×

Happy Birthday Suraiya: सुरैया और देव आनंद का प्यार इसलिए रह गया अधूरा

Suraiya Birthday: पूरी दुनिया सुरैया की अदायगी और खूबसूरती की दिवानी थी, इसमें सुपरस्टार देवानंद का नाम भी शामिल था। दोनों ने बेइंतिहान प्यार किया, लेकिन ये प्यार कभी मुक्कमल नहीं हो सका।

Shreya
Published on: 14 Jun 2021 5:45 PM GMT
Happy Birthday Suraiya: सुरैया और देव आनंद का प्यार इसलिए रह गया अधूरा
X

सुरैया और देव आनंद (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Suraiya Birthday: बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसी कई प्रेम कहानियां रहीं, जो कभी मुक्कमल नहीं हो पाईं। ऐसी ही एक कहानी थी हिंदी सिनेमा की मशहूर अदाकार सुरैया और सुपरस्टार देवानंद की। दोनों के बीच बेइंतिहान प्यार था, लेकिन वो प्यार शादी के मुकाम तक न पहुंच चुका। हालांकि दोनों के प्यार की मिसाल आज भी लोगों को दी जाती है। आज हम आपको सुरैया के जन्मदिन के मौके पर इस लव स्टोरी से रुबरु कराने जा रहे हैं।

भारतीय सिनेमा की सुपरस्टार और गायिका रहीं सुरैया 15 जून 1929 को पंजाब में एक मुस्लिम परिवार में पैदा हुई थीं। केवल साल साल की छोटी उम्र में उन्होंने फिल्मी दुनिया में अपने पैर रखे थे। जबकि 12 साल की उम्र से गाना शुरू किया। 936 से 1963 तक के करियर में, सुरैया ने 67 फिल्मों में अभिनय किया और 338 गाने गाए। सुरैया हिंदी सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेस में शुमार थीं और 1940 और 1950 के दशक में उनके नाम का बोलबाला था।

सुरैया (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सुरैया की अदायगी और खूबसूरती के दीवाने थे लोग

सुरैया 1940 और 1950 के दशक में सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री थीं। उनकी एक्टिंग के सभी दिवाने थे। लोग जितने इनकी अदायगी के कायल थे उससे कहीं ज्यादा उनकी सुंदरता के। अपनी एक्टिंग के दम पर सुरैयार ने कई पुरस्कार अपने नाम किए। वहीं इनकी अदाकारी और सुंदरता के चलते इन्हें मलिका-ए-हुस्न (सुंदरता की रानी), मलिका-ए-तरन्नुम (माधुर्य की रानी) और मलिका-ए-अदकारी (अभिनय की रानी) के रूप में जाना जाता रहा है।

जिस तरह सुरैया की दीवानी थी, उसी तरह हिंदी सिनेमा का एक सुपरस्टार भी इन पर अपनी जान देता था। वो एक्टर और कोई नहीं बल्कि सुपरस्टार देवानंद थे। दोनों की पहली मुलाकात फिल्म 'विद्या' के सेट पर हुई थी। उस वक्त सुरैया एक बड़ी स्टार बन चुकी थीं, जबकि देवानंद कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रहे थे। अपनी आत्मकथा यानी Autobiography में अपनी और सुरैया की लव स्टोरी का जिक्र भी किया है।

सुरैया और देवानंद की फिल्म का एक दृश्य (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जितनी बंदिशें लगती गईं, उतना गहरा होता गया प्यार

अपनी ऑटोबायोग्राफी 'रोमांसिंग विद लाइफ' में उन्होंने अपनी लव स्टोरी के बारे में बताया कि काम के दौरान दोनों की दोस्ती गहरी होती गई और धीरे धीरे ये दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई। देवानंद कहते हैं कि सुरैया को देखे बिना मुझे चैन नहीं मिलता था और सुरैया के बिना एक-एक पल काटना मेरे लिए मुश्किल होता था। सुरैया के परिवार वाले जितना बंदिशें बढ़ाते गए हमारा प्यार उतना ही गहरा होता गया। उनके परिवार वालों ने हमारे मिलने जुलने तक पर रोक लगा दी थी।

आपको बता दें कि दोनों के रिश्ते के बीच सबसे बड़ी बाधा थीं, सुरैया की नानी, जिन्हें ये रिश्ता नामंजूर था और वजह थी दोनों का अलग अलग धर्म। सुरैया की नानी हर वक्त उन पर पहरा दिया करती थीं। सुरैया के घरवाले बंदिशें बढ़ाते जा रहे थे। जिसके बाद दोनों ने ये फैसला किया कि फिल्म के सीन के दौरान असली में शादी कर ली जाएगी। ऐसे में उनकी शादी के लिए ये सीन भी फरमाया जाने वाला था।

सुरैया-देवानंद (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इस तरह रूक गई दोनों की शादी

फिल्म जीत की शूटिंग के दौरान देवानंद और सुरैया की शादी का सीन फिल्माया जा रहा था। सीन तो बस लोगों को दिखाने के लिए लेकिन असल में यह असली शादी ही होने जा रही थी। शादी के लिए असली पंडित बुलाए गए, लेकिन अचानक कुछ ऐसा हुआ कि ये शादी रूक गई। दरअसल, एक असिस्टेंट डायरेक्टर ने सुरैया की नानी को यह खबर दे दी कि दोनों असली में शादी करने जा रहे हैं। ऐसे में सुरैया की नानी उन्हें सेट से खींचकर जबरदस्ती अपने साथ घर लेते गईं।

एक इंटरव्यू के दौरान सुरैया ने बताया था कि कब उन्होंने देवानंद को छोड़ने का फैसला किया। इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि मुझे देवानंद के साथ शादी न करने के लिए समझाने के लिए हर रोज फिल्म इंडस्ट्री के हमारे कई करीबियों को बुलाया जाता था। जो ये समझाया करते थे कि अगर मैंने देव के साथ शादी की तो ये मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी भूल होगी। उन्होंने बताया कि एक बार तो एक्ट्रेस नादिरा के पहले पति नक्शब मेरे सामने कुरान लेकर आए और कहा कि इस पर हाथ रखकर कसम खाओ कि तुम देव से शादी नहीं करोगी।

इस वजह से देवानंद से बना लीं दूरियां

यही नहीं नक्शब ने यहां तक कह दिया कि अगर तुम दोनों की शादी हुई तो देश में दंगे भी हो सकते हैं। इससे मैं बहुत डर गई थी। लेकिन सुरैया की हिम्मत तब टूट गई जब देवानंद को मारने की धमकी दी गई और वो धमकी दी थी उनकी नानी और मामा ने। ऐसे में सुरैया ने देवानंद से दूरियां बनाना ही बेहतर समझा। मगर सुरैया ने अपने जीवन में देवानंद की जगह किसी और को नहीं दी और ताउम्र कुंवारी रहीं। मुंबई के मरीनलाइन में स्थित अपने फ्लैट में अकेले ही ज़िंदगी काट दी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story