×

Casting Couch in Bollywood: नहीं बचे रवि किशन भी, ये नामचीन सितारे भी हुए कास्टिंग काउच का शिकार, आइये जाने इस पर पूरी कहानी

Casting Couch Victims of Bollywood: बॉलीवुड हो या फिर कोई भी इंडस्ट्री, शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे कास्टिंग काउच का सामना नहीं करना पड़ा होगा। तो आइए जानते हैं कि आखिर ये कास्टिंग काउच क्या है और अब तक कितने सेलेब्स कास्टिंग काउच का शिकार हो चुके हैं?

Ruchi Jha
Published on: 28 March 2023 5:40 PM GMT

Casting Couch Victims of Bollywood: 'कास्टिंग काउच' ये नाम आपने कई सितारों के मुंह से सुना होगा! अपने करियर के शुरुआती दिनों में कई कलाकारों ने कास्टिंग काउच का सामना किया है, जिसका खुलासा कई तो अपने इंटरव्यू में भी कर चुके हैं। चालिए अभी भोजपुरी एक्टर रवि किशन की ही बात कर लेते हैं। हाल ही में, उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान अपने बीते दिनों को याद करते हुए अपना कास्टिंग काउच का अनुभव साझा किया है। उन्होंने बिना नाम बताए एक महिला के बारे में बताया है, जिसने उन्हें रात में बुलाया था।

सिर्फ रवि किशन ही नहीं, बल्कि ऐसे कई सेलेब्स हैं, जिन्हें इसका शिकार होना पड़ा है। इनमें से कुछ तो ऐसे हैं, जिन्होंने आवाज उठाई और कुछ ऐसे हैं, जिनकी आवाज आज तक दबी हुई है। तो आइए जानते हैं उन कलाकारों का नाम जो कास्टिंग काउस का शिकार हो चुके हैं और साथ ही हम यह भी जानेंगे कि कास्टिंग काउच क्या होता है? इस अपराध की क्या सजा है और किन-किन सेलेब्स ने इसके खिलाफ अपनी आवाज उठाई है।

कास्टिंग काउच का शिकार हो चुके हैं ये कलाकार -

रवि किशन

रवि किशन ने भोजपुरी सिनेमा में काफी नाम कमाया है। इसके अलावा, वह बॉलीवुड और साउथ सिनेमा में भी सक्रिय हैं। रवि किशन ने हाल ही एक इंटरव्यू में कास्टिंग काउच को लेकर अपना एक्सपीरियंस शेयर किया है। उन्होंने बिना किसी का नाम बताए एक महिला के बारे में बताया है, जिसने उन्हें रात में बुलाया था।

उन्होंने कहा, ''मैं उस महिला का नाम नहीं ले सकता, क्योंकि वह आज बड़ा नाम है, लेकिन एक बार उन्होंने मुझसे कहा था ‘कॉफी पीने रात में आइए..’ मैं उनके प्रस्ताव का अर्थ समझ गया था और मैंने इनकार कर दिया था। दरअसल, इंडस्ट्री में सभी के साथ कुछ इस तरह का अनुभव होता है, लेकिन उस समय समझदारी रखना बेहद जरूरी है।''

रणवीर सिंह

रणवीर सिंह को आज कौन नहीं जानता? लेकिन अपनी इस पहचान को बनाने के लिए रणवीर सिंह ने काफी मेहनत भी की है और उन्हें कई ऐसी स्थितियों से भी गुजरना पड़ा है, जो किसी के लिए भी सामान्य है। जी हां, रणवीर सिंह कास्टिंग काउच का शिकार हो चुके हैं। रणवीर ने एक शो पर यह बताया था कि जब वह काम की तलाश में थे, तब एक कास्टिंग डायरेक्टर ने उनके सामने कास्टिंग काउच की पेशकश की थी।

कंगना रनौत

कंगना रनौत जो अपने बेबाक अंदाज के लिए जानी-जाती हैं, वह भी एक समय पर कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी हैं। जी हां, अपने एक इंटरव्यू में कंगना ने इस बात का खुलासा किया था और बताया था कि इंडस्ट्री में बाहर से आने वाली लगभग हर लड़की को कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने कहा था, ''हम इंडस्ट्री से नहीं थे और इंडस्ट्री में बाहर से आने वाली लगभग हर लड़की को कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ता है। मुझे भी कई बार ऐसी सिचुएशन का सामना करना पड़ा है। हांलाकि, यह भी एक सच है कि यह हम पर डिपेंड करता है कि हम उस चीज को बढ़ावा देते हैं या नहीं।''

सोनू निगम

एक्टर या एकट्रेसेस ही नहीं, बल्कि इंडस्ट्री में सिंगर्स को भी कास्टिंग काउस का सामना करना पड़ा है, जिनमें से एक हैं सोनू निगम। जी हां, सोनू निगम के मुताबिक एक पत्रकार ने उनके सामने कास्टिंग काउच की पेशकश की थी। सोनू ने किसी का नाम तो नहीं लिया, लेकिन उन्होंने यह बताकर लोगों की आंखें खोलने की कोशिश जरूर की थी।

ये कलाकार उठा चुके हैं कास्टिंग काउच के खिलाफ आवाज

ये तो वह कलाकार हैं, जिन्होंने बिना किसी का नाम लिए कास्टिंग काउच के बारे में बताया था, लेकिन कुछ ऐसे भी कलाकार हैं, जिन्हें कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा और उन्होंने इसके खिलाफ आवाज भी उठाई। आइए जानते हैं कौन वह कलाकार....

प्रीति जैन

प्रीति जैन नाम की एक एक्ट्रेस ने हमेशा रियलिस्टिक मूवी बनाने वाले मधुर भंडारकर पर कास्टिंग काउच का आरोप लगया था। मधुर भंडारकर पर प्रीति जैन ने रेप का आरोप लगाया था। हालांकि, बाद में इस मामले में भंडारकर कोर्ट से बरी हो गए थे। प्रीति ने आरोप लगाया था कि रोल देने के बहाने मधुर भंडारकर ने साल 1999 से साल 2004 तक उनका रेप किया था।

पायल रोहतगी

एक्ट्रेस पायल रोहतगी को तो आप जानते होंगे, वह भी कास्टिंग काउच का शिकार हो चुकी हैं, लेकिन उन्होंने चुप रहने की जगह इसके खिलाफ आवाज उठाना सही समझा और साल 2011 में शंघाई फिल्म की मेकिंग के दौरान डायरेक्टर दिबाकर बनर्जी पर यौन शोषण का आरोप लगाया था।

पायल ने कहा था, "उसने एक बार मुझे मोटा होने के लिए कहा था। फिर उन्होंने मुझे अपना टॉप उठाकर पेट दिखाने के लिए कहा था। जिसके बाद उन्होंने मुझे जाने के लिए कह दिया था।"

राधिका आप्टे

एक्ट्रेस राधिका आप्टे भी बेबाकी से जवाब देने में किसी से कम नहीं हैं। हालांकि, एक समय ऐसा भी था, जब उन्हें भी कास्टिंग काउच का शिकार होना पड़ा था, लेकिन उन्होंने इसके खिलाफ आवाज उठाई थी। उन्होंने बताया था कि किसी फिल्म में रोल के लिए उनसे फेवर करने को कहा गया था, जिसके लिए उन्होंने मना कर दिया था।

राधिका आप्टे ने एक इंटरव्यू में बताया था, ''एक बार मुझे किसी बॉलीवुड फिल्म में एक रोल के लिए कॉल किया गया था। कॉल पर मुझसे से पूछा गया था कि क्या रोल के बदले आप उस आदमी के साथ बेड शेयर करेंगी। जवाब में मैंने मना कर दिया था।''

एक्टर हो, एक्ट्रेस हो, सिंगर्स हो, भोजपुरी इंडस्ट्री हो या फिर बॉलीवुड हर जगह इस तरह के लोग मिलते हैं, जो एक कलाकार के सामने कास्टिंग काउच की पेशकश करते हैं, लेकिन क्या है ये कास्टिंग काउच? क्या इसके लिए कोई सजा है और अगर है, तो क्या सजा है? आइए विस्तार से जानते हैं।

क्या होता है कास्टिंग काउच - What is Casting Couch

कास्टिंग काउच उस अनैतिक और गैर-कानूनी व्यवहार को कहते है, जिसमें किसी को काम दिलाने के बदले सामने वाले से शारीरिक संबंध बनाने की मांग की जाती है। सिनेमा जगत में पुराने लोग नए आए जूनियर्स से ऐसी मांग करते हैं। हालांकि, फिल्मी जगत में इससे जुड़े किस्सों के चलते लोग कास्टिंग काउच जैसी धारणा से रूबरू हुए हैं, लेकिन ये किसी भी फील्ड में हो सकता है।

कास्टिंग काउच में मिलने वाली सजा?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि यह एक तरह की पेशकश होती है, जो काम के बदले शारीरिक संबंध बनाने के लिए दी जाती है। ऐसे में अगर आपसे कोई कास्टिंग काउच की डिमांड करता है और आपके मना करने के बाद भी अगर आपसे कोई जबरदस्ती करता है, तो इस केस में सामने वाले व्यक्ति पर भारतीय दंड संहिता की धारा 383 में 7 वर्ष तक के कारावास का प्रावधान है, जबकि धारा 378 में 3 वर्ष तक के कारावास का प्रावधान है। हालांकि, अगर आप किसी की कास्टिंग काउच की पेशकश को स्वीकार करते हैं, तो इस मामले में किसी भी तरह की शिकायत दर्ज नहीं की जा सकती है।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story