×

Swatantrya Veer Savarkar Review: गांधी से नहीं, अहिंसा से नफरत है. वीर सावरकर के जीवनी को दर्शाती है, ये फिल्म

Swatantrya Veer Savarkar Review: स्वातंत्र्य वीर सावरकर फिल्म स्वतंत्रता सेनानी के चरित्र को चित्रित करते हुए, विभिन्न दिलचस्प भूमिकाओं में रणदीप हुडा को प्रस्तुत करती है...

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 22 March 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 22 March 2024 4:03 AM GMT)
Swatantrya Veer Savarkar Review: गांधी से नहीं, अहिंसा से नफरत है. वीर सावरकर के जीवनी को दर्शाती है, ये फिल्म
X

Swatantrya Veer Savarkar Review: हाईवे, सरबजीत व सुल्तान में अपनी भूमिकाओं के लिए मशहूर अभिनेता रणदीप हुड्डा स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर के जीवन पर आधारित बायोपिक में मुख्य किरदार में है। इसके अलावा रणदीप हुड्डा (Randeep Hooda) फिल्म में निर्देशन का भी कार्य कर रहे है। ये रणदीप हुड्डा की पहली निर्देशन में बनी फिल्म है। फिल्म में रणदीप हुड्डा ने वीर सावरकर के किरदार को बखूबी निभाया है। रणदीप कहते सुनाई दे रहे हैं, "मुझे गांधी से नहीं, अहिंसा से नफरत है।" इनके अलावा फिल्म में बिग बॉस 17 फेम अंकिता लोखड़े (Ankita Lokhande) व अमित सियाल मुख्य किरदार में है। फिल्म में स्वातंत्र्य वीर सावरकर की पौराणिक कथा के सिनेमाई प्रतिनिधित्व के साथ इतिहास को फिर से लिखने का संकेत दिया है। बता दे कि फिल्म एक सम्मोहक यात्रा का वादा करती है, जो स्वातंत्र्य वीर सावरकर (Swatantrya Veer Savarkar) के दूरदर्शी और तेजतर्रार व्यक्तित्व को जीवंत करती है। फिल्म का उद्देश्य ऐतिहासिक शख्सियत पर एक नया दृष्टिकोण प्रदान करना। (Swatantrya Veer Savarkar Movie Review)

फिल्म को काफी डार्क सेटिंग में शूट किया गया.जिसकी वजह से कहीं ना कहीं आपको परेशानी हो सकती है.फिल्म में कहीं किसी सेनानी के नाम लिखे नहीं आता है, इसलिए आधा टाइम सिर्फ यही सोचेंगे की ये कौन-सा करैक्टर हो सकता है.सावरकर की ब्रिटिश सरकार के लिए पिटीशन. बाकि जेल में हुए कैदियों पर अत्याचारों को देख कर आपकी रूह तक कांप जाएगी.भगत सिंह और चंद्र शेखर आजाद और सुभाष चंद्र बोस का नाम तो फिल्म में आया लेकिन उन पर कुछ दिखाया नहीं गया है.वीर सावरकर और महात्मा गांधी के बीच के मतभेद को बखूबी दिखया गया है.अगर आपने अच्छे से इतिहास पढ़ा होगा तो कहीं ना कहीं आपको ये फिल्म एक तरफा भी लग सकती है.

Swatantrya Veer Savarkar Movie Story ("स्वातंत्र्य वीर सावरकर स्टोरी)-

फिल्म में रणदीप जेल के अंदर टहलते हुए कहते हैं, "आजादी के लिए संघर्ष 90 साल तक चला, लेकिन केवल कुछ ही लोग इस लड़ाई में शामिल हुए। बाकी लोग सत्ता के भूखे थे।" हुडा को जेल में यातना सहते हुए दिखाया गया है। फिल्म में सावरकर को उस व्यक्ति के रूप में दिखाया गया है जिसने अंग्रेजों के खिलाफ "सशस्त्र क्रांति को प्रेरित किया" और खुदीराम बोस और सुभाष चंद्र बोस सहित अन्य उल्लेखनीय स्वतंत्रता सेनानियों को प्रेरित किया है। वीर सावरकर एक क्रांतिकारी, समाजसुधारक और राजनेता थे। हिन्दू राष्ट्रवाद की राजनीतिक विचारधारा 'हिन्दुत्व' को विकसित करने का बहुत बड़ा श्रेय सावरकर को जाता है। यूं तो देश की आजादी में सावरकर का भी बहुत बड़ा हाथ रहा है, लेकिन उनके बारे में लोग कम जानते हैं। अपने उग्रवादी व्यवहार की वजह से महात्मा गांधी से सावरकर की कभी नहीं बनी थी। फिल्म की कहानी वीर सावरकर (Swatantrya Veer Savarkar Movie) के द्वारा स्वतंत्रता संग्राम में किए गए योगदान के ईद-गिर्द घूमती है। फिल्म की पूरी कहानी देखने के लिए आपको अपने पास स्थित सिनेमाघरो की तरफ रूख करना होगा।

Swatantrya Veer Savarkar Movie Cast ("स्वातंत्र्य वीर सावरकर कास्ट)-

रणदीप हुडा के साथ-साथ अंकिता लोखंडे और अमित सियाल भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। ज़ी स्टूडियोज़, आनंद पंडित, रणदीप हुडा, संदीप सिंह और योगेश राहर "स्वातंत्र्य वीर सावरकर" (Swatantrya Veer Savarkar Movie) के लिए निर्माता के रूप में सहयोग किया है।

Swatantrya Veer Savarkar Budget ("स्वातंत्र्य वीर सावरकर बजट)-

रणदीप हुड्डा की फिल्म "स्वातंत्र्य वीर सावरकर" (Swatantrya Veer Savarkar Movie) का कुल बजट 5 से 10 करोड़ रूपए तक है।

Swatantrya Veer Savarkar Box Office Collection Day 1 ("स्वातंत्र्य वीर सावरकर बॉक्स ऑफिस कलेक्शन डे वन)-

रणदीप हुड्डा की फिल्म "स्वातंत्र्य वीर सावरकर" (Swatantrya Veer Savarkar Movie) का लम्बे समय से फैंस इंतजार कर रहे थे। यदि हम फिल्म "स्वातंत्र्य वीर सावरकर के कलेक्शन की बात करे तो फिल्म को लेकर जिस तरह दर्शको में बेसब्री देखी जा रही है। उसको देखते हुए यही कहा जा सकता है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन 1-2 करोड़ तक का कलेक्शन कर सकती है।

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story