×

जन्मदिन पर विशेष: शशिकला शेषाद्रि से कैसे बन गई मीनाक्षी शेषाद्रि

उनके बचपन का नाम शशिकला शेषाद्रि था जिसे बाद में निर्माता निर्देशक और अभिनेता मनोज कुमार ने अपनी फिल्म पेंटर बाबू में मीनाक्षी शेषाद्रि के तौर पर पेश किया।

Newstrack
Published on: 13 Nov 2020 6:59 AM GMT
जन्मदिन पर विशेष: शशिकला शेषाद्रि से कैसे बन गई मीनाक्षी शेषाद्रि
X
जन्मदिन पर विशेष: शशिकला शेषाद्रि से कैसे बन गई मीनाक्षी शेषाद्रि (Photo by social media)

मुम्बई: दिग्गज फिल्म अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्रि का आज जन्म दिन है। दक्षिण से आई इस अभिनेत्री ने अस्सी और नब्बे के दशक में कई सफल फिल्में दी हैं। मीनाक्षी का जन्म झारखंड प्रांत के सिंदरी नामक शहर में 13 नवंबर 1963 को हुआ था। वह तमिलनाडु से हैं परंतु उनके पिता सिंदरी के उर्वरक कारखाने में काम करते थें। इसके बाद इनका पूरा परिवार इसी शहर में बस गया था।

ये भी पढ़ें:चीन की नहीं चलेगी दादागिरी: भारत-अमेरिका साथ, रूस ने दी ये चेतावनी

मीनाक्षी शेषाद्रि की पढ़ाई झारखंड और दिल्ली में हुई

उनके बचपन का नाम शशिकला शेषाद्रि था जिसे बाद में निर्माता निर्देशक और अभिनेता मनोज कुमार ने अपनी फिल्म पेंटर बाबू में मीनाक्षी शेषाद्रि के तौर पर पेश किया। 1981 में उन्होंने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया इसके बाद उनके पास मॉडलिंग और फिल्मों के ढेरों ऑफर आने लगे। कुछ कम्पनियों के लिए उन्होंने माडलिंग भी की। मीनाक्षी शेषाद्रि की पढ़ाई झारखंड और दिल्ली में हुई। उन्होंने बचपन में ही भारत नाट्यम सीखा था। इसके बाद आगे जाकर उन्होंने चार अन्य शास्त्रीय नृत्यों को भी सीखा।

Meenakshi Seshadri Meenakshi Seshadri (Photo by social media)

मीनाक्षी शेषाद्रि और कुमार सानू एक-दूसरे के प्यार में पागल थे

अपने फिल्मी करियर में हीरो, घायल, दामिनी, घातक, शहंशाह, तूफान, दिलवाला, आंधी-तूफान जैसी एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी हैं। क्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि ने एक फिल्म में नागिन का किरदार निभाया था। फिल्म का नाम था- नाचे नागिन गली गली। इस फिल्म में छोटे पर्दे के श्री कृष्णा नितीश भारद्वाज ने भी काम किया था। उन्होंने फिल्म में एक नाग का रोल निभाया था। प्रख्यात सिंगर कुमार सानू का नाम उस वक्त मीनाक्षी शेषाद्रि से जुड़ा था। जब वह अपने कैरियर की उंची उडान पर थें। कहा जाता है कि मीनाक्षी शेषाद्रि और कुमार सानू एक-दूसरे के प्यार में पागल थे। जब इस बात की भनक सानू की पत्नी को लगी तो दोनों ने तलाक लेने का फैसला कर लिया। हांलाकि इन सब बातों को कुमार सानू खंडन करते रहे।

राजकुमार संतोषी ने एक दिन मीनाक्षी के आगे अपने प्यार का इजहार कर दिया

मीनाक्षी शेषाद्रि ने औरत तेरी यही कहानी मुकद्दर का फैसला,डकैत,परिवार, इनाम दस हजार, दहलीज, दिलवाला, अल्ला रक्खा, मैं बलवान, बेटी, रिकी, स्वाति,आवारा बाप, मेरा घर मेरे बच्चे, सत्यमेव जयते, मेरी जंग, आँधी तूफान, लवर बॉय, महा शक्तिमान, बेवफाई, महागुरु आदि लगभग 100 फिल्में की। निर्माता निर्देशक राजकुमार संतोषी के साथ उन्होंने कई हिट फिल्में दी जिसमें घायल, दामिनी, घातक जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल थीं। मीनाक्षी को लगातार अपनी फिल्मों में लेने का राज उस समय खुला जब राजकुमार संतोषी ने एक दिन मीनाक्षी के आगे अपने प्यार का इजहार कर दिया। और उन्हे विवाह करने का आफर दिया। हालांकि मीनाक्षी ने उन्हें इंकार कर दिया।

Meenakshi Seshadri Meenakshi Seshadri Family (Photo by social media)

ये भी पढ़ें:भारत की बड़ी जीत: चीनी सेना इस इलाके में नहीं करेगी गश्त, नए ढांचों को भी गिराएगी

बाद में उन्होंने अमेरिका में हरीश मैसूर नामक एक बैंकर से शादी कर ली। मीनाक्षी शेषाद्रि का डलास शहर में आलीशान घर है। अमेरिका में वो पिछले 25 सालों से रह रही हैं। दोनों एक पार्टी के दौरान में मिले थे। पहले दोनों में दोस्ती हुई और फिर प्यार, जिसके बाद दोनों ने शादी कर ली। आज उनका एक बेटा और बेटी है। वह अब अमेरिका में ही रहती हैं। मीनाक्षी शेषाद्रि क्लासिकल डांस की 4 विधाओं भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, कत्थक और ओडिसी में परिपक्व हैं। इसलिए अब वह अमेरिका में टैक्सास में चियरिश डांस स्कूल नामक कथक और क्लासिकल डांस स्कूल चलाती हैं।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story