×

Sunil Dutt Birthday Special: जानिए अभिनेता से नेता बने इस कलाकार के 10 Unknown Facts

बॉलीवुड जगत के मशहूर दिवंगत अभिनेता सुनील दत्त (Sunil Dutt) आज भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन इनकी यादे हमेशा रहेगी। सुनील दत्त ( Sunil Dutt) का जन्म 6 जून, 1929 को हुआ था

Shweta
Published on: 5 Jun 2021 9:04 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2022 10:17 AM GMT)
सुनील दत्त
X

सुनील दत्त (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Sunil Dutt Birthday Special : आमतौर पर लोग सुनील दत्त (Sunil Dutt) को बॉलीवुड जगत के मशहूर अभिनेता के रूप में जानते हैं। दिवंगत अभिनेता सुनील दत्त (Sunil Dutt) आज भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन इनकी यादें हमेशा रहेंगी। सुनील दत्त का जन्म (Sunil Dutt Birthday) 6 जून, 1929 को हुआ था। यह न केवल अभिनेता थे बल्कि यह निर्देशक, निर्माता और एक कुशल राजनेता भी थे। फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले सुनील अपने जीवन में काफी संघर्ष किए। तो चलिए आज हम आपको सुनील दत्त के बर्थडे पर (Sunil Dutt Birthday) कुछ ऐसी अनजानी बातें, जिन्हें शायद लोग नहीं जानते हैं..

1. भले ही सुनील दत्त बॉलीवुड में इस नाम से राज किए लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है की इनका वास्तविक नाम सुनील दत्त नहीं बल्कि कुछ और ही है। बॉलीवुड के इस हस्ती का वास्तविक नाम बलराज दत्त हैं।

2. फिल्म जगत के अलावा भी इन्होंने भारतीय राजनीति में अपना कदम रखा। कांग्रेस पार्ट से सुनील पहली बार मुंबई उत्तर पश्चिम सीट से लोकसभा के लिए चुने गए। साल 1999, 2000 और 2004 के चुनाव में वह लगातार अपनी जीत कायम रखें।

3. फिल्मों में उनके किरदार निभाने का के बाद राजनीति जीवन उन्हें मनमोहन सिंह की सरकार में युवा मामलों और खेल मंत्री के पद पर नियुक्त किया गया।

4. बहुत कम ही लोग जातने है कि सुनील दत्त हिन्दी फिल्मों के अलावा पंजाबी फिल्मों में भी काम किए। उनकी पहली पंजाबी फिल्म 'मन जीते जग जीते" साल 1973 में रिलीज हुई थी। उनकी पहली हिंदी फिल्म "रेलवे प्लेटफार्म" 1955 में रिलीज हुई थी। उन्होंने आखिरी फिल्म अपने बेटे संजय दत्त के साथ मुन्ना भाई एमबीबीएस 2003 में काम किया।

5. यह बात बहुत कम लोग जानते होगें की सुनील की पत्नी नरगिस एक बंगाली परिवार से तालुकात रखती थी। शादी के पहले नरगिस का नाम राज कपूर के साथ जोड़ा था जो काफी चर्चे में रहा।

6. संजय दत्त को सुनील दत्त के बेटे के रुप मे पूरी दुनिया जानती हैं लेकिन सुनील की दो बेटियां प्रिया दत्त और नम्रता दत्त भी हैं।

7. सुनील ने 18 वर्ष की उम्र में हिंदू मुस्लिम सांप्रदायिक दंगों को देखा था। इनके पूरे परिवार को याकूब नामक एक मुस्लिम व्यक्ति द्वारा बचाया गया था जो इनके पिता का दोस्त था।

8. बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि सुनील दत्त ने आरजे (RJ) का काम किया है। वह दक्षिण एशिया के सबसे पुराना रेडियो स्टेशन सीलोन में आरजे का काम चुके थे।

9. मदर इंडिया के शूटिंग के दौरान सेट पर आग लगने से उन्होंने नरगिस को बचाया था। इस घटना के बाद नरगिस अपना दिल सुनील दत्त को दे बैठी। इसके बाद ये दोनों शादी के बंधन में बंध गए।

10. सुनील दत्त को साल 1968 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story