दर्द को एहसास करना है तो मुकेश के नग्मों को सुन ले। आंख खुद ब खुद भर आएंगी। ऐसी थी उनकी सिंगिंग जो हर किसी को अपनी तरफ खींचता चला आ रहा है।

सिंगिंग के बादशाह मुकेश ने 'अगर जिंदा हूं मैं इस तरह से', 'ये मेरा दीवानापन है', 'ओ जाने वाले हो सके तो लौट के आना', 'दोस्त दोस्त ना रहा' जैसे कई गीतों को अपनी आवाज दी आज भी लोगों में उन गीतों से अहसास तरोताजा हो जाते है। दोस्त-दोस्त ना रहा', 'जीना यहां मरना यहां', 'कहता है जोकर', 'दुनिया बनाने वाले क्या तेरे मन में समाई', 'आवारा हूं', 'मेरा जूता है जापानी' की लोग आज भी है दीवाने।

RAJKAPOOR

स्टेज शो के दौरान कह दिया अलविदा

अमेरिका में एक स्टेज शो के दौरान मुकेश का निधन 27 अगस्त, 1976 को दिल का दौरा पड़ने से हुआ। कहते है कि उस वक्त वो गा रहे थे- 'इक दिन बिक जाएगा माटी के मोल, जग में रह जाएंगे प्यारे तेरे बोल'। वाकई इसी गाने की तरह दुनिया को अलविदा कह चुके मुकेश जी के गाए गानों के वोल लोगों की जुबान पर हमेशा गूंजते रहेंगे।मुकेश के जाते ही उनके खास दोस्त राजकपूर भी सदमे में चले गए थे और कहा

उनके नग्मों की दुनिया मुरीद,पढ़ें उनके गाए गानों के बोल

*सावन का महीना पवन करे सोर

*कभी कभी मेरे दिल में ख्याल आता है

*दोस्त दोस्त ना रहा . प्यार प्यार ना रहा

*मैं ना भूलूंगा ,मै ना भूलूंगा ,

*इन रस्मो को इन कस्मो को इन रिश्ते नातो को

*इक दिन बिक जाएगा माटी के मोल , जग में रह जायेंगे प्यारे तेर बोल

*चंचल शीतल कोमल निर्मल ,संगीत की देवी

*जिन्दगी ख़्वाब है , ख्वाब में झूठ क्या और भला सच है क्या

*सजन रे झूठ मत बोलो ,खुदा के पास जाना है

*जीना यहा मरना यहा , इसके सिवा जाना कहा

*कोई जब तुम्हारा हृदय तोड़ दे

*मेरा नाम राजू

*मेरा जूता है जापानी

*कहता है जोकर सारा जमाना

वीडियो में सुनिए मुकेश के गाए गाने

Newstrack

Newstrack

Next Story