×

Bollywood Celebs: अनाथ बच्चों को अपनाने वाले बॉलीवुड कलाकार, बने भगवान

Bollywood Celebs: अनाथ बच्चों को अपना प्यार और सपोर्ट देते हुए कई अनाथ बच्चों को गोद लेकर उन्हें माता पिता का प्यार दिया।

Anushka Rati
Published on: 20 Oct 2022 5:40 AM GMT
Bollywood Celebs: अनाथ बच्चों को अपनाने वाले बॉलीवुड कलाकार, बने भगवान
X

Bollywood Celebrities (image: social media)

Bollywood Celebs: बॉलीवुड की चमक-धमक और लाइम लाइट की दुनिया में हर सेलिब्रिटी की लाइफस्टाइल हम आम आदमी से काफी अलग होती है। लेकिन इसके साथ ही बॉलीवुड के सितारों की सोच भी हमसे कुछ हटकर और अलग होती हैं। यही वजह है कि ऐसे बहुत से सेलिब्रिटी हैं जिन्होंने सोसायटी और जमाने की न सोचकर अपनी सुनी और अपने मॉर्डन सोच का एग्जांपल समाज के सामने प्रेजेंट किया और समाज की कंजरवेटिव कॉन्सेप्ट को तोड़ते हुए उन अनाथ बच्चों को अपना प्यार और सपोर्ट देते हुए कई अनाथ बच्चों को गोद लेकर उन्हें माता पिता का प्यार दिया।

जहां भारत में लाखों की तादाद में अनाथ बच्चे हैं और जिनका फ्यूचर डार्क है। बॉलीवुड इंडस्ट्री के इन सेलिब्रिटीज ने ऐसे अनाथ बच्चों को गोद लेकर उनकी पूरी लाइफ बदल दी और उन्हें माँ-बाप का प्यार देकर पाला-पोसा साथ ही उन्हें अच्छी एजुकेशन देकर उन्हें सामाज की आंखों में आंखें डाल कर देखने कि ताकत दे रहे हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बहुत से बेसहारा मासूमों को प्यार की बूंदों से और अपने केयर और सपोर्ट से सींचकर बड़ा किया।

मिथुन चक्रवर्ती

अपने फिल्मी दौर में डिस्को डांसर के नाम से पहचाने जाने वाले मिथुन चक्रवर्ती या मिथुन दा के नाम से भी कभी पॉपुलर हैं। मिथुन दा ने उस वक्त एक अनाथ बच्चे को गोद लिया था जब ये सामाज जाती धर्म, ऊंच नीच, अमीर गरीब छूत अछूत ज्यादा मानते थें। लेकिन इन सब के बावजूद मिथुन चक्रवर्ती ने एक अनाथ बच्चे को गोद लेकर अपनी सिमोएथेटिक का इंट्रोडक्शन दिया था। यह वह समय था जब आम लोगों के मध्य गोद लेने की चलन नहीं था। साल 1979 में मिथुन जी का विवाह योगिता से हुआ, जिसके बाद वे तीन बेटों के बाप बने लेकिन अपनी संतान होने के बाद भी मिथुन दा और उनकी पत्नी ने एक बच्ची को गोद लेकर उसे दिशानी के नाम दिया। उन्होंने इस बच्ची को अपने खुद के संतान की तरह ही पाला पोसा और प्यार दिया। दिशानी इस फैमिली में बहुत खुश है और भाइयों की भी लाडली है।


सुष्मिता सेन

जैसा कि आप सभी जानते है कि यदि कोई अनमैरिड वूमेन किसी बच्चे की माँ कहलाए तो लोग उस पर कितने ताने कसते हैं और उसके कैरेक्टर को लेकर कैसी कैसी बातें किया करते हैं। लेकिन फेमस ऐक्ट्रेस सुष्मिता सेन और जो मिस यूनिवर्स भी रह चुकी हैं, उन्होंने समाज की दकियानूसी मेंटालिटी को नजरंदाज करते हुए केवल 25 साल की ऐज में ही अनमैरिड होने के बावजूद एक बेटी को गोद लिया और उसकी माँ कहलायीं।

बता दें साल 2000 में सुष्मिता सेन ने सबसे पहले रिनी को गोद लिया और फिर साल 2010 में एक और बेटी अलिशा को गोद लिया। हालाँकि सुष्मिता ने अब तक अनमैरिड ही है और एक सिंगल मदर रहते हुए वे अपना पूरा प्यार अपनी इन बेटियों पर लुटा रहीं हैं। सुष्मिता का मानना है कि उनकी बेटियाँ ही उनका परिवार है और वे एक सिंगल मदर रहते हुए ही अपनी बेटियों के साथ काफी खुश रहती हैं।


रवीना टंडन

बॉलीवुड की पॉपुलर एक्ट्रेस रवीना टंडन ने भी उस समय एक बच्चे को गोद लिया था जब वे सिर्फ 21 साल की थीं। उन्होंने इतनी कम उम्र में ही दो अनाथ बच्चों को गोद लिया जिनके नाम पूजा और छाया रखा। बता दें कि उनके बारे में एक खास बात ये है कि उन्होंने अपने फिल्मी करियर में उस समय इन बच्चीयों को गोद लेने की हिम्मत की, जब वे सफलता की बुलंदियों पर थीं।

उसके बाद रवीना टण्डन ने अनिल थडानी से विवाह किया और उनकी दो और सन्तानें भी हुईं, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपनी गोद ली हुई बच्चीयों और सगी सन्तानों के बीच कोई भेदभाव नहीं किया और सभी को एक समान प्यार दिया।


सनी लियोन

सनी लियोन की लोगों के बीच वैसे तो अच्छी छवि नहीं थी पर उन्होंने भी साल 2017 में एक बेटी को गोद लेकर एक सिम्पैथेटिक महिला होने का एग्जांपल सेट किया। इस बच्ची का नाम उन्होंने निशा कौर वेबर रखा है। बता दें कि सनी ने निशा को एक अच्छी जिंदगी देने की कोशिश कर रहीं हैं। फिर साल 2018 में सनी व उनके पति डैनियल सरोगेसी के थ्रू से जुड़वां बेटों के पेरेंट्स बने और वे दोनों अपने इन 3 बच्चों के साथ मिलकर सुखी जीवन गुजार कर रहे हैं।


नीलम

बॉलीवुड की खूबसूरत और शालिन अभिनेत्री नीलम ने भी सितंबर 2013 में 2 साल की एक बच्ची अहाना को गोद लेकर नेकी का काम किया है। जब नीलम की शादी हुए केवल 2 साल ही हुए थे, तभी उन्होंने इस बच्ची को गोद लिया और इसका नाम अहाना रखा। नीलम अपनी बेटी अहाना पर खूब प्यार लुटाती हैं।




Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story