×

Why I Killed Gandhi: सुप्रीम कोर्ट ने 'व्हाई आई किल्ड गांधी' की ओटीटी रिलीज पर रोक लगाने से किया इनकार, जाने इसकी वजह

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को फिल्म "व्हाई आई किल्ड गांधी" की रिलीज पर ओटीटी प्लेटफॉर्म "लाइमलाइट" पर रोक लगाने की मांग वाली एक रिट याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 31 Jan 2022 11:53 AM GMT
Why I Killed Gandhi: सुप्रीम कोर्ट ने व्हाई आई किल्ड गांधी की ओटीटी रिलीज पर रोक लगाने से किया इनकार, जाने इसकी वजह
X

फोटो साभार : सोशल मीडिया

Why I Killed Gandhi: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को फिल्म "व्हाई आई किल्ड गांधी" को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने की मांग वाली एक रिट याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया है। याचिकाकर्ता से इस मुद्दे पर संबंधित उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने को कहा गया है। याचिकाकर्ता को उच्च न्यायालय जाने की स्वतंत्रता देते हुए, न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति जेके माहेश्वरी की पीठ ने कहा कि अनुच्छेद 32 के तहत एक रिट याचिका केवल तभी दायर की जा सकती है जब मौलिक अधिकार के उल्लंघन का सवाल हो।

फिल्म के प्रदर्शन के मांग पर रोक का मुद्दा

अदालत ने कहा, "याचिकाकर्ता के किसी भी मौलिक अधिकार का उल्लंघन हुआ प्रतीत नहीं हो रहा। इस प्रकार इस याचिका पर विचार नहीं किया जा सकता है। हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि याचिकाकर्ता एक नागरिक है। यहां चिंता का एक गंभीर कारण हो सकता है। याचिकाकर्ता उच्च न्यायालय से संपर्क करने के लिए स्वतंत्र है। याचिकाकर्ता सिकंदर बहल ने सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से विवादित फिल्म की सभी सामग्री को हटाने की मांग करते हुए अधिवक्ता अनुज भंडारी के माध्यम से किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म या सामाजिक पर किसी भी तरह से फिल्म या इसकी किसी भी सामग्री के किसी भी प्रदर्शन या प्रकाशन पर रोक लगाने की मांग की।

फिल्म में महात्मा गांधी की हत्या को सही ठहराया गया

याचिका में लिखा है कि यदि उक्त फिल्म की रिलीज और प्रदर्शन को नहीं रोका गया, तो यह राष्ट्रपिता की छवि को अपूरणीय रूप से खराब करेगा और सार्वजनिक अशांति, घृणा और वैमनस्य का कारण बनेगा। इसने ओटीटी प्लेटफार्मों के सामग्री विनियमन की आवश्यकता पर भी बल दिया। फिल्म के दो मिनट बीस सेकेंड के ट्रेलर में, भारत के विभाजन और पाकिस्तान में हिंदुओं के खिलाफ अत्याचार के लिए महात्मा गांधी को दोषी ठहराने का प्रयास किया गया है, और इस तरह महात्मा गांधी की हत्या को सही ठहराने का प्रयास किया गया है।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story