×

येसुदास ने इस गीत से सभी के दिलों में बनाई जगह, पद्मश्री समेत मिले कई अवार्ड

भारतीय फिल्मों के जाने-माने प्लेबैक सिंगर के . जे . येसुदास आज अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। येसुदास यानी कट्टास्सेरी जोसेफ येसुदास का जन्म 10 जनवरी, 1940 को केरला के फोर्ट कोच्चि में हुआ।

Monika
Published on: 10 Jan 2021 5:49 AM GMT
येसुदास ने इस गीत से सभी के दिलों में बनाई जगह, पद्मश्री समेत मिले कई अवार्ड
X
दिग्गज येसुदास ने ‘सुरमई अंखियों’ गीत से सबसे दिलों में बनाई जगह, पद्मश्री समेत देश-विदेश से मिले अनेको अवॉर्ड

मुंबई: भारतीय फिल्मों के जाने-माने प्लेबैक सिंगर के . जे . येसुदास आज अपना 81वां जन्मदिन मना रहे हैं। येसुदास यानी कट्टास्सेरी जोसेफ येसुदास का जन्म 10 जनवरी, 1940 को केरला के फोर्ट कोच्चि में हुआ। येसुदास ने 50,000 से अधिक गाने रिकॉर्ड किए हैं। दिग्गज प्लेबैक सिंगर के इस जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनसे जुड़े कुछ ख़ास बातें।

इन सभी भाषाओं में गीत गाए

सिंगर येसुदास के पांच दशक से अधिक के करियर के दौरान भारतीय भाषाओं में मलयालम, तमिल, तेलुगु, हिंदी, कन्नड़, बंगाली, ओडिया के साथ-साथ अरबी, अंग्रेजी, लैटिन और रूसी भाषाओं में गीत गाए हैं। येसुदास को पद्मश्री, पद्मभूषण और पद्मविभूषण, 8 नेशनल अवॉर्ड, 5 फिल्मफेयर अवॉर्ड और देश-विदेश में ढेरों दूसरे सम्‍मान मिले हैं। उन्‍हें इतने सम्‍मान मिले कि 1987 में उन्‍हें कहना पड़ा कि ‘अब मुझे कोई और अवॉर्ड न दें।' येसुदास ने 'गोरी तेरा गांव बड़ा प्यारा', 'जब दीप जले आना', 'सुरमई अंखियों में', 'चांद जैसे मुखड़े पे बिंदिया सितारा' जैसे कई सुपर हिट गाने गाए हैं।

इन दिग्गजों से संगीत की शिक्षा ली

येसुदास बचपन से अपने घर में ही संगीत का माहौल देखा। उनके पिता ऑगस्‍टीन जोसेफ मलयालम के शास्त्रीय संगीतकार और स्टेज आर्टिस्ट थे। जिसके चलते येसुदास को बचपन से ही संगीत में रुचि थी। उनपे पिता उनके पहले गुरु बने। जिसके बाद उन्होंने आर एल वी म्‍यूजिक अकैडमी, स्‍वाति तिरुनल कॉलेज ऑफ म्‍यूजिक से संगीत की शिक्षा ली।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 14: घर से बाहर हुईं जैस्मिन भसीन! सलमान का ऐसा था रिएक्शन

इन संगीतकारों के साथ दिए यादगार गाने

येसुदास ने 1961 में करियर की शुरुआत की । उन्‍होंने मलयालम फिल्‍मों से शुरुआत की बाद में तमिल, तेलुगू और कन्‍नड़ फिल्‍मों के लिए गाया। 1970 के दशक में उन्‍होंने हिंदी फिल्‍मों के लिए गाना शुरू किया। फिल्‍म 'छोटी सी बात' के लिए उनका गाना 'जानेमन जानेमन तेरे दो नयन' सुपरहिट हुआ। वही सलिल चौधरी, राजकमल, रविंद्र जैन, बप्‍पी लहरी, खय्याम जैसे मशहूर संगीतकारों के साथ यादगार गाने दिए।

ये भी पढ़ें : फरहान ने इन डायलॉग से मचाई धूम, आज भी लोगों के दिलों में हैं जिंदा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story