×

टीवी स्टार्स ने बताए उनके लिए क्या हैं स्वतंत्रता दिवस और आजादी के मायने

Manali Rastogi
Published on: 14 Aug 2018 8:06 AM GMT
टीवी स्टार्स ने बताए उनके लिए क्या हैं स्वतंत्रता दिवस और आजादी के मायने
X

लखनऊ: 15 अगस्त, 1947 को हमारे देश को आजादी मिली थी। बुधवार को पूरे देश में 72वां स्वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। इस खास दिन पर बच्चा हो या बड़ा हर कोई स्वतंत्रता के रंग में रंग हुआ नजर आया।

यह भी पढ़ें: यहां देखें इस सेलिब्रेट की ‘हॉट एंड सेक्सी’ तस्वीरें

इस खुशी के मौके पर बॉलीवुड सेलेब्स से लेकर टीवी स्टार्स ने सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस को 'स्वतंत्रता दिवस' विश किया। साथ ही टीवी स्टार्स ने बताया कि उनके लिए स्वतंत्रता दिवस के क्या मायने है और उन्होंने 72वां स्वतंत्रता दिवस किस तरह सेलिब्रेट किया।

'विघ्नकर्ता गणेश' में पार्वती की भूमिका निभाने वाली आकांक्षा पुरी

आकांक्षा ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने विचार वक्त करते हुए कहा,'एक ईमानदार पुलिस अधिकारी की बेटी होने के नाते, मेरे पास पुलिस स्टेशन पर भारतीय तिरंगा फहराते हुए मेरे पिता को देखने की सुंदर बचपन की यादें हैं। मैं हर साल अपने स्कूल में इस दिन का इंतजार करती थी ताकि मैं उस सफेद वर्दी को अपने पसंदीदा भारतीय बैज के साथ पहन सकूं।

यह भी पढ़ें: हो गया खुलासा: आलिया का कैटरीना से नहीं है कोई मनमुटाव

स्कूल परेड में भाग लेना, विशेष मिठाई की प्रतीक्षा करना और अपने दोस्तों का हिस्सा भी खाना ऐसा कुछ है जो हमेशा मेरे चेहरे पर एक लंबी मुस्कान लाता है। जैसा कि मैं 'विघ्नहर्ता गणेश' में पार्वती की भूमिका निभाती हूं और मुझे देवी के कई अवतार निभाने का मौका मिला है, जिन्होंने हमेशा एक महिला की आजादी को उजागर किया है।

'दिल ही तो है' में मतता की भूमिका निभा रहीं राजेश्वरी सचदेव

'स्वतंत्रता मेरे लिए बोलने और खुद को अभिव्यक्त करने और जो कुछ भी आपको पसंद है वह करने की आजादी है। राजेश्वरी का कहना है कि हमारे देश के लोगों को कुछ मानसिकता से छुटकारा पाने और धीरज रखने की जरूरत है क्योंकि मैंने देखा है कि हम चीजों के बारे में बहुत प्रतिक्रियात्मक हो रहे हैं और दूसरों के लिए स्वीकृति कम हो रही है।

इसके अलावा आजकल कृतज्ञता कहीं गायब हो गई है। जब हम स्कूल दिनों में झंडा फहराने जाते थे तो समय यह सिर्फ हमारे लिए एक छुट्टी थी। लेकिन धीरे-धीरे हमें समझ आया कि स्वतंत्रता क्या है। चूंकि हम स्वतंत्र भारत में पैदा हुए हैं, इसलिए हम वास्तव में आजादी के अर्थ को महत्व नहीं देते हैं। मैंने स्वतंत्रता दिवस पर अपने वर्तमान शो 'दिल ही तो है' की शूटिंग ना करके अपने परिवार का साथ समय बिताया।'

'मैं मायके चली जाऊंगी तुम देखते रहियो' में समर की भूमिका निभा रहे नमीश तनेजा 'मेरे लिए स्वतंत्रता दिवस हमेशा एक अद्भुत उत्सव रहा है। जब मैं किशोर था तो मैं पतंग उड़ाता था। एकमात्र चीज जिसे मैं इस देश में बदलना चाहता हूं, वह है लोगों को एक-दूसरे के प्रति अधिक सहिष्णु बनाना, अगर हम इसे हल करते हैं तो हम आगे बढ़ सकते हैं और बेहतर भारत बनाने में ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

मैंने अपने परिवार के साथ पर्याप्त समय बिताया और हमारे शहीदों के लिए भी प्रार्थना की। मैंने 6वी कक्षा तक स्कूल के नाटक में महात्मा गांधी की भूमिका निभाई थी। मेरे भाषण के बाद पूरे स्कूल ने मुझे स्टैंडिंग ओवेशन दी थी। यह स्वतंत्रता दिवस मेरे लिए ज्यादा खास है क्योंकि मैंने अपने नए शो 'मैं मायके चली जाऊंगी तुम देखते रहियो' के लिए शुरुआत की है।'

'ये उन दिनों की बात' में नैना की भूमिका निभा रहीं आशी सिंह

'मेरे लिए स्वतंत्रता का मतलब है कि आप ऐसी चीजें करते हैं जिससे आपको खुशी हो। मैं चाहती हूं कि मेरा देश धारणा से मुक्त हो और हर कोई जो कुछ भी करना चाहे वह उसे करने को मिले। इस स्वतंत्रता दिवस पर मैंने 'ये उन दिनों की बात है' के सेट पर ध्वज फहराया और राष्ट्र गान भी गाया।

मुझे याद है कि अपने स्कूल के दिनों में एक नाटक के लिए मैं भारत माता की तरह तैयार हुई थी और मुझे इसके लिए स्टैंडिंग ओवेशन मिला था। 'ये उन दिनों की बात है' में मुझे मेरी स्कूल की यादों को फिर से ताजा करने का मौका मिला।'

'मेरे साईं' में बाइजा की भूमिका निभा रहीं तोरल रसपुत्रा

'स्वतंत्रता का अर्थ है हर जगह पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता। मेरा मानना है कि हमें अपने अधिकार के लिए लड़ना है। यहां तक कि 'मेरे साईं' में मेरा चरित्र बाइजा हमेशा सही चीजों के लिए खड़ी होती है और लगातार अपने आसपास के हर किसी की मदद करती है।

अपने स्कूल के दिनों के दौरान मैंने हमेशा स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लिया। मैं अपने नृत्य का अभ्यास करती और स्वतंत्रता दिवस से 3 दिन पहले अपना भाषण तैयार करती। 15 अगस्त के दिन मैं अपने भतीजे के साथ बैठती हूं और उसे टीवी पर परेड दिखाती हूं जो राष्ट्रीय गौरव का विषय है। मैं हर जगह मुस्कान फैलाने में विश्वास करती हूं। यह मेरे लिए गर्व का विषय है कि मैं एक भारतीय हूं।'

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story