×

Bhuvan Bam B'Day: भुवन बाम की यूट्यूबर से स्टार बनने की कहानी, खोया मां-बाप पर नहीं मानी हार

Bhuvan Bam B'Day: बेहद सामान्य परिवार से आने वाले भुवन ने अपनी काबिलियत के बल पर एक ऐसा मुकाम हासिल किया है, जहां पर पहुंचने में जिंदगियां बीत जाती हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Jan 2023 9:38 AM GMT
Bhuvan Bam
X

Bhuvan Bam (Pic: Social Media)

Bhuvan Bam: सोशल मीडिया सनसनी से आज एक एक्टर के तौर पर उभरे भुवन बाम युवाओं के बीच सबसे चर्चित शख्सियतों में से एक बन चुके हैं। बेहद सामान्य परिवार से आने वाले भुवन ने अपनी काबिलियत के बल पर एक ऐसा मुकाम हासिल किया है, जहां पर पहुंचने में जिंदगियां बीत जाती हैं। इंटरनेट की दुनिया में कदम रखते ही महज कुछ सालों में उनका नाम लोगों खासकर युवाओं की जुबां पर चढ़ चुका था। उन्होंने लीक से हटकर कॉमेडी परोसी, जिसे लोगों ने हाथों – हाथ स्वीकार किया।

उनके प्रशंसक उनसे जुड़े वीडियोज की प्रतीक्षा में रहते हैं। यूट्यूब या अन्य सोशल मीडिया प्लटेफॉर्मों पर उनका वीडियो चंद समय में लाखों व्यूज हासिल कर लेता है। 22 जनवरी 1994 को गुजरात के वडोदरा में जन्मे बाम आज 29 साल के हो गए हैं। पढ़ाई के दौरान उन्हें ये बिल्कुल नहीं पता था कि उन्हें आगे जाकर क्या करना है। लेकिन आज उन्हें ना केवल एक यूट्यूबर बल्कि एक कॉमेडियन ,सिंगर, राइटर और एक्टर के तौर पर भी जाना जाता है।

कहां से हुई शुरूआत ?

भुवन बाम को शुरू से संगीत में दिलचस्पी थी। वह 10वीं से रेगुलर म्यूजिक क्लास भी किया करते थे। स्नातक के बाद उन्होंने दिल्ली के एक रेस्तरां में सिंगर के तौर पर काम शुरू किया। हालांकि, उनके घरवालों ने इस काम के लिए उन्हें प्रोत्साहित नहीं किया। आखिरकार भुवन ने रेस्तरां में गाने का कम छोड़कर खुद के गानों की रचना शुरू कर दी। फिर अचानक एक दिन उनकी नजर एक वीडियो पर पड़ी, जिससे उनके दिमाग में सोशल मीडिया के जरिए लोगों के दिलों में जगह बनाने का आइडिया आया।

दरअसल, भुवन बाम ने एक रिपोर्टर की खिल्ली उड़ाई थी, जिसने एक महिला से कश्मीर में बाढ़ के कारण उसके बेटे की मौत से जुड़ा सवाल किया था। यह वीडियो सोशल मीडिया पर इस कदर हिट हुआ था कि भारत के साथ – साथ पाकिस्तान में भी यह खूब वायरल हुआ था। इसके बाद भुवन के दोस्तों ने उन्हें सिंगिंग के बजाय यूट्यूब पर फनी वीडियोज बनाने का आइडिया दिया, बताया कि इससे वे पैसे भी कमा सकते हैं। फिर क्या था साल 2015 में भुवन बाम ने 'बीबी की वाइंस' नाम से यूट्यूब पर अपना चैनल शुरू किया, जिसके बाद वह यूट्यूब की दुनिया के बेताज बादशाह बन गए।

भुवन की फैमिली

भुवन बम एक मराठी परिवार से आते हैं। उनके जन्म के बाद उनके माता-पिता गुजरात से आकर दिल्ली में बस गए थे। भुवन की पढ़ाई-लिखाई यहीं पर हुई। भुवन का पूरा नाम 'भुवन अवनीनंद्र शंकर बाम' है। उनके पिता का नाम अवनींद्र बाम और मां का नाम पदमा बाम था। उनका एक छोटा भाई अमन बाम है जो कि पेशे से पायलट है। भुवन की स्कूलिंग दिल्ली के ग्रीन फील्ड्स स्कूल से हुई और स्नातक दिल्ली विश्वविद्यालय के शहीद भगत सिंह कॉलेज से। उन्होंने 12वीं कॉमर्स से करने के बाद इतिहास में स्नातक किया। भुवन एक साक्षात्कार में बताते हैं कि उनके 12वीं 74 प्रतिशत मार्क्स आए थे। वह खुश थे लेकिन मां-पापा नहीं । ज्यादा मार्क्स ना आ पाने के कारण ही उन्हें कॉमर्स की बजाय इतिहास से ग्रेजुएशन करना पड़ा।

जब कोविड ने दिया जोर का झटका

साल 2021 में आई कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने भारत में जबरदस्त तबाही मचाई थी। ऐसे लोगों की तादात लाखों में है, जिन्होंने अपनों को खोया। इनमें मशहूर यूट्यूबर भुवन बाम भी शामिल हैं। भुवन अब तक कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ चुके थे। लेकिन उन्हें अपने माता-पिता के साथ इसे सेलिब्रेट करने का ज्यादा समय नहीं मिला। 2021 में कोरोना की वजह से भुवन के माता-पिता दोनों चल बसे। लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और सफर जारी रखा। उन्होंने उसी साल अपने यूट्यूब चैनल पर आठ एपिसोड की सीरीज ढिंढोरा रिलीज की, जिसे दर्शकों का बहुत प्यार मिला था।

भुवन के नाम कई रिकॉर्ड्स

भुवन बाम आज किसी पहचान के मोहताज नहीं रह गए हैं। भुवन पहले ऐसे यूट्यूबर हैं, जिनके वीडियोज पर 3 बिलियन व्यूज थे। वह कई अवार्ड्स भी अपने नाम कर चुके हैं। उन्हें वायरल किंग ऑफ दे ईयर (2021) और मोस्ट पॉपुलर सोशल मीडिया स्टार जैसे खिताब मिल चुके हैं। इसके अलावा उन्हें दिव्या दत्ता के साथ शॉर्ट फिल्म 'प्लस-माइनस' के लिए फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका है। उनकी करेंट वेब सीरीज 'ताजा खबर ' ओटीटी प्लेटफॉर्म पर धमाल मचा रही है।

अभिनय के अलावा भुवन बाम म्यूजिक की दुनिया में भी अपना दम दिखा चुके हैं। साल 2016 में अपना पहला म्यूजिक वीडियो 'तेरी मेरी कहानी' रिलीज करने के बाद उन्होंने 'संग हूं तेरे', 'सफर', 'राहगुजर' और 'अजनबी' म्यूजिक एल्बम रिलीज कर अपनी बहुमुखी प्रतिभा का लोहा मनवाया। बता दें कि भुवन बाम के यूट्यूब चैनल 'BB Ki Vines' के ढ़ाई करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। मात्र 29 साल की उम्र में एक सामान्य पृष्ठभूमि से निकलकर भुवन ने जो कामयाबी हासिल की है, वह अद्भुत है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story