×

Sonu Sood Wiki in Hindi: रील लाइफ में ही नहीं रियल लाइफ लाइफ हीरो बने सोनू सूद, जानें कैसे बने गरीबों के मशीहा

Sonu Sood Wiki in Hindi: हिंदी सिनेमा (Bollywood ) जगत के बड़े ही फेमस कलाकार और लॉकडाउन में गरीबों के मशीहा बने सोनू सूद (Sonu Sood) को आखिर कौन नहीं पहचानता है।

Anushi Gupta

Anushi GuptaWritten By Anushi GuptaNetworkNewstrack Network

Published on 16 Nov 2021 3:09 PM GMT

Sonu Sood Wiki in Hindi: रील लाइफ में ही नहीं रियल लाइफ लाइफ हीरो बने सोनू सूद, जानें कैसे बने गरीबों के मशीहा
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Sonu Sood Wiki in Hindi: लॉकडाउन के चलते सोनू सूद एक रियल वारियर के रूप में सामने आए और उन्होंने लगातार लोगों की मदद और लोगों को सुरक्षित अपने-अपने घर पहुंचाया। इतना ही नहीं उन्होंने लोगों के दिलों में ऐसी जगह बनाई जिससे कई जगह उन्हें पूजा तक जाने लगा। सोनू सूद यंगस्टर्स के लिए एक मिसाल बन चुके हैं और उन्होंने काफी लोगो को अपने किये नेक कामों से इंस्पायर भी किया।

Sonu Sood biography - हिंदी सिनेमा (Bollywood ) जगत के बड़े ही फेमस कलाकार और लॉकडाउन में गरीबों के मशीहा बने सोनू सूद (Sonu Sood) को आखिर कौन नहीं पहचानता है। एक वेरस्टाइल अभिनेता के रूप में उन्होंने हीरो, विलन ,कॉमेडी सारे ही किरदारों में सोनू सूद ने बेहतर प्रदर्शन दिखाया है। असल जिंदगी की बात करें तो एक बेहतर इंसान के नाते उन्होंने कई ऐसे काम किये जिसे गिनाना बेहद मुश्किल है। रील लाइफ में विलेन के दमदार किरदारों से मशहूर और रियल लाइफ (Sonu Sood Real Life Hero) में उदार व्यक्तित्व तथा हीरो की छवि रखने वाले सोनू सूद एक जानी मानी शख्सियत हैं। साउथ इंडिया के सिनेमा से बॉलीवुड (Bollywood ) के गलियारों तक अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाले सोनू सूद एक वर्सेटाइल एक्टर हैं। वे एक सफल अभिनेता के साथ – साथ फिल्म निर्माता भी है. सोनू सूद अलग-अलग भाषाओं जैसे कि हिंदी, तेलुगू, तमिल, कन्नड़ और पंजाबी भाषा की कई दर्जन फिल्मों में काम कर चुके हैं। उनके कामों को लेकर उनके फैंस ने तो उन्हें एक प्राइम मिनिस्टर के तौर पर तक देख डाला है, अब आप अंदाज़ा तो लगा ही सकते हैं की सोनू सूद की फैन फॉलोइंग कितनी उम्दा है। यंगस्टर्स ही नहीं बल्कि आमजनता भी उनसे काफी इम्प्रेस्ड है। लॉकडाउन के चलते सोनू सूद एक रियल वारियर के रूप में सामने आए और उन्होंने लगातार लोगों की मदद और लोगों को सुरक्षित अपने-अपने घर पहुंचाया। इतना ही नहीं उन्होंने लोगों के दिलों में ऐसी जगह बनाई जिससे कई जगह उन्हें पूजा तक जाने लगा। सोनू सूद यंगस्टर्स के लिए एक मिसाल बन चुके हैं और उन्होंने काफी लोगो को अपने किये नेक कामों से इंस्पायर भी किया। चलिए जानते है एक रियल लाइफ हीरो सोनू सूद के पुरे जीवन के बारे में।

देखें सोनू सूद का वीडियो...

सोनू सूद का व्यक्तिगत जीवन और उनका परिवार (sonu sood ka jivan parichay)

30 जुलाई 1973 को जन्मे 47 वर्ष के सोनू सूद का जन्‍म लुधियाना, पंजाब में हुआ। सोनू के पिता शक्ति सागर सूद पेशे से एक एंटरप्रेन्योर थे और माता सरोज सूद एक अध्यापिका थीं। उनका बैकग्राउंड फिल्‍मों से नहीं रहा है लेकिन इसके बावजूद उन्‍होंने फिल्‍मों को ही अपना करियर बनाया और इसमें वे सफल भी हुए।

सोनू सूद का परिवार (sonu sood family)

उनकी दो बहनें भी हैं। सोनू ने अपनी स्कूली शिक्षा मोगा में ही सेक्रेड हार्ट स्कूल से की और वाईसीसीई नागपुर से इलेक्‍ट्रानिक्‍स में इं‍जीनियरिंग की जिसके बाद उन्होंने मॉडलिंग के लिए यशवंतराव चव्हाण कॉलेज में एडमिशन लिया। सोनू जब अपनी इंजिनीरिंग की पढ़ाई कर रहे थे तब उनकी मुलाकात सोनाली से हुई और 25 सितम्बर 1996 में उन्होंने सोनाली से शादी कर ली ।दरअसल सोनू और उनकी वाइफ सोनाली (Sonu Sood Wife Sanoli) एक ही कॉलेज में पढ़ते थे। उनके इशांत व अयान नाम के दो बेटे भी हैं। सोनू बताते हैं कि उनकी वाइफ ने उनका हर समय पर साथ दिया है और आज उनकी वाइफ और बेटे सब उनपे बहुत गौरान्वित महसूस करते हैं।

सोनू सूद का फिल्मी करियर (sonu sood career)

सोनू सूद ने अपने करियर स्ट्रगल के दौरान काफी मेहनत की। बताया जाता है कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक छोटी फिल्म से की जिसमे प्रोडूसर ने सोनू सूद की बॉडी से इम्प्रेस होकर उन्हें काम दिया। बॉलीवुड इंडस्ट्री में करियर की बात करें तो उन्होंने अपने करियर की शुरूआत फिल्‍म 'शहीदे-ए-आजम' से की थी जिसमें उन्‍होंने भगत सिंह का किरदार निभाया था। इसके बाद उन्‍होंने कई छोटी बड़ी फिल्‍मों और अन्‍य भाषाओं की फिल्‍मों में भी काम किया जिसमें तमिल, तेलगु भी शामिल है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में आज सोनू सूद एक बहुत ही बड़ा नाम है और सोनू सूद की फैन फॉलोइंग का तो कहना ही क्या है। बॉलीवुड और टॉलीवुड के कई बड़े अभिनेताओं के साथ उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई और अपनी अलग पहचान स्थापित की। बॉलीवुड में बनी 2010 में दबंग फिल्म में उनके द्वारा निभाए गए किरदार छेदी सिंह से सोनू को काफी लोकप्रियता मिली।

सोनू सूद की प्रसिद्ध फिल्‍में (sonu sood movies)

शहीदे-ए-आजम, युवा, चंद्रमुखी, आशिक बनाया आपने, जोधा अकबर, सिंह इज किंग, एक विवाह ऐसा भी, अरूंधति, दबंग, बुड्ढा होगा तेरा बाप, शूटआऊट एट वडाला, रमैया वस्तावैयया, आर राजकुमार, इंटरटेनमेंट, हैप्‍पी न्‍यू ईयर, गब्‍बर इज बैक, दबंग 3 आदि।

सोनू को मिले कई अवार्ड्स (sonu sood awards)

बॉलीवुड में उन्हें दबंग फिल्म में निभाए गए छेदी सिंह के किरदार के लिए साल 2009 में बेस्ट परफॉर्मेंस इन नेगेटिव रोल की श्रेणी में आईफा अवार्ड और अप्सरा अवार्ड मिला। इसके अतिरिक्त तेलुगू ब्लॉकबस्टर रही मूवी अरुंधति के लिए भी वर्ष 2009 में उन्हें बेस्ट विलेन के किरदार की श्रेणी में आंध्र प्रदेश राज्य का नंदी अवार्ड प्रदान किया गया। साल 2012 में उन्हें बेस्ट विलेन के लिए SIIMA अवार्ड भी मिला।

सोनू सूद कैसे बने तमाम लोगो के मशीहा (sonu sood kaise bane masiha)

आपको बता दें कि लॉकडाउन के दौरान जब सभ घरों में कैद हुए पड़े थे तभी सोनू सूद एक रियल हीरो की तरह लोगों की मदद में जुटे हुए थे। सोनू सूद हजारों लाखों प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए एक फरिश्ते की तरह सामने आए. कोरोना महामारी के चलते किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बाद ऐसे हजारों लाखों प्रवासी मजदूर जिनके रोजगार छिन गए थे, जिनके पास खाने तक के पैसे नहीं थे तथा जो अपने घर वापस जाना चाहते थे उन सभी को हर संभव मदद करके उनके घर पहुंचाने का काम सोनू सूद ने अपने हाथों में लिया। इतना ही नहीं उन्होंने अपने जन्मदिवस पर एक ऐसी वेबसाइट लांच की और साथ उन्होंने एक ऐप को भी लांच किया जिसका नाम उन्होंने प्रवासी मजदूर रखा। आपको बता दें कि बनाई गयी ऐप का मकसद प्रवासी मजदूरों जिनका रोजगार कोरोना महामारी के चलते छिन गया था उन्हें अपने आसपास के इलाके में ही आसानी से रोजगार मुहैया कराना है।

sonu sood - सोनू सूद को अब हर आम इंसान एक फ़रिश्ते के रूप में देखता है, उन्होंने न सिर्फ लोगो की मदद की बल्कि समाज में इंसानियत कैसे निभाई जाती है उसकी एक मिसाल कायम की है। रील लाइफ में एक अच्छे एक्टर का किरदार निभाते हुए उन्होंने रियल लाइफ हीरो का भी किरदार बेहतर तरीके से निभाया है।

सोनू सूद की की पसंदीदा खाना (Sonu Sood Favourite Food)

सोशल मीडिया के जरिए सोनू सूद ने एक बार बताया की उनका पसंदीदा फ़ूड अबसे राइस यानि चावल होगा क्यूंकि इंस्टाग्राम पर उनकी बेटी ने एक चार्ट पर चावल से सोनू सूद लिखा हुआ था। सोनू सूद वेजीटेरियन खाना पसंद करते है। उन्हें आलू के पराठे बेहद पसंद हैं।

सोनू सूद के पसंदीदा एक्टर अमिताभ बच्चन और एक्ट्रेस श्रीदेवी और रवीना टंडन हैं।

सोनू सूद की लंबाई की बात करें तो सोनू सूद 1.89 M मीटर लम्बे है। उनकी आँखों का कलर ब्राउन और बालों का कलर काला है।

सोनू सूद से संपर्क कैसे करें (sonu sood se kaise sampark karen)

सोनू सूद हेल्पलाइन नंबर: 1800 121 664422.

सोनू सूद पर्सनल व्हाट्सएप नंबर: 9321472118.

ये है सोनू सूद का टिवीटर - Sounu Sood Twitter

ये है सोनू सूद का इंसटाग्राम - Sonu Sood Instagram

sonu sood , sonu sood wife , sonu sood foundation , sonu sood net worth , sonu sood twitter , sonu sood family , sonu sood movies , sonu sood age , sonu sood height , sonu sood foundation donation, sonu sood scholarship। sonu sood tutak tutak tutiya , sonu sood hotel name , sonu sood contact number , sonu sood instagram , sonu sood diet , sonu sood manikarnika , sonu sood sister , sonu sood birthday , sonu sood parents , sonu sood biography , sonu sood kapil sharma show , how to contact sonu sood

Next Story