×

Srikanth Bolla Net Worth: देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन हैं श्रीकांत बोला

Srikanth Bolla Net Worth: इन दिनों राजकुमार राव अपनी अपकमिंग फिल्म 'श्रीकांत' को लेकर काफी चर्चा में है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि श्रीकांत कौन हैं और क्या करते हैं?

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 10 April 2024 5:38 AM GMT
Srikanth Bolla Net Worth
X

Srikanth Bolla Net Worth (Image Credit: Social Media)

Srikanth Bolla Net Worth: बॉलीवुड इंडस्ट्री में इन दिनों बायोपिक फिल्मों पर ज्यादा काम किया जा रहा है और एक तरह से देखा जाए तो बायोपिक फिल्में दर्शकों को खूब पसंद भी आती है। सबसे बड़ी बात यह है कि ऐसी फिल्में दर्शकों का मनोरंजन ही नहीं करती, बल्कि हमें ऐसी फिल्मों से इतिहास से जुड़ी जानकारी भी मिलती है। ऐसी ही एक फिल्म इन दिनों खूब चर्चा में है, जिसका नाम है 'श्रीकांत'...इस फिल्म में एक्टर राजकुमार राव श्रीकांत बोला की भूमिका निभा रहे हैं, लेकिन श्रीकांत बोला है कौन (Who Is Srikanth) और श्रीकांत क्या करते हैं? आज हम आपको उनकी लाइफस्टाइल, नेट वर्थ और उनसे जुड़ी हर एक बात (Srikanth Bolla Story) विस्तार से बताएंगे। तो आइए जानते हैं।

श्रीकांत बोला के किरदार में नजर आएंगे राजकुमार राव (Srikanth Movie Trailer)

हाल ही में, फिल्म 'श्रीकांत' का ट्रेलर रिलीज हुआ है और जैसे ही फिल्म का ट्रेलर आउट हुआ, दर्शकों ने राजकुमार राव की तारीफों के पुल बांधना शुरू कर दिया। इस फिल्म में राजकुमार राव एक नेत्रहीन बिजनेसमैन श्रीकांत बोला (Shrikant Bolla) का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म का ट्रेलर जितना शानदार है, उससे भी ज्यादा राजकुमार राव की एक्टिंग में दम है। लेकिन इस ट्रेलर के सामने आने के बाद दर्शक यह जानने के लिए बेताब हैं कि आखिर नेत्रहीन होने के बावजूद श्रीकांत इतने बड़े बिजनेसमैन कैसे बने? श्रीकांत किस कंपनी के मालिक हैं और उनकी नेट वर्थ क्या है?

कौन है श्रीकांत बोला? (Who Is Shrikant Bolla)

श्रीकांत का जन्म 7 जुलाई 1991 को आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम में हुआ था और वह जन्म से ही नेत्रहीन थे। नेत्रहीन होने के कारण स्कूल में स्टूडेंट्स श्रीकांत का खूब मजाक बनाते थे। कोई उनका दोस्त नहीं बनना चाहता था, लेकिन निराश होने की बजाय श्रीकांत ने अपनी जिंदगी को सक्सेस की ओर बढ़ाया। श्रीकांत बचपन से ही पढ़ने के शौकीन थे और इसलिए वह हमेशा स्कूल और कॉलेज में टॉप करते थे।


श्रीकांत ने एजुकेशन सिस्टम के खिलाफ किया केस (Srikanth Bolla Study)

जैसा कि हमने आपको बताया श्रीकांत हमेशा से पढ़ाई में आगे थे। उनका सपना था कि वह IIT (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) से पढ़ाई करें। इसलिए उन्होंने 12वीं में साइंस लेने के फैसला किया, लेकिन नेत्रहीन होने के कारण उन्हें एडमिशन नहीं दिया गया। हालांकि, हार मानने की बजाय उन्होंने एजुकेशन सिस्टम के खिलाफ केस कर दिया और 6 महीने लड़ने के बाद उन्हें आखिरकार साइंस से 12वीं क्लास में एडमिशन दिया गया। श्रीकांत ने 12वीं क्लास में 98 प्रतिशत से टॉप भी किया था। इसके बाद उन्हें यूएस के MIT (Massachusetts Institute of Technolgy) में एडमिशन मिला और वह पहले इंटरनेशनल ब्लाइंड स्टूडेंट बने। इसके बाद उन्हें कई जॉब के ऑफर भी मिले, लेकिन उन्होंने भारत आकर अपना स्टार्टअप शुरू करने का फैसला किया।


श्रीकांत ने भारत आकर शुरू किया अपना बिजनेस (Srikanth Bolla Business)

यूएस से भारत आकर श्रीकांत बोला ने साल 2012 में 'बोलैंट इंडस्ट्रीज' (Bollant Industries) की स्थापना की और बाद में उन्हें रतन टाटा से भी फंडिंग मिली थी। श्रीकांप की इस कंपनी के जरिए सैकड़ों विकलांग व्यक्तियों को रोजगार का अवसर दिया गया। इससे पहले साल 2011 में श्रीकांत ने समन्वय केंद्र की सह-स्थापना की थी, जिसमें उन्होंने एक ब्रेल प्रिंटिंग प्रेस शुरू की थी। इसमें विकलांग छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शैक्षिक, व्यावसायिक, वित्तीय और पुनर्वास सेवाएं प्रदान की जाती है और ऐसे श्रीकांत बन गए दुनिया के सबसे यंग सीईओ और फाउंडर।


क्या है बोलैंट इंडस्ट्रीज का टर्नओवर? (Bollant Industries Net Worth)

'बौलेंट इंडस्ट्री' (Srikanth Bolla Bollant Industries) एक कंज्यूमर फूड पैकेजिंग कंपनी है, जहां पत्तियों और कागज के यूज से इको-फ्रेंडली पैकेजिंग का निर्माण किया जाता है। अब इस कंपनी की 7 यूनिट बन चुकी है। साल 2012 में शुरू हुई इस कंपनी ने अब खूब तरक्की कर ली है। कंपनी का टर्नओवर भी सालाना 200 करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच चुका है और इसकी वैल्यू 400 करोड़ रुपये से अधिक है।


क्या है श्रीकांत बोला की टोटल नेट वर्थ? (Srikanth Bolla Net Worth)

आपको बता दें कि श्रीकांत, एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) से भी मिल चुके हैं। जी हां...श्रीकांत साल 2005 से एक युवा नेता थे और आगे चलकर लीड इंडिया 2020: द सेकेंड नेशनल यूथ मूवमेंट के सदस्य बने थे। इसे भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ.ए.पी.जे ने शुरू किया था। वहीं, अब अगर श्रीकांत की टोटल नेट वर्थ की बात करें, तो उनकी नेट वर्थ 50 करोड़ रुपये से अधिक है।


कौन हैं श्रीकांत बोला की पत्नी? (Srikanth Bolla Wife)

अब अगर श्रीकांत की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें, तो उन्होंने साल 2022 में स्वाती (Veera Swathi) से शादी की थी। कुछ समय पहले ही श्रीकांत और स्वाती माता-पिता बने हैं। दोनों की एक बेटी है।


'श्रीकांत' फिल्म कब रिलीज हो रही है? (Srikanta Movie)

बता दें कि श्रीकांत बोला की बायोपिक 10 मई 2024 को थिएटर्स में रिलीज होगी।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story