×

Valentine Week 2022: क्या आप भी दीपिका जैसी खूबसूरत दिखना चाहती हैं? वेलेंटाइन डे से पहले अपनी खोई हुई त्वचा को वापस लाने का तरीका ये रहा

अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो चॉकलेट भी एक औषधि है। क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट त्वचा के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 9 Feb 2022 5:39 AM GMT
Valentine Week 2022: क्या आप भी दीपिका जैसी खूबसूरत दिखना चाहती हैं? वेलेंटाइन डे से पहले अपनी खोई हुई त्वचा को वापस लाने का तरीका ये रहा
X

फोटो साभार : इंस्टाग्राम

Chocolate Day : वैलेंटाइन डे बस कुछ ही दिन दूर है। आज चॉकलेट डे है। चॉकलेट का नाम सुनते ही आपके चेहरे पर मुस्कान और मुंह में पानी आ जाती है। कभी-कभी आपको कुछ परेशानी होती है या आपका मूड खराब होता है और अगर आप उस समय चॉकलेट खाते हैं, तो यह कुछ ही समय में आपका मूड ठीक कर देता है। अब जबकि प्यार का मौसम है तो परेशान होने का सवाल ही नहीं है। लेकिन त्वचा? क्या आपकी त्वचा मन की तरह ही अच्छी है? अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो चॉकलेट भी इसकी दवा है। क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट त्वचा के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है।

त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है

डार्क चॉकलेट में कैटेचिन, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोल्स होते हैं। इन यौगिकों के कारण, यह एक महान एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। साथ ही यह आपकी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोल्स न केवल आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं, बल्कि आपकी त्वचा के जलयोजन स्तर में भी सुधार करते हैं और त्वचा में रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं, जिससे त्वचा में प्राकृतिक रूप से चमक आती है। यह डार्क चॉकलेट आपको तनाव से लड़ने में मदद करती है। तनाव कोलेजन के टूटने और झुर्रियों के प्रमुख कारणों में से एक है। इसलिए अगर आप चॉकलेट फेस मास्क लगाते हैं, तो यह आपको लंबे समय तक जवां बना सकता है।

चॉकलेट और दालचीनी का फेस मास्क

अगर आपकी त्वचा तैलीय या मुंहासे वाली है तो आप इस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच कोको पाउडर, एक चुटकी दालचीनी पाउडर और 1 बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक शहद चाहिए। इन तीनों चीजों को एक साथ मिलाकर चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। चॉकलेट और शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा में मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं। साथ ही यह आपकी त्वचा को कोमल और कोमल बनाता है।

कोको पाउडर आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर देगा

इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक चौथाई कप कोको पाउडर, दो बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 बड़े चम्मच दही, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच नारियल का तेल चाहिए। एक कटोरी में सभी सामग्री मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से त्वचा को साफ कर लें। आप इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं। नींबू का रस और दही आपकी त्वचा को हल्का और चमकदार बनाएगा। वहीं नारियल तेल और मुल्तानी मिट्टी के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट वाला कोको पाउडर आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर देगा।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story