वेब सीरीज का बढ़ता क्रेज, बॉलीवुड स्टार्स भी कमा रहे करोड़ों, परोस रहे बोल्ड कंटेट

इधर एक-दो सालों में इंटरटेनमेंट वर्ल्ड में किसी चीज की डिमांड और लत लगी है तो वो है डिजिटल प्लेटफॉर्म पर परोसा जाने वाला वेब सीरीज। ये वेब सीरीज डिजिटल वर्ल्ड में धमाल मचा रहा है। वेब सीरीज के नए कंटेट ने देखने वालों को टीवी के लंबे शो और 3 घंटे के फिल्मों के अलावा भी

जयपुर: इधर एक-दो सालों में इंटरटेनमेंट वर्ल्ड में किसी चीज की डिमांड और लत लगी है तो वो है डिजिटल प्लेटफॉर्म पर परोसा जाने वाला वेब सीरीज। ये वेब सीरीज डिजिटल वर्ल्ड में धमाल मचा रहा है। वेब सीरीज के नए कंटेट ने देखने वालों को टीवी के लंबे शो और 3 घंटे के फिल्मों के अलावा भी कई विकल्प मिल रहे है। इसी में सास-बहू का घिसा-पिटा ड्रामा भी लोग नहीं देखना चाहते है। दर्शकों का एक बड़ा तबका वेब सीरीज की ओर खींचा चला आ रहा है। आज के समय में वेब सीरिज की डिमांड लगातार बढ रही है।

Government Jobs: 10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई, रेलवे ने निकाली बंपर नौकरियां

बोल्ड कंटेट बिना रुकावट के पेश
फिल्म और टीवी शो से अच्छा वेब सीरीज में 8-10 एपिसोड होते हैं। यह सीरीज अलग-अलग कहानी पर आधारित होती हैं। एक एपिसोड 25 से 45 मिनट तक के होते हैं। ये वेब सीरीज डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कई बार एक साथ लॉन्च कर दिए जाते हैं, तो वहीं कई बार हर हफ्ते एक एपिसोड लॉन्च होता है। लगातार एक तरह की कहानी से बोर हो गए है तो वेब सीरीज में कंटेट सबसे बड़ा हथियार है। यहां प्रोड्यूसर-डायरेक्टर को बोल्ड कंटेट से लेकर कई ऐसे मुद्दों पर सीरीज बनाने की छूट होती है जिन्हें फिल्मों या सीरियल्स में नहीं दिखाया जाता। ये युवाओं के लिए एक बेहतर माध्यम है जो फिल्मों में नाच-गाने और फैमिली ड्रामे से अलग कहानियां देखना चाहते हैं।
फिल्मों में जब भी बोल्ड व एडल्ट सीन होते है तो उस पर सेंसर बोर्ड की कैंची चलना जरूरी होता हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म वेब सीरीज पर सेंसर का कुछ लेना देना नहीं है। टेलीकॉम कंपनियों के फ्री इंटरनेट देने की वजह से दर्शकों के लिए ये वेब सीरीज देखना आसान है। आज के दौर में युवाओं के पास समय की कमी होती है ऐसे में वो फोन में इसे कभी व कहीं भी देख सकते हैं।

मिसेज़ इंडिया 2019 बनी PCS ऋतु सुहास, देश के 20 राज्यों से 60 महिलाओं ने लिया था हिस्सा

बड़े स्टार्स का झुकाव
वेब सीरीज की लोकप्रियता के वजह से बॉलीवुड के बडे स्टार भी इसे कर रहे है। चाहे अक्षय हो या सैफ या राधिका आप्टे सबने वेब सीरीज की शुरुआत कर दी है। सैफ अली खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, ऋचा चड्ढा, विवेक ओबेराय, अली फजल और पंकज त्रिपाठी कई बड़े नाम हैं, जिन्होंने वेब सीरीज खूब लोकप्रियता पाई।

आने वाली सीरीज
नेटफ्लिक्स, अमेजन और हॉटस्टार जैसे  डीजिटल प्लेटफॉर्म (ओवर द टॉप) की पहुंच तेजी से बढ़ रही है। यहां 55 फीसदी लोग वेब सीरीज देखते हैं। वहीं दूसरी तरफ इन प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाने वाली वेब सीरीज के सितारों की फीस में भी बहुत अधिक है। इस साल  100 से ज्यादा नए वेब शो पर काम भी चल रहा है। जो अगले 6 से 8 महिने में दिख जाएंगे। सैफ अली खान ने नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स के लिए करीब 8 करोड़ रुपए लिए थे, जबकि हाल ही में आए इसके दूसरे सीजन में उन्होंने अपनी फीस 20 फीसदी बढ़ा दी थी। नवाजुद्दीन ने भी सेक्रेड गेम्स के पहले सीजन के लिए 2 करोड़ रुपए लिए थे लेकिन दूसरे सीजन में उन्होंने 3.5 करोड़ रुपए फीस ली।  वेब सीरीज में सबसे ज्यादा अक्षय कुमार लेते है। जो भी स्टार वेब सीरीज में काम करते हैं उनकी कमाई करोड़ो है। आगे आने वाले सीरीज में मिर्ज़ापुर सीज़न -2, द फैमिली मैन , बॉर्ड ऑफ बल्ड ,  इनसाइड एज सीज़न- 2।