×

श्रीराम राघवन जिन्होंने निर्देशन से बनाई अलग पहचान

फिल्म निर्देशक और लेखक श्रीराम राघवन इंडस्ट्री के जाने माने नामों में से एक है।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 21 Jun 2021 11:42 AM GMT
SRIRAM RAGHAVAN
X

फिल्म निर्देशक श्रीराम राघवन (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

SRIRAM RAGHAVAN: फिल्म निर्देशक और लेखक श्रीराम राघवन इंडस्ट्री के जाने माने नामों में से एक है। उनकी फिल्में समाज पर गहरा छाप छोड़ने वाली होती हैं। उनके निर्देश में बनने वाली फिल्में समाज के परिदृश्य को बाखूबी पर्दे पर उतराने वाली होती हैं। 22 जून 1963 में मुंबई में जन्में श्रीराम राघवन अपने क्रिएटिव निर्देशन के चलते औरों से हटकर फिल्में बनाई। फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया से कोर्स करने के बाद उनका शुरू हुआ फिल्मी सफर ने सिर्फ उन्हें अलग मुकाम पर पहुंचाया बल्कि उनकी फिल्में आपनी अनोखी अकल्पनीय कहानियों के चलते खूब सुर्खियां भी हासिल कीं। इसके लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिल चुका है।

श्रीराम राघवन के फिल्में समाज पर गहरा छाप छोड़ने वाली होती हैं। फिल्म 'बदलापुर', 'अंधाधुंध', 'जॉनी गद्दार', 'एक हसीना थी' की अद्भुत कहानी ने लोगों को काफी प्रभावित किया। उनकी फिल्म 'अंधाधुंध' पुरस्कृत भी हो चुकी है। वहीं फिल्म 'बदलापुर' भी रिलीज होने से पहले ही सुर्खियों में आ गया था। इन फिल्मों की स्टोरी एकदम हट के थी। लेकिन ऐसी थीं जैसा आज का परिवेश बना हुआ है। अभिनेता वरुण धवन की यह फिल्म लोगों को काफी पसंद आई थी। 'बदलापुर' की सफलता के बाद राघवन ने अभिनेता सैफ अली खान के साथ फिल्म बनाने की तैयारी शुरू कर दी थी। हालांकि उन्होंने सैफ अली खान के साथ इससे पहले फिल्म 'एजेंट विनोद' बनाई थी, लेकिन उनकी यह फिल्म बॉक्स आफिस पर असफल रही।

गौरतलब है कि निर्देशक श्रीराम राघवन अब तक 'अंधाधुंध', 'बदलापुर', 'एक हसीना थी', 'एजेंट विनोद', 'एजेंट विनोद' जैसी फिल्मों का डायरेक्शन कर चुके हैं। इन फिल्मों में उनकी 'अंधाधुंध' और 'बदलापुर' दर्शकों को काफी पसंद आई थी और इसका अच्छा रिस्पांस भी उन्हें मिला था।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story