×

छोटी उम्र में ये सिंगर बनी लिटिल चैंप, पहले ही गाने से जीता फिल्मफेयर

उनकी पहली गुरू और संगीत की दुनिया की साथी उनकी मां ही थी जिनके साथ वे हारमोनियम पर रियाज करके गाया करती थीं। बचपन में 'सारेगामा' की चिल्ड्रन स्पेशल एपीसोड की प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया था। इसी शो में फिर से एक वयस्क के रूप में भाग लिया था। तब उन पर संजय लीला भंसाली का ध्यान गया..

Admin
Published on: 11 March 2016 10:48 AM GMT
छोटी उम्र में ये सिंगर बनी लिटिल चैंप, पहले ही गाने से जीता फिल्मफेयर
X

मुंबई: खूबसूरत गायिका श्रेया घोषाल किसी परिचय की मोहताज नहीं है। उनके गाए गाने को लोग बड़े चाव से सुनते और उस पर थिरकते है। सुरीली आवाज की इस मल्लिका को बचपन से ही संगीत में रूचि थी और बचपन में 'सारेगामा' की चिल्ड्रन स्पेशल एपीसोड का खिताब जीत कर संगीत करियर का आगाज किया था।

gfffffffgfgf फाइल फोटो

बचपन से संगीत का रुझान

उनका जन्म 12 मार्च 1984 को एक बंगाली परिवार में हुआ था। उनके पिता एक न्यूक्लियर इंजीनियर थे जो भाभा में कार्यरत थे। इनका बचपन राजस्थान के कोटा जिले के कस्बे रावतभाटा में बिता। 4 साल की उम्र से ही श्रेया ने संगीत सीखना शुरू किया था।

child फाइल फोटो

उनकी पहली गुरू और संगीत की दुनिया की साथी उनकी मां ही थी जिनके साथ वे हारमोनियम पर रियाज करके गाया करती थीं। बचपन में 'सारेगामा' की चिल्ड्रन स्पेशल एपीसोड की प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया था। इसी शो में फिर से एक वयस्क के रूप में भाग लिया था। तब उन पर संजय लीला भंसाली का ध्यान गया।

5 फाइल फोटो

पहले गाने से जीता फिल्मफेयर अवार्ड

2000 में उन्होंने भंसाली की शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और ऐश्वर्या राय बच्चन स्टारर फिल्म 'देवदास' से की थी। इस फिल्म में बेस्ट प्लेबैक सिंगर के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवार्ड और फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला था और फिर बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई। श्रेया ने 'देवदास' में 5 गानें 'सिलसिला ये चाहत का..', 'बैरी पिया...' , 'छलक-छलक...', 'मोरे पिया...' और 'दिल डोला रे...' गाने गाए थे। उनके सभी गाने बहुत हिट हुए थे। इसके बाद उन्होंने 'ज़हर', 'परिणीता', 'रब ने बना दी जोड़ी' और 'एक विवाह ऐसा भी' जैसी कई फिल्मों में गीत गाए और दर्शकों के दिलों पर राज करने लगीं। वे 3 बार नेशनल फिल्म अवॉर्डस और 7 बार फिल्मफेयर अवॉर्डस जीत चुकी है।

fddddd फाइल फोटो

चाइल्डहुड फ्रेंड से की शादी

श्रेया ने अपने बचपन के दोस्त शिलादित्य से शादी की। शिलादित्य मुंबई के रेसिलियंट टेक्नॉलजीज नाम की कंपनी के मालिक हैं। अब तक वे लगभग दो सौ गाने गा चुकी है। और आगे भी लोग इस मधुर आवाज की मल्लिका सुनते रहेंगे।

स्लाइड्स में देखिए श्रेया की लाइफ से जुड़ें खूबसूरत पलों की फोटोज

[su_slider source="media: 14061,14060,14053,14047,14048,14059,14057,14056,14055,14051,14044,14043,14049" width="620" height="440" title="no" pages="no" mousewheel="no" autoplay="0" speed="0"] [/su_slider]

Admin

Admin

Next Story