तारीफ बटोर रही फिल्म नीरजा को यूपी सरकार ने किया टैक्स फ्री

Published by Admin Published: February 24, 2016 | 10:49 am
Modified: February 24, 2016 | 10:53 am

फिल्म नीरजा में सोनम कपूर

लखनऊ: राम माधवानी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘नीरजा’ को यूपी में टैक्स फ्री करने के लिए राज्य सरकार ने अपनी सहमति जता दी है। फिल्म  देश की बहादुर बेटी  भनोट के ऊपर बनी है।ये वही लड़की है  जो 5 सितंबर 1986 के मुंबई से न्यूयाॅर्क से जा रहे पैन एम फ्लाइट-73 के हाईजैक प्लेन में यात्रियों की सहायता और सुरक्षा करते हुए वो आतंकवादियों की गोलियों का शिकार हुईंं थी। उनकी बहादुरी के लिए उन्हें मरणोपरांत भारत सरकार ने शांति काल के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से सम्मानित किया।

फिल्म में नीरजा  का रोल एक्ट्रेस सोनम कपूर ने किया है। इसमें शबाना आजामी भी मुख्य भूमिका में है।  हालांकि इस फिल्म से जुड़ी ढेरों जानकारी पहले ही सामने आ चुकी हैं । बीते दिनों फिल्म प्रमोशन के दौरान फिल्म डायरेक्टर ने नीरजा भनोट की पुरानी तस्वीरों के साथ फ्लाइट के दौरान की गई अनाऊंसमेंट की रिकॉर्डिंग सुनाई, जो सुनने वालों को एक बार फिर उस बहादुर लड़की के बारे में सोचने पर मजबूर कर देती है। इस वीडियो को यूट्यूब पर जारी किया गया है ।

शबाना आजमी ने की मांग
पिछले दिनों शबाना आजमी ने अपने लखनऊ दौरे के दौरान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से देशभक्ति और बहादुरी पर आधारित प्रेरणादायक फिल्मों को टैक्स फ्री करने की मांग की थी।जिस पर राज्य सरकार ने सैद्धांतिक सहमति जता दी है।

15वीं टैक्स फ्री फिल्म
राज्य सरकार ने नीरजा से पहले 14 फिल्मों को टैक्स फ्री किया है। इसमें जय हो डेमोक्रसी, हमारी अधूरी कहानी, बजरंगी भाईजान, मिस टनकपुर हाजिर हो, इश्क के परिंदे, जानिसार, मसान, मांझी द माउंटेन, दृश्यम, वन्स ऑपन टाइम इन बिहार,चाक एंड डस्टर,  बाजीराव-मस्तानी , एयरलिफ्ट और साला खडूस टैक्स फ्री हो चुकी  है। इस श्रृंख्ला में  अगली फिल्म नीरजा होगी जिसे राज्य सरकार ने टैक्स फ्री करने का मन बनाया है।