×

Dunki: जानें क्या है डंकी रूट, जिसपर बनी है शाहरुख की फिल्म डंकी

Dunki Movie: सुपरस्टार शाहरुख खान को जल्दी अपनी फिल्म डंकी के साथ दर्शकों का मनोरंजन करते हुए देखा जाने वाला है। ये फिल्म एक शानदार कहानी पर आधारित है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 20 Nov 2023 5:40 AM GMT
What is dunki route
X

What is dunki route 

Dunki : बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान को इन दिनों अपनी फिल्म डंकी के चलते सुर्खियों में बने हुए देखा जा रहा है। एक्टर के बर्थडे पर इसका शानदार ट्रेलर रिलीज किया गया था और उसके बाद से उम्मीद जताई जा रही है कि यह भी उनकी फिल्म जवान और पठान की तरह हिट साबित होगी। दर्शन किस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और उससे जुड़ी और छोटी बड़ी अपडेट को लेकर उत्सुक रहते हैं। फिल्म का नाम डंकी है और सभी जानते हैं की डंकी का मतलब गधा होता है लेकिन यहां पर इस शब्द का मतलब बिल्कुल अलग है। फिल्म का टाइटल अवैध रूप से देश से बाहर दूसरे देश जाने के खेल से जुड़ा हुआ है। चलिए आपके डंकी रूट के बारे में बताते हैं, जिसपर ये पूरी कहानी आधारित है।

क्या है डंकी फ्लाइट

डंकी फ्लाइट उन लोगों को कहां जाता है, जो अपने देश से दूसरे देश तक जाने के लिए अवैध रास्ता अपनाते हैं। इन्हें अपनी मंजिल तक पहुंचने से पहले एक के बाद एक कई सारे देशों में पहुंचाया जाता है। जहां पर यह थोड़े समय के लिए रहते हैं और फिर अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं। इस रूट तक पहुंचने वाले लोगों से लाखों रुपए वसूले जाते हैं।

कैसा होता है डंकी रूट

इस तरह के लोगों को अवैध तरीके से पहुंचाने का जो रूट होता है वो डंकी रूट कहलाता है। जैसा कि अगर व्यक्ति को अमेरिका जाना है और उसके पास वहां का पासपोर्ट और वीजा नहीं है तो उसे वेद वीजा के साथ पहले दुबई पहुंचाया जाता है। दुबई से उसे अजरबैजान पहुंचाया जाता है। यहां से तुर्की पनामा और मेक्सिको होते हुए व्यक्ति अमेरिका की सीमा तक पहुंचता है और वहां से अंदर प्रवेश कर जाता है। इस तरह से डंकी फ्लाइट को अमेरिका पहुंचने में तीन से चार महीने का समय लगता है। हर साल हजारों युवा इस तरह के तरीके का इस्तेमाल करते हैं। राजकुमार हिरानी की फिल्म भी इसी विषय पर बनी है जिसमें चार युवाओं की कहानी दिखाई जाएगी। ये इमोशंस, ड्रामा और रोमांस से भरपूर है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story