×

Bollywood Special: जब सुनील दत्त से शादी के लिए नरगिस ने बदला था अपना धर्म, लेकिन किस्मत को कुछ और ही था मंजूर

Bollywood Special Sunil Dutt Nargis Love Story: दिग्गज स्टार कपल सुनील दत्त और नरगिस अब इस दुनिया में नहीं है, लेकिन उनकी प्रेम कहानी आज भी जिंदा है। आइए आपको कपल की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 23 April 2023 3:54 PM GMT

Bollywood Special Sunil Dutt Nargis Love Story: इंटस्ट्री के पॉपुलर एक्टर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर रहे दिग्गज अभिनेता सुनील दत्त और एक्ट्रेस नरगिस आज भले हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी प्रेम कहानी आज भी लोगों के दिलो में जिंदा है। कहते हैं 'एक सच्चा जीवन साथी मिलना किस्मत की बात होती है।' और सुनील और नरगिस की किस्मत में एक-दूसरे का साथ था भी, बस यह साथ आखिरी सांस तक नहीं रहा। आइए आज हम आपको कपल की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बताते हैं।

किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है सुनील-नरगिस की लव स्टोरी

ये 50 के दशक की बात है, जब इंडस्ट्री में नरगिस और राज कपूर के लव अफेयर्स ने बाजार गर्म किया हुआ था। हर अखबार-हर मैगजीन में दोनों की लव स्टोरी से अपने पन्ने भर रही थी। उसी समय नरगिस की जिंदगी में आए सुनील दत्त, जिन्हें उस वक्त कोई नहीं जानता था। सुनील दत्त में एक्टिंग का जूनुन तो था, लेकिन उन्हें अपनी पढ़ाई के लिए पैसे भी जुटाने थे। इसलिए उन्होंने एक रेडियो में काम करना शुरु किया। सुनील दत्त की आंखों में केवल एक्टिंग का सपना ही नहीं था, बल्कि वह अपना दिल नरगिस को दे बैठे थे, लेकिन नरगिस थीं उस समय की सुपरस्टार और सुनील जानते थे उनका ये सपना बहुत बड़ा है, जो पूरा नहीं हो सकता।

जब सुनील दत्त को लेना था नरगिस का इंटरव्यू

लेकिन वो कहते है ना 'जोड़ियां तो ऊपर से बनकर आती है' सुनील की किस्मत में नरगिस का ही साथ था, लेकिन अगर सब इतनी आसानी से मिल जाए तो फिर बात ही क्या है। फिर वो दिन आया जब सुनील दत्त को नरगिस का इंटरव्यू लेने को कहा गया। सुनील राजी तो हो गए लेकिन नरगिस को देखते ही वह सब भूल बैठे। बाद में किसी ने नरगिस को बताया कि सुनील दत्त उनके बहुत बड़े फैन हैं। मगर बाद में नरगिस ने फिर इंटरव्यू का शेड्यूल दिया और सुनील दत्त ने ही इंटरव्यू लिया।

तीन लोगों में फंसा प्यार जाल

सुनील दत्त का दिल नरगिस के पास था और नरगिस राज कपूर से शादी करना चाहती थी, लेकिन राज कपूर पहले से शादीशुदा थे। इसलिए वह उनसे शादी का वादा नहीं कर सकते थे। बस इसी बात ने नरगिस का दिल तोड़ दिया था। टूटे दिल के साथ नरगिस अपनी फिल्मों के शूटिंग में बिजी हो गई और एक दिन फिर उनकी मुलाकात सुनील दत्त से हुई। दरअसल, नरगिस फिल्म 'मदर इंडिया' की शूटिंग कर रही थीं और उस फिल्म में सुनील दत्त को उनके बेटे का किरदार निभाना था।

कैसे शुरु हुई सुनील दत्त-नरगिस की प्रेम कहानी?

इस फिल्म में एक सीन था, जिसमें गांव में आग लगने का सीन दिखाया जाता है, लेकिन सेट पर वाकई असली आग लग जाती है और नरगिस आग में लिपट जाती हैं, लेकिन कोई उन्हें बचाने नहीं जाता है फिर सुनील दत्त अपनी जान की परवाह किए बिना आग में कूद जाते हैं और उन्हें बाहर ले आते हैं। इस आग वाले सीन को बाद में फिल्म ओम शांति ओम में भी फिल्माया गया था। नरगिस तो बाहर आ जाती हैं, लेकिन सुनील दत्त घायल हो जाते हैं बाद में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। नरगिस हर दिन सुनील दत्त से मिलने अस्पताल जाती थीं और उसी दौरान सुनील दत्त ने उन्हें प्रपोज कर दिया था।

आखिरी सांस तक साथ नहीं रह पाए सुनील-नरगिस

सुनील दत्त के प्रपोजल को नरगिस ने एक्सेप्ट कर लिया था, क्योंकि राज कपूर के शादी के लिए मना करने के बाद नरगिस अकेली थीं और उन्हें फिर सुनील दत्त का साथ मिल गया था, जो उन्हें भी पसंद था। सुनील दत्त से शादी करने के लिए नरगिस ने अपना धर्म भी बदल लिया था। वह मुस्लिम थीं और उन्होंने हिंदू धर्म अपना लिया था, जिसके बाद दोनों ने 1958 में शादी कर ली थी। शादी के एक साल बाद संजय दत्त का जन्म हुआ और बाद में दो बेटियां भी हुई।

लेकिन फिर 1981 में नरगिस का निधन हो गया, जिसके बाद सुनील एक बार फिर अकेले हो गए लेकिन उन्होंने कभी अपनी जिंदगी में किसी और को नरगिस की जगह नहीं दी और साल 2005 में सुनील दत्त भी इस दुनिया को अलविदा कह गए।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story