Top

इस मदर्स डे अपनी मां को डेडिकेट करें ये बॉलीवुड सॉन्ग्स

इस साल मदर्स डे 9 मई को है। बॉलीवुड ने कई तरह के मां के किरदार को बखूबी परदे पर दिखाया है। आपको बॉलीवुड के नए और पुराने दोनों सॉन्ग्स की लिस्ट दी गई है।

Nitisha Sharma

Nitisha SharmaReporter Nitisha SharmaShwetaPublished By Shweta

Published on 9 May 2021 10:31 AM GMT

इस मदर्स डे अपनी मां को डेडिकेट करें ये बॉलीवुड सॉन्ग्स
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्लीः इस साल मदर्स डे 9 मई को है। बॉलीवुड ने कई तरह के मां के किरदार को बखूबी परदे पर दिखाया है। आपको बॉलीवुड के नए और पुराने दोनों सॉन्ग्स की लिस्ट दी गई है। जिसे आप किसी विशेष मौके पर अपनी मां को डेडिकेट कर सकते हैं।

हमेशा की तरह हद से ज्यादा प्यार और देखभाल करने वाली, अपने बच्चों की हमेशा रक्षा करने वाली और हमारे फिक्र में रहने वाली जो दुनिया में एक ही है उसका नाम है मां। बॉलीवुड ने कई तरह के मां के किरदार को बखूबी परदे पर दिखाया गया, है जो हम जानते हैं । फिर चाहे वो किरदार 'मिस्टर एंड मिसिस 55' में ललिता पवार द्वारा निभाई गई मां के रूप में हो, जिसमें उन्होंने एक षडयंत्रकारी और साजिश रचने वाली मां का किरदार निभाया तो वहीं 'मदर इंडिया' में एक बलिदानी मां का रोल प्ले किया नरगिस ने, फिर एक ऐसी मां भी है।

जिसने हर फिल्म में अपने बच्चे को खो दिया और वो हैं निरूपा रॉय। अब बात आती है। एक मजबूर मां जो 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में फरीदा जलाल, द्व्रारा यह किरदार निभाया गया था और फिर बात आती है एक रौबदार पंजाबी मां, इस किरदार को 'दोस्ताना' मूवी में किरन खेर द्वारा निभाया गया है। ऐसे और भी कई रोल हैं जो बॉलीवुड में मां के हर रूप को बहुत अच्छे से दर्शाते हैं।

अपनी मां को डेडिकेट करने के लिए बॉलीवुड सॉन्ग्स

यहां आपको बॉलीवुड के नए और पुराने दोनों सॉन्ग्स की लिस्ट दी गई है। जिसे आप किसी विशेष मौके पर अपनी मां को डेडिकेट कर सकते हैं। अगर आपकी मां को पुराने जमाने के गाने सुनना पसंद हैं तो उन्हें वैसे गाने डेडिकेट कर सकते हैं। और अगर आपकी मां को आजकल के गाने पसंद हो तो आप उन्हें बॉलीवुड के नए सॉन्ग्स डेडिकेट कर सकते हैं।

-तू कितनी अच्छी है

फिल्म: राजा और रंक

म्यूजिक: लक्ष्मीकांत प्यारेलाल

सिंगर: लता मंगेशकर

यह गाना मार्क ट्वेन की 'द प्रिंस एंड द पॉपर' फिल्म की बॉलीवुड वर्जन है। यह गाना खूबसूरती से कैप्चर किया गया है जिसमें मां और बच्चे के बीच के संबंध को गीत के जरिए बहुत ही अच्छे तरीके से बताया गया है।

-मम्मी ओह मम्मी तू कब सास बनेगी

फिल्म : खट्टा मीठा

म्यूजिक : राजेश रोशन

सिंगर : किशोर कुमार

इस गाने को हॉलीवुड क्लासिक यौर्स, माइन एंड अवर्स, जो लाइट कॉमेडी मूवी है जिसमें बहुत ही बेहतरीन गाने दिए हैं, इसे से कॉपी कर के बॉलीवुड अंदाज में इस गाने को बनाया गया है। यह प्यारा सा गाना उन सभी बेटों के लिए है जिनकी मां अपनी बहू लाने के लिए बहुत उत्सुक है।

-खुशियों का दिन आया है

फिल्म: बेटा

म्यूजिक: आनंद-मिलिंद

सिंगर: अनुराधा पौडवाल

1992 में रिलीज होने के बाद भी शायद ही किसी ने यह मूवी न देखी हो। इस इमोशनल ड्रामा फिल्म ने बहुत तारीफे बटोरी और अवार्ड भी मिलें, जिसमें से 'मां' का किरदार निभा रही अरुणा ईरानी को भी (बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस) का अवार्ड मिला। इस गाने में एक बेटे को उसकी सौतेली मां अपना लेती हैं और उसी प्यार को इस गाने में बहुत ही खूबसूरती के साथ दिखाया गया है।

-मेरी मां

फिल्म : यारियां

म्यूजिक : प्रीतम

सिंगर : के.के.

यह ट्रैक दिल को छू जाने वाला है – इसमें दिखाया गया है कि कैसे एक मां एक हादसे में अपना बेटा खो देने के बाद उसके दोस्त को भी एक मां की तरह ही प्यारा करती हैं। यह गाना बहुत ही इमोशनल है जिसे आप अपनी मां को डेडिकेट कर सकते हैं।

-फिल्म : तारे जमीन पर

म्यूजिक : शंकर-एहसान-लॉय

सिंगर : शंकर महादेवन

अगर कोई एक फिल्म और गीत है जो यह बताती है कि अकेलापन, डरावना और दुख भरा बचपन कैसा हो सकता है, खासकर जब आपके माता-पिता आपको डांटते हैं और आपको सजा देते हैं, यह जाने बगैर कि बच्चे के मन में क्या चल रहा, तो वो इस गाने से बेहतर और कोई नहीं बता सकता। तारे जमीन पर, फिल्म का मेरी मां गाना बहुत ही प्यारा गाना है। यह अब तक का मां को डेडिकेट किया जाने वाला सबसे यादगार और दिल को छू लेने वाला बॉलीवुड गाना है।

-उसको नहीं देखा हमने कभी

फिल्म : दादी मां

म्यूजिक : रवि

सिंगर : मोहम्मद रफी, महेंद्र कपूर

मां के लिए गया गया यह बॉलीवुड के हम सभी का पसंदीदा गाना है। इस गाने में बड़ी ही सुंदरता से बताया गया है कि कैसे एक मां भगवान का दर्जा रखती है और किसी एक जानना दूसरे को जानने जैसा लगता है। यह गाना आपको बड़ी ही खूबसूरती के साथ अपनी मां के और करीब जोड़ता है।

-तेरी अंगुली पकड़ के चला

फिल्म : लाडला

म्यूजिक : आनंद-मिलिंद

सिंगर : उदित नारायण, ज्योत्सना हार्डिकर

एक बेटे का प्यार जो वह अपनी मां के लिए महसूस करता है, वो इस गाने में बहुत ही इमोशनल तरीके से दिखाया गया है। इसमें बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा मां, फरीदा जलाल ने यह रोल प्ले किया है। यह गाना आपकी मां को डेडिकेट करने का एक शानदार गाना है।

-मम्मा

फिल्म : दसविदानिया

म्यूजिक : कैलाश खेर

सिंगर : कैलाश खेर

दसविदानिया एक 37 वर्षीय अकेले व्यक्ति की कहानी है, जिसके पास 3 महीने तक के जीने का समय होता है। वो मरने से पहले अपनी 10 इच्छा पूरी करना चाहता है और इसमें से उसकी एक इच्छा होती है, एक अच्छी यात्रा करना, यह एक ऐसा गाना है जिसमें उम्मीद भी है दुख भी। अगर आप घर से दूर है तो यह गाना सुनते ही आपको अपनी मां की याद आने लगती है।

-मां का फोन आया

फिल्म: खूबसूरत

म्यूजिक : स्नेहा खानवलकर

सिंगर : प्रिया पांचाल

कोई भी इंसान जिसकी मां समय-समय पर उसका हाल चाल लेने के लिए उससे बार-बार फोन करती रहती यह गाना उन माओं को बहुत सूट करता है और एक मजेदार गाना है और इसे अपने फोन में अपनी मां के फोन नंबर पर यह रिंगटोन सेट कर सकते हैं, ताकि जब मां का फोन आए तो आप तुरंत समझ जाएं की यह आपकी मां का फोन है।

-मेरी दुनिया है मां तेरे आंचल में

फिल्म: तलाश

म्यूजिक : एस डी बर्मन

सिंगर : एस डी बर्मन

एस डी बर्मन ने हमें कई ऐसे बेहतरीन म्यूजिक दिए हैं जो यादगार रहे हैं। हालांकि, उनकी खुद की आवाज में गया हुआ उनका यह सबसे बेस्ट गाना है। यह गाना ऐसा है कि सीधे आपके दिल में आकर लगता है और इसमें कोई दो राय नहीं कि इस गाना सुनते ही आपको अपनी मां को गले से लगाने की इच्छा होगी।

-चुनर

फिल्म: एबीसीडी 2

म्यूजिक : सचिन-जिगर

सिंगर : अरिजीत सिंह

मां आपके जीवन को आकार देने में मदद करती है, और जब वो नहीं होती है तो उसकी सिखाई हुई बातें आपके काम आती हैं, इस गाने में यही बताया गया है कि कैसे एक मां अपने बच्चे के साथ हमेशा रहती है, जब वो संघर्ष कर रहा होता है तो वो उसकी आंखों के सामने होती है।

-मम्मा की परछाई

फिल्म: हेलीकॉप्टर ईला

म्यूजिक: अमित त्रिवेदी

सिंगर: रोनित सरकार

यह गाना बॉलीवुड मूवी हेलीकॉप्टर ईला में मां की भूमिका निभा रही काजोल अपने बेटे विवान और पति के लिए अपना करियर छोड़ देती हैं, लेकिन बाद में विवान अपनी मां को उसका सपना पूरा करने के लिए कहता है। अगर आपकी मां ने भी आपके लिए अपना करियर और अपने सपनों को पीछे छोड़ दिया तो आप उन्हें यह सोंग डेडिकेट कर सकते हैं।

-मां दा लाडला

फिल्म: दोस्ताना

म्यूजिक : विशाल शेखर

सिंगर: मास्टर सलीम

हालांकि यह वैसे तो विशेष रूप से मां का गाना नहीं है, लेकिन जब बच्चा बिगड़ने लगता है तो अक्सर माएं ऐसा रिएक्शन देती हैं जो इस गाने में दिखाया गया है, यह एक फनी सोंग है जिसमें किरन खेर नें मां की भूमिका निभाई है । इस गाने में दिखाया गया है कि कैसे एक मां अपने बच्चे के लिए हद से ज्यादा परेशान रहती है और उसकी वजह से आस पास के लोगों को भी परेशान कर देती हैं।

-लुकाछिपी बहुत हुई

फिल्म: रंग दे बसंती

म्यूजिक: ए आर रहमान

सिंगर: लता मंगेशकर

यह बॉलीवुड के बेहतरीन फिल्मों में से एक सबसे हिट गाना है जिसमें इमोशन भी है, प्यार भी है, दोस्ती भी हैं। यह गाना उन माओं के लिए जिनके बेटे उनसे दूर है। लता मंगेशकर की आवाज में गाया गया यह गाना बहुत ही खूबसूरत और दिल को छू जाने वाला है, इस मूवी में मां का किरदार वहीदा रहमान ने निभाया है।

-मेरी प्यारी अम्मी.. जो है

फिल्म: सीक्रेट सुपरस्टार

म्यूजिक: अमित त्रिवेदी

सिंगर: मेघना मिश्रा

यह गाना बॉलीवुड मूवी सीक्रेट सुपरस्टार के बेहतरीन गानों में एक है जिसमें, एक पैशनेट बच्ची गाना गाना चाहती हैं लेकिन उसके पिता उसे गाने नहीं देते, वो अपने सपनों को पूरा करने के लिए चुप कर अपने गाने इंटरनेट पर डाल दिया करती थी, उसके ख्वाबों को पूरा करने के लिए उसकी मां अपनी बेटी का साथ देती है। इस मूवी में मां का किरदार मेहर विज ने बड़े ही खूबसूरती से निभाया है।


Shweta

Shweta

Next Story