×

B’DAY: बिना शादी के ही दो बेटियों की मां है यह एक्ट्रेस, कभी था जर्नलिस्ट बनने का सपना

By
Published on: 18 Nov 2016 11:56 AM GMT
B’DAY: बिना शादी के ही दो बेटियों की मां है यह एक्ट्रेस, कभी था जर्नलिस्ट बनने का सपना
X

sushmita-sen-birthday

लखनऊ: वह आज भी जब रैंप पर पर चलती हैं, तो ना जाने कितने ही दिलों पर सांप लोट जाता है। उनकी ख़ूबसूरती के कद्रदानों की कमी नहीं है, लेकिन फिर भी उन्होंने शादी नहीं की। शादी करने के बजाय उन्होंने समाज में एक नई मिसाल कायम की। वह दो बेटियों को गोद लेकर उनका पालन-पोषण कर रही हैं और समाज को दिखा रही हैं कि एक अकेली महिला को हमेशा किसी लाठी की जरुरत नहीं होती है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन की। 19 नवंबर, 1975 को जन्मी सुष्मिता सेन अपना 41वां बर्थडे मना रही हैं। सुष्मिता 1994 में तब अचानक सुर्ख़ियों में आ गईं, जब उन्होंने ख़ूबसूरती की मिसाल ऐश्वर्या राय को हराकर मिस इंडिया का टाइटल अपने नाम किया। इतना ही नहीं 1994 में ही सुष्मिता सेन ने 'मिस यूनिवर्स' का टाइटल भी अपने नाम किया।

शायद ही लोगों को पता होगा कि इससे पहले इंडिया की कई मॉडल्स मिस वर्ल्ड तो बन चुकी थी, लेकिन 'मिस यूनिवर्स' का टाइटल इंडिया के नाम होने का यह पहला मौका रहा था।

आगे की स्लाइड में जानिए सुष्मिता सेन से जुड़े इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स

sushmita-sen3

बताया जाता है कि जब 1994 में मिस इंडिया कॉम्पटीशन में ऐश्वर्या राय ने पार्टिसिपेट किया, तो लगभग 26 लड़कियों ने अपने नाम सिर्फ इसलिए वापस ले लिए क्योंकि वह जानती थी कि ऐश्वर्या राय के रहते उनका यह टाइटल जीतना मुश्किल है। इन लड़कियों में सुष्मिता सेन का नाम भी शामिल था। पर बाद में अपनी मां के कहने पर उन्होंने फिर से इस कॉम्पटीशन में पार्ट लिया और इसे जीतने के लिए भी काफी मेहनत की।

आगे की स्लाइड में जानिए किस तरह सुष्मिता ने मारी ऐश्वर्या के हाथ से बाजी

sushmita-sen1

सभी जानते हैं कि ऐश्वर्या राय काफी खूबसूरत हैं। लेकिन सुष्मिता भी उनसे किस मायने में कम नहीं रही 'मिस इंडिया' के कॉम्पटीशन के टाइम सुष्मिता के सिर्फ एक जवाब ने ऐश्वर्या के सिर से टाइटल छीनकर सुष्मिता के सर पर रख दिया। दरअसल दोनों से पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो वो क्या होती? इस क्वेश्चन पर ऐश्वर्या का रिप्लाई था, ‘अपने जन्म का समय’, जबकि सुष्मिता का रिप्लाई था, ‘इंदिरा गांधी की मृत्यु’। कहा जाता है कि सुष्मिता के इस रिप्लाई ने जजेस का ही नहीं सबका दिल जीत लिया था।

आगे की स्लाइड में जानी सुष्मिता की फैमिली बैकग्राउंड के बारे में

sushmita-sen6

बॉलीवुड की बीवी नंबर 2 के नाम से जानी जाने वाली एक्ट्रेस सुष्मिता का जन्म हैदराबाद में हुआ था। इनके पिता सुबीर सेन इंडियन एयरफोर्स विंग में कमांडर थे, जबकि मां सुब्रा सेन ज्वैलरी डिजाइनर, जो दुबई में एक स्टोर चलाती थीं। बता दें कि सुष्मिता सेन की एक बहन है, जिसका नाम नीलम है और भाई का नाम राजीव है।

आगे की स्लाइड में जानिए सुष्मिता से जुड़े इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स

sushmita-sen4

सुष्मिता सेन को एक आइडियल मॉडल कहा जाता है 1996 में ‘दस्तक’ के जरिए उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री की इस फिल्म से सुष्मिता ने अपने ही कैरेक्टर को जिया था उनकी दूसरी फिल्म 'जोर' भी ज्यादा ऑडियंस को पसंद नहीं आई लेकिन सुष्मिता सेन को फिल्म 'सिर्फ तुम' के गाने 'दिलबर-दिलबर' से जो पहचान मिली, वह किसी ने नहीं सोची थी इसके बाद सलमान खान के साथ आई फिल्म 'बीवी नंबर 1' में उन्होंने सलमान की दूसरी बीवी का रोल निभाया, यह फिल्म खूब पसंद की गई इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला

आगे की स्लाइड में जानिए सुष्मिता सेन की फिल्मों के बारे में

sushmita-sen5

सुष्मिता का फिल्मी करियर भले ही ख़ास नहीं रहा लेकिन बॉलीवुड में उनकी अलग ही पहचान है। कहा जाता है कि सुष्मिता सेन अपनी जिंदगी को बड़े ही बिंदास तरीके से जीती हैं। वह बिना शादी के ही अपनी लाइफ में दो बेटियों को गोद लेकर उनका पालन-पोषण कर रही हैं।

सुष्मिता सेन ने आंखें, मैं हूं न, समय, बेवफा, मैंने प्यार क्यों किया, फिलहाल, दूल्हा मिल गया, नो प्रॉब्लम और बीवी नंबर 1 जैसी फ़िल्में की हैं। इतना ही नहीं, सुष्मिता का बॉलीवुड एक्टर रणदीप हुड्डा और बिजनेसमैन संजय नारंग के साथ अफेयर भी रह चुका है। लेकिन आजकल वह सिंगल हैं।

Newstrack.com की तरफ से सुष्मिता सेन को बर्थडे कि हार्दिक शुभकामनाएं।

आगे की स्लाइड में देखिए सुष्मिता सेन की होश उड़ाने वाली तस्वीरें

आगे की स्लाइड में देस्खिए सुष का हॉट अंदाज

आगे की स्लाइड में देखिए इनका हॉट एंड बोल्ड लुक

Next Story