×

Actors Play Police Role: सैफ अली खान और राम चरण सहित इन सेलेब्स ने निभाई एक दमदार पुलिस ऑफिसर की भूमिका

Bollywood Actors Play Police Role: बॉलीवुड फिल्मों का हमेशा से ही पुलिस वालों से लगाव रहा है। और इस लगाव की वजह से कुछ यादगार फिल्में और फ्रैंचाइजी ऐसी रही हैं जिनमें एक्शन के सेंटर में पुरुषों की वर्दी होती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 8 Sep 2022 4:45 AM GMT
Actors Play Police Role: सैफ अली खान और राम चरण सहित इन सेलेब्स ने निभाई एक दमदार पुलिस ऑफिसर की भूमिका
X

Actors in Police officers role (image: social media)

Bollywood Actors Play Police Role: जहां बॉलीवुड फिल्मों का हमेशा से ही पुलिस वालों से लगाव रहा है। और इस लगाव की वजह से कुछ यादगार फिल्में और फ्रैंचाइजी ऐसी रही हैं जिनमें एक्शन के सेंटर में पुरुषों की वर्दी होती है। वहीं डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने इनसे पूरी सिनेमाई दुनिया बनाई है। बता दें कि, हमारे पास "दिल्ली क्राइम" की दो चेंस में "दृश्यम" में तब्बू और शेफाली शाह जैसी कुछ घटिया महिला पुलिस भी हैं। वहीं ओम पुरी ने "अर्ध सत्य" में भी एक अनबेलीवेबल एंगस्टी पुलिस वाले की भूमिका निभाई है। लेकिन यहां उन अभिनेताओं की चुनिंदा लिस्ट दी गई है जिन्होंने दुनिया भर के सिने प्रेमियों को इनफ्लुएंस करने वाले गहन पुलिस वाले को कैरेक्टराइज्ड किया है।

तो चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन कौन से सेलेब्स शामिल हैं

01 सेक्रेड गेम्स और विक्रम वेधा में सैफ अली खान


सैफ ने अपने मुख्य खिलाड़ी तू अनाड़ी के दिनों से एक लंबा सफर तय किया है, जहां उन्होंने अक्षय कुमार के पुलिस वाले चरित्र की मर्दानगी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाले अभिनेता की भूमिका निभाई थी। सेक्रेड गेम्स के गहन नायक सरताज के रूप में सैफ की बारी भयंकर और शानदार थी। वह विक्रम वेधा में एक समान अधिकतम-आउट पुलिस वाले से निपटने के लिए लौट आया है, इस बार ऋतिक रोशन के साथ हॉर्न बजा रहा है।

02 सिंघम में अजय देवगन


सिंघम का अजय देवगन का चित्रण लगभग उतना ही प्रतिष्ठित है जितना कि इसे प्रेरित करने वाले चरित्र, सूर्या का तमिल नाम। लेकिन अजय की सिंघम इतनी प्रतिष्ठित रही है कि उन्होंने न केवल अपने लिए बल्कि रणवीर सिंह के लिए सिम्बा और अक्षय कुमार के लिए सूर्यवंशी के रूप में भी एक फ्रेंचाइजी तैयार की है। हमें कहने की ज़रूरत है, रोहित शेट्टी की भारतीय पुलिस बल, जिसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा और शिल्पा शेट्टी हैं, सिंघम की महानता का एक और ऑफ-शूट हो सकता है।

03 RRR में राम चरण


राम चरण तीव्र पुलिस वाले की भूमिका निभाने के लिए कोई अजनबी नहीं है। उन्होंने कुछ साल पहले जंजीर के रीमेक में अभिनय करते हुए कुछ बड़े जूते भरे थे। लेकिन यह एसएस राजामौली की आरआरआर में उनका प्रदर्शन है, जिसने उन्हें बड़ी लीग में पहुंचा दिया है। तीव्रता चार्ट से बाहर थी और हर कोई जिसने फिल्म से उसका परिचयात्मक फाइट सीक्वेंस देखा है, वह केवल होसन्ना गा रहा है।

04 शूल में मनोज बाजपेयी


संभवतः इस सूची में काला घोड़ा, शूल में इंस्पेक्टर समर प्रताप सिंह के रूप में मनोज बाजपेयी के करियर को परिभाषित करने वाले प्रदर्शन को हमेशा कच्चे, आंत की तीव्रता के लिए याद किया जाएगा, जिसके साथ वह फिल्म के चरमोत्कर्ष में दृश्य पर फूट पड़े। अगर ओम पुरी का अर्ध सत्य जीवन में एक पुलिस वाले की चुनौतियों के लिए स्वर्ण मानक था, तो मनोज की बारी एक ईमानदार पुलिस वाले के रूप में अराजकता के कगार पर धकेल दी गई थी।

05 मर्दानी में रानी मुखर्जी


हमने डिस्क्राइब किया है कि तब्बू और शेफाली शाह ने हाल के दिनों में कुछ सबसे यादगार महिला पुलिसकर्मियों की भूमिका निभाई है। लेकिन एक प्रदर्शन जिसने महिलाओं को वर्दी में फिर से डिफाइन किया, वह मर्दानी फिल्म में रानी मुखर्जी थीं। वह शीर्ष रूप में थी, एक महिला पुलिस की भूमिका निभा रही थी जो शायद अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में कठिन और अधिक क्रूर है। और जिस तरह से उसने महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों के साथ न्याय किया, वह एकदम सही था।

06 जंजीर में अमिताभ बच्चन


1973 के बाद से, हर अभिनेता जिसने एक उग्र और आदर्शवादी पुलिस वाले की भूमिका निभाई है, उसने हमेशा अमिताभ बच्चन द्वारा जंजीर में स्थापित बेंचमार्क पर ध्यान दिया है। पुलिस थाने में प्राण के साथ उनके दृश्य और न्याय की एक अविनाशी शक्ति के रूप में उनके आदर्श इस बात के स्तंभ रहे हैं कि सिनेमा में पुलिस को कैसे कैरेक्टराइज्ड किया जाता है।

Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story