×

Valentine Week 2022 : क्या आप भी अपने प्रियजन के साथ 'चॉकलेट डे' मनाने के लिए तैयार हैं? जाने कब, कैसे और क्यों मनाया जाता है?

वैलेंटाइन डे वीक का तीसरा दिन बुधवार, 9 फरवरी चॉकलेट डे है। आइए इस मौके पर जानें इस दिन के बारे में।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 8 Feb 2022 8:39 AM GMT
Valentine Week 2022 : क्या आप भी अपने प्रियजन के साथ चॉकलेट डे मनाने के लिए तैयार हैं? जाने कब, कैसे और क्यों मनाया जाता है?
X

फोटो साभार : इंस्टाग्राम

Valentine Week 2022 : वैलेंटाइन डे से पहले 9 फरवरी चॉकलेट डे है। हर साल 9 फरवरी को पूरे देश में जोड़े और दोस्तों द्वारा बड़े उत्साह के साथ चॉकलेट डे मनाया जाता है। आज देश में लगभग हर कोई इसे आधुनिक तरीके से मना रहा है। चॉकलेट डे हर किसी का पसंदीदा दिन होता है। क्योंकि हर कोई अपने प्रियजनों, दोस्तों, वेलेंटाइन डे आदि के लिए चॉकलेट के बॉक्स खरीदना और देना पसंद करता है। प्रेम सप्ताह का यह तीसरा दिन है। इस दिन का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। चॉकलेट डे पर हर कोई अपने दोस्तों को गिफ्ट के तौर पर चॉकलेट देकर प्यार का इजहार करता है। आइए अब पता करते हैं-

चॉकलेट डे कैसे और क्यों मनाया जाता है?

चॉकलेट डे सेलिब्रेशन हर साल हर किसी के जीवन में एक पसंदीदा स्वाद लाता है। इसलिए सभी लोग इस दिन को बड़ी शांति और ईमानदारी से मनाते हैं। यह पश्चिमी संस्कृति का उत्सव है जिसने दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोगों के बीच चॉकलेट के प्यार में क्रांति ला दी है। इस खास दिन पर हर कोई किसी स्थानीय मिठाई की दुकान या बेकरी से अपने अपनों के लिए चॉकलेट ख़रीदता नज़र आता है। चॉकलेट डे सेलिब्रेशन हर किसी को स्वादिष्ट और खूबसूरत चॉकलेट खाने और देने का एक अनूठा तरीका है।

बुढ़ापे और उम्र से जुड़ी पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद करता है

सप्ताह में दो या तीन बार डार्क चॉकलेट खाने के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसलिए इस विशेष दिन पर स्वास्थ्य लाभ में योगदान देने के लिए चॉकलेट को भी शामिल किया जाता है। चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो वसा चयापचय में शामिल मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है। यह बदले में, बुढ़ापे और उम्र से जुड़ी पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। रिश्तों की मधुरता को बढ़ाने में यह मदद करता है। साथ ही किसी भी अवसर पर प्रियजनों और दोस्तों को चॉकलेट देने से चिंताओं, दुखों और गलतफहमीयां दूर होती है।

प्यार बढ़ेगा

चॉकलेट डे लोगों के लिए खास दिन होता है। इस दिन दोस्त, जवान और बूढ़े सभी बड़े ही उत्साह के साथ चॉकलेट डे मनाते हैं। चॉकलेट डे हर किसी का पसंदीदा दिन होता है। चॉकलेट आज की दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। इस दिन दुनिया भर में 1 अरब से ज्यादा चॉकलेट की बिक्री होती है। फैंस के लिए ये दिन बेहद खास माना जाता है। अगर आपका कोई दोस्त आपसे नाराज है या आपसे बात नहीं करता है तो इस दिन उसे चॉकलेट दें और सॉरी बोलें। इससे आप दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा और नाराजगी दूर होगी।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story