×

Raja Mehdi Ali Khan BIO: राजा मेंहदी अली खान के वो गीत जिन्होंने दुनिया को बनाया उनका दीवाना!

Raja Mehdi Ali Khan Songs: बॉलीवुड में राजा मेंहदी अली खान का नाम एक ऐसे गीतकार के रूप में याद किया जाता है।आइये जानते हैं उनके बारे में और उनके बेहतरीन गीतों के बारे में।

Jyotsna Singh
Published on: 23 Sep 2022 11:43 AM GMT
Raja Mehndi Ali Khan
X

Raja Mehndi Ali Khan (Image Credit-Social Media)

Raja Mehdi Ali Khan BIO: बॉलीवुड में राजा मेंहदी अली खान का नाम एक ऐसे गीतकार के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने प्रेम, विरह और देश प्रेम की भावना से ओतप्रोत अपने गीतों से लगभग चार दशक तक श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। राजा मेहदी अली खान ने अपने गीतों में 'आप' शब्द का इस्तेमाल बहुत हीं खूबसूरती से किया है। इन गीतों में 'आप यूंही हमसे मिलते रहे देखिये एक दिन प्यार हो जायेगा', 'आपके पहलू में आकर रो दिये' ,'आपकी नजरो ने समझा प्यार के काबिल','आपको राज छुपाने की बुरी आदत है,'जैसे कई सुपरहिट गीत शामिल है।

बता दें कि राजा मेहदी अली खान का जन्म 23 सितंबर, 1915 को पंजाब के गुजरांवाला जिले के वजीराबाद के पास करमाबाद गांव में हुआ था। एक जमीनदार परिवार में पैदा हुए राजा मेंहदी अली खान चालीस के दशक में आकाशवाणी दिल्ली में काम करते थे। आकाशवाणी की नौकरी छोडने के बाद वह मुंबई आये। यहां अपने मित्र के प्रयास से उन्हें अशोक कुमार की फिल्म 'एट डेज' में डॉयलग लिखने का काम मिल गया। वर्ष 1945 में राजा मेंहदी अली खान की मुलाकात फिल्मिस्तान स्टूडियो के मालिक एस.मुखर्जी से हुयी। एस.मुखर्जी ने उनसे फिल्म 'दो भाई' के लिए गीत लिखने की पेशकश की। फिल्म दो भाई में अपने रचित गीत 'मेरा सुंदर सपना बीत गया' की कामयाबी के बाद बतौर गीतकार राजा मेहन्दी अली खान फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने मे सफल हो गए। देश के वीरों को श्रद्धाजंलि देने के लिये उन्होंने फिल्म 'शहीद' के लिए 'वतन की राह में वतन के नौजवान शहीद हो' की रचना की। देशभक्ति के जज्बे से परिपूर्ण फिल्म 'शहीद' का यह गीत आज भी श्रोताओं की आंखो को नम कर देता है।

फिल्म इंडस्ट्री में ऊंचे मुकाम मे पहुंचने के बावजूद राजा मेंहदी अली खान को किसी बात का घमंड नहीं था। उन्होंने कभी इस बात की परवाह नही की कि वह नए संगीतकार के साथ काम कर रहे है या फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज संगीतकार के साथ। उन्होंने वर्ष 1950 में प्रदर्शित फिल्म 'मदहोश' के जरिये अपने संगीत के कैरियर की शुरूआत करने वाले मदन मोहन के साथ भी काम करना स्वीकार कर लिया। फिल्म मदहोश के बाद मदन मोहन, राजा मेहन्दी अली खान के चहेते संगीतकार बन गए।

इसके बाद जब कभी राजा मेंहदी अली खान को अपने गीतों के लिए संगीत की जरूरत होती थी तो वह मदन मोहन को ही काम करने का मौका दिया करते थे। बहुमुखी प्रतिभा के धनी राजा मेंहदी अली खान ने कई कविताएं और कहानियां भी लिखीं। जो नियमित रूप से बीसवी सदी, खिलौना,शमा बानो जैसी पत्रिकाओं में छपा करती थी। अपने गीतों से लगभग चार दशक तक श्रोताओं को भावविभोर करने वाले महान गीतकार राजा मेंहदी अली खान 29 जुलाई, 1996 को दुनिया को अलविदा कह गए । फिल्मी जगत को बेहतरीन गीतों का तोहफा देने वाले इस महान गीतकार को उनकी जन्म जयंती दिवस पर सादर श्रद्धांजलि।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story