×

Rajnikant की कुछ ऐसी रीमेक फिल्में, जो ओरिजनल फिल्मों से ज्यादा हिट रहीं हैं

Rajnikanth: हम आपके लिए लाए हैं साउथ के मेगास्टार रजनीकांत की उन फिल्मों की लिस्ट जो दूसरे हिट फिल्मों की रीमेक हैं।

Anushka Rati
Published on: 17 Oct 2022 9:16 AM GMT
Rajnikant की कुछ ऐसी रीमेक फिल्में, जो ओरिजनल फिल्मों से ज्यादा हिट रहीं हैं
X

Superhit Remake Movies (image: social media)

Rajnikanth Remake Movies List: 1975 में इंडियन फिल्म इंडस्ट्री को सबसे प्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक रजनीकांत का आशीर्वाद मिला। उन्होंने फिल्म निर्माता बालचंदर की रोमांटिक एंटरटेनर फिल्म "अपूर्व रागंगल" में कमल हासन के साथ कॉलीवुड में कदम रखा। सिल्वर स्क्रीन पर अपनी पहली प्रेजेंस के बाद से रजनीकांत लगभग पांच दशकों के ड्यूरेशन में अनगिनत दिलों पर राज करने लगे।

अपने एक्टिंग टैलेंट से सभी को अमेज करने के अलावा, रजनीकांत ने अपने टेन्योर के दौरान एक निर्माता और स्क्रिप्ट राइटर के रूप में कुछ कमंडेबल काम भी किया है। इन सालों में, उन्होंने एक 'सुपरस्टार' का खिताब हासिल किया और न केवल साउथ में बल्कि बॉलीवुड में भी सबसे अधिक पेड किए जाने वाले अभिनेताओं में से एक बन गए।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उनकी कुछ फिल्में रीमेक हैं, जिन्हें उन्होंने सफलतापूर्वक हिट में बदल दिया। तो आज हम रजनीकांत की उन सभी फिल्मों की बात करेंगे जो रीमेक थीं और जिसने बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही बेहतरीन काम किया हैं।

बिल्ला

लिस्ट में सबसे पहले, रजनीकांत को 1980 की एक्शन थ्रिलर, बिल्ला में बिल्ला और रजप्पा के रूप में डबल रोल्स निभाते हुए देखा गया था। आर कृष्णमूर्ति के निर्देशन में बनी यह प्रोजेक्ट अमिताभ बच्चन की 1978 की फिल्म डॉन की रीमेक है। नायक रजनीकांत के अलावा इस फिल्म में श्रीप्रिया और के. बालाजी भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में थे। इस एंटरप्राइज ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त परफॉर्म किया और रजनीकांत के करियर के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ बन गया।


थिलु मिलु

अमोल पालेकर और उत्पल दत्त की 1979 की फिल्म गोलमाल एक क्लासिक फिल्म है और फिल्म प्रेमियों के दिलों में एक खास जगह रखती है। वहीं 1981 में वापस, रजनीकांत को थिल्लू मिल्लू नामक हंसी की सवारी में अमोल पालेकर के कैरेक्टर को दोहराते हुए देखा गया था। भूमिका की मांग का पालन करते हुए, वह क्लीन शेव लुक में दिखाई दिए और फिल्म के लिए अपनी मूंछें भी मुंडवा लीं थीं। इस कॉमेडी-ड्रामा फिल्म में श्रीनिवासन, नागेश, सौकर जानकी, माधवी, पूर्णम विश्वनाथन और विजी चंद्रशेखर ने भी महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं थीं। थिल्लू मिल्लू का निर्देशन फिल्म निर्माता के.बालचंदर ने किया था।


मिस्टर भारत

रजनीकांत को फिर से अमिताभ बच्चन, संजीव कुमार और शाही कपूर अभिनीत त्रिशूल के एक और रीमेक में देखा गया। श्री भरत टाइटल से, इस प्रोजेक्ट को ऑपरेट एसपी मुथुरमन ने किया था। फिल्म एक युवक के बारे में है, जो अपने पिता से बदला लेने की तलाश में रहता है क्योंकि उसने उसकी मां को धोखा दिया था। इस फिल्म के आर्टिस्ट्स में सत्यराज, अंबिका, गौंडामणि और एसवी शेखर प्रमुख भूमिकाओं में शामिल थे। ओरिजनल ड्रामा फिल्म की तरह, मिस्टर भारती भी ज्यादा बिजनेस कर सफल फिल्म साबित हुई।


मन्नान

इसके बाद, उन्हें कन्नड़ फिल्म अनुराग अरलिथु के रीमेक में देखा गया, जो इसी नाम के एक नॉवेल का सिनेमाई कन्वर्जन थी। पी. वासु ने अन्य लोगों के साथ-साथ विजयशांति, मनोरमा, कुशबू, विसु और गौंडामणि के साथ प्रमुख भूमिकाओं में इस प्रोजेक्ट का निर्देशन किया। वहीं मन्नान एक फैक्ट्री यूनियन लीडर की कहानी बताता है, जिसे भाग्य के हाथों अपने घमंडी मालिक से शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है। जबकि वह एक लवलेस शादी में फंस गया है, उसका दिल उसकी गर्लफ्रेंड मीना के पास है। सफलता का सिलसिला जारी रखते हुए इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की।


विदुथलाई

एक बार फिर थलाइवा 1986 में फ़िरोज़ खान की एक्शन एंटरटेनर फिल्म "क़ुर्बानी" के साथ रीमेक के लिए गए। उन्होंने ओरिजनल फिल्म में फिरोज खान द्वारा की गई भूमिका को कैरेक्टराइज्ड किया। इस बीच, चंदन स्टार विष्णुवर्धन को विनोद खन्ना की भूमिका निभाते हुए देखा गया। विदुथलाई नाम के इस प्रोजेक्ट का निर्देशन के. विजयन विदुथलाई ने किया था। फिल्म में आगे सोरी और गौतम वासुदेव मेनन को महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाते हुए देखा गया।


ये रजनीकांत द्वारा किए गए कुछ रिमार्केबल रीमेक थे।

इस बीच अगर हम रजनीकांत की प्रेजेंट फिल्मों की बात करें तो, रजनीकांत नेल्सन दिलीप कुमार डायरेक्टोरियल फिल्म "जेलर" में काम कर रहें हैं। वहीं फिल्म के शौकीन इस ड्रामा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जहां 2021 की फिल्म "अन्नाथे" के बाद यह रजनीकांत की पहली रिलीज होगी। बता दें फिल्म में रजनीकांत एक जेल अधिकारी की मुख्य भूमिका में नजर आएंगे। वह पहली बार ऐसा रोल कर रहे हैं।



Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story