×

The Kashmir Files: विवेक अग्निहोत्री का उमर अब्दुल्ला को करारा जवाब, जाने क्या कहा ऐसा...

द कश्मीर फाइल्स 11 मार्च को रिलीज़ हुई, फिल्म को लेकर कुछ लोग उँगलियाँ भी उठा हैं। इसी का जवाब देते हुए कुछ दिन पहले ही फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने

Shweta Srivastava
Report Shweta SrivastavaNewstrack Network
Published on: 24 March 2022 6:16 PM GMT
Omar Abdullah on The Kashmir Files
X

Omar Abdullah on The Kashmir Files(फोटो संभार -सोशल मीडिया)

The Kashmir Files: द कश्मीर फाइल्स(The Kashmir Files) 11 मार्च को रिलीज़ हुई थी उसके बाद से ही ये फिल्म सिनेमा घरों में तहलका मचा रही है। फिल्म में कश्मीरी पंडितों के दर्द को दिखाया गया है कि किस तरह कश्मीर में नरसंहार हुआ था और किस तरह से कश्मीरी पंडितों को उन्ही के घर से निकल दिया गया।विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की फिल्म जहाँ एक ओर दर्शकों को अपनी ओर खींचने में सफल साबित हो रही है वहीँ इस फिल्म को लेकर कुछ लोग उँगलियाँ भी उठा हैं। कुछ लोगों का मानना है कि इस फिल्म में जो दिखया गया है वो सच नहीं है। इसी का जवाब देते हुए कुछ दिन पहले ही फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने सोशल मीडिया पर 1989 में कश्मीर में हुए नरसंहार की एक दिल दहलाने वाली तस्वीर शेयर की है और लिखा है कि,"अगर कोई मरने वालों की संख्या पर बहस करे तो उसे ये जरूर दिखा दें। ये जवाब उन्होंने बीतों दिनों उमर अब्दुल्ला(Omar Abdullah) की ओर से दी गई टिप्पणी पर दिया है।"

गौरतलब है कि विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स" रिलीज़ होने के पहले से ही विवादों में घिरी हुई थी लेकिन रिलीज के बाद लोगों ने इसे खूब पसंद किया और फिल्म को कई राज्यों ने टैक्स फ्री भी कर दिया गया । इतना ही नहीं बल्कि फिल्म ने 200 करोड़ का अकड़ा भी पार कर लिया। इसी के साथ दूसरी ओर फिल्म पर कई लोग सवाल भी उठा रहे हैं। उनका कहना है कि फिल्म सत्यता से परे है। दरअसल, कुछ समय पहले जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा था कि 'द कश्मीर फाइल्स' में बहुत सी बातें झूठी दिखाई गई हैं। जब यह सब हुआ था, तब फारूख अब्दुल्ला मुख्यमंत्री नहीं थे। यह एक कमर्शियल फिल्म है। इसी को लेकर विवेक अग्निहोत्री ने 1989 की एक रिपोर्ट को शेयर कर उन्हें टैग किया है।

इसके बाद विवेक ने अपनी पोस्ट में लिखा कि जब भी कोई कश्मीर में हुए नरसंहार को न मानकर मरने वालों की संख्या पर बहस करे तो उन्हें 1989 की ये रिपोर्ट दिखा दो। इसके साथ ही उनसे पूछे कि आप रमेश कुमाक को कितने नंबर देंगे? वैसे उस वक्त उमर अब्दुल्ला के पिता और श्री शेख अब्दुल्ला के बेटे मुख्यमंत्र थे। जिस रिपोर्ट को विवेक अग्निहोत्री ने शेयर किया है, उसमें रमेश कुमार नाम का एक व्यक्ति अपनी कटी हुई जीभ दिखा रहा है। फोटो के साथ कैप्शन में लिखा है कि रमेश कुमार यह पूछ रहा है कि वह अपना नाम कैसे ले क्योंकि भारत माता की जय कहने पर इस्लामिक फंडामेंडलिस्ट ने उसकी जीभ काट दी है।

विवेक के इस पोस्ट को शेयर करते ही कई कमैंट्स आने शुरू हो गए हैं कुछ लोगो का कहना है कि उन्होंने इस सीन को अपनी फिल्म में शामिल क्यों नहीं किया तो कुछ उन्हें ट्रोल भी करते नज़र आये।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story