×

Dadasaheb Phalke Award: साउथ के सुपरस्टार Rajinikanth को मिलेगा दादा साहेब फाल्के अवार्ड, अपने गुरु को याद कर भावुक हुए

Dadasaheb Phalke Award: साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत को मिलने वाला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार। कोविड - 19 महामारी के कारण अवार्ड मिलने में हुई देरी।

Priya Singh
Written By Priya SinghPublished By Monika
Published on: 24 Oct 2021 9:21 AM GMT
Rajinikanth
X

सुपरस्टार रजनीकांत (फोटो : सोशल मीडिया )

Dadasaheb Phalke Award: सुपरस्टार रजनीकांत (Rajinikanth BIO) ने आज 24 अक्टूबर को चेन्नई में अपने घर के बाहर मीडिया से मुलाकात की। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने बताया कि जल्द ही उन्हें प्रतिष्ठित दादासाहेब फाल्के अवार्ड (Dada Saheb Phalke Award) मिलने वाला है। साथ ही कहा कि उन्होंने यह प्रतिष्ठित अवार्ड जीतने की कभी उम्मीद नहीं की थी। उन्हें दुख है कि उनके गुरु केबी (के बालाचंदर) सर उन्हें अवार्ड प्राप्त करते हुए देखने के लिए जीवित नहीं हैं।

बता दें कि अप्रैल 2021 में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Union Minister Prakash Javadekar) ने घोषणा की थी कि सुपरस्टार रजनीकांत (Superstar Rajinikanth) को पिछले चार दशकों से भारतीय सिनेमा (bhartiya cinema) में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित दादासाहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित (Dadasaheb Phalke Award ) किया गया है। लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण अवार्ड फंक्शन में देरी हुई थी। मीडिया से बात करते हुए रजनीकांत ने कहा, "मैं बहुत खुश हूं कि मैंने दादा साहब फाल्के अवार्ड जीता। मैंने कभी उम्मीद नहीं की थी कि मुझे यह अवार्ड मिलेगा। मुझे दुख है कि जब मुझे यह अवार्ड मिला तो केबी सर (के बालचंदर) जीवित नहीं हैं।" मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रजनीकांत कल दिल्ली में आयोजित होने जा रहे अवार्ड फंक्शन (delhi me ayojit Dadasaheb Phalke Award function) में शामिल होंगे और यह अवार्ड प्राप्त करेंगे।

रजनीकांत (photo : सोशल मीडिया )

अवार्ड के तहत मिलती है इतनी धनराशि (Dadasaheb Phalke Award Prize Money)

हर साल किसी एक कलाकार को इस पुरस्कार के लिए चुना जाता है। विजेता को एक स्वर्ण कमल (Golden Lotus) मेडल, शॉल और 10 लाख रुपये नकद पुरस्कार से नवाजा जाता है। डायरेक्टरेट ऑफ फिल्म फेस्टिवल्स द्वारा नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स समारोह (National Film Awards) में विजेता को इस पुरस्कार से नवाजा जाता है। बता दें कि रजनीकांत को मिलाकर अब तक कुल 51 लोगों को यह सम्मान दिया जा चुका है।

रजनीकांत (फोटो : सोशल मीडिया )

कई अवार्ड्स से किए जा चुके हैं सम्मानित (
Rajinikanth honored many awards)

दक्षिण भारतीय फिल्मों के एक्शन किंग रजनीकांत को भारत सरकार द्वारा 2000 में पद्म भूषण और 2016 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है। रजनीकांत ने तमिल सिनेमा में 'अपूर्व रागंगल' से डेब्यू किया था। उनकी कई हिट फिल्मों में 'बाशा', 'शिवाजी' और 'एंथिरन' जैसी फिल्में हैं। वे अपने फैंस के बीच थलाइवर (नेता) के रूप में जाने जाते हैं।

दादासाहेब फाल्के अवार्ड (फोटो : सोशल मीडिया )

अन्य कई सुपरस्टार को भी मिल चुका है यह अवार्ड (Dadasaheb Phalke Award List)

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार सिनेमा जगत में भारत में दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। यह भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के साथ दिया जाता है। यह पुरस्कार पहली बार एक्ट्रेस देविका रानी (Devika Rani) को दिया गया था। वहीं, हाल के वर्षो में यह पुरस्कार पाने वालों में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) , विनोद खन्ना (Vinod Khanna) , फिल्म निर्माता के. विश्वनाथ (k Vishwanath) और मनोज कुमार (Manoj Kumar) शामिल हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story