×

कौन हैं Payal Kapadia? जिनकी जीत पर खुश हुए पीएम मोदी

Who is Payal Kapadia: हालिया आयोजित 'कान्स फिल्म फेस्टिवल' में पायल कपाड़िया ने इतिहास रच दिया। हर तरफ केवल उन्हीं की चर्चा है। आइए आपको बताते हैं उनके बारे में कि वह कौन हैं?

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 27 May 2024 6:11 AM GMT
Who is Payal Kapadia
X

Who is Payal Kapadia (Image Credit: Social Media)

Who is Payal Kapadia: हाल ही में '77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल' (2024 Cannes Film Festival) आयोजन किया गया था, जहां पायल कपाड़िया को ग्रैंड प्रिक्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इस प्रतिष्ठित सम्मान को प्राप्त करने के बाद से पायल कपाड़िया चर्चा में आ गई हैं। हर जगह केवल उनकी बातें हो रही हैं। यहां तक की देश के प्रधानमंत्री मोदी भी उनकी इस जीत से बेहद खुश हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई दी है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो पायल कपाड़िया के बारे में नहीं जानते हैं कि वो कौन हैं? क्या करती हैं और उन्हें किस कारण से कान्स फिल्म फेस्टिवल में सम्मानित किया गया है? तो आइए हम आपको पायल कपाड़िया के बारे में विस्तार से बताते हैं।

पायल कपाड़िया को पीएम मोदी ने दी बधाई (PM Modi Congratulated Payal Kapadia)

दरअसल, पायल कपाड़िया की जीत से देश के प्रधानमंत्री मोदी भी बेहद खुश हैं, उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से पायल को बधाई देते हुए एक पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में पीएम मोदी ने लिखा है- ''भारत पायल कपाड़िया की 'All We Imagine as Light' के कान्स फिल्म फेस्टिवल में 77वें ग्रैंड प्रिक्स अवॉर्ड जीतने की ऐतिहासिक उपलब्धि पर गर्व करता है। एफटीआईआई के एल्युमनस के अविश्वसनीय प्रतिभा ने वैश्विक मंच पर उजागर किया है। यह भारतीय सृजनात्मकता की धरोहर को दिखाता है।''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे लिखा- ''पायल, आपको मिला यह प्रतिष्ठित सम्मान आपके असाधारण कौशल की ही नहीं, बल्कि यह भारतीय फिल्मकारों की नई पीढ़ी को प्रेरित भी करेगा। देश आप पर गर्व करता है।''

कौन हैं पायल कपाड़िया? (Who is Payal Kapadia)

पायल कपाड़िया एक भारतीय फिल्म निर्देशक हैं, जिनकी फिल्म 'ऑल वी इमैजिन ऐज लाइट' कान्स फिल्म फेस्टिवल के कॉम्पटीशन में पहुंची थी और इस फिल्म ने सभी का दिल जीत लिया। इस फिल्म की दुनियाभर में चर्चा हो रही है। इस फिल्म का प्रीमियर कान्स फिल्म फेस्टिवल में किया गया था। इसी फिल्म के लिए पायल कपाड़िया को कान्स फिल्म फेस्टिवल में ग्रैंड प्रिक्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इससे पहले पायल की फिल्म 'ए नाइट ऑफ नोइंग नथिंग' को साल 2021 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फिल्म के लिए 'गोल्डन आई' अवार्ड मिला था। उनकी फिल्म आफ्टरनून क्लाउड्स एक ऐसी भारतीय फिल्म थी, जिसे 70वें कान फिल्म फेस्टिवल के लिए चुना गया था।


क्या है 'ऑल वी इमैजिन ऐज लाइट' की कहानी? (Payal Kapadia Movie All We Imagine as Light Story In Hindi)

जिस फिल्म के लिए पायल कपाड़िया को सम्मानित किया गया है, वो एक फीचर फिल्म है। फिल्म की कहानी दो नर्सों (प्रभा और अनु) पर आधारित है, जो साथ में रहती हैं। प्रभा की शादी अरेंज्ड मैरिज हुई और उसका पति विदेश में रहता है। दूसरी तरफ अनु की शादी नहीं हुई है, लेकिन उसे एक लड़के से प्यार है। प्रभा और अनु अपनी दो दोस्तों के साथ एक ट्रिप पर जाती हैं, जहां वो खुद को पहचानने की कोशिश करती हैं और फिर उन्हें आजादी के मायने समझ आते हैं। इस फिल्म में कनी कुश्रुति, दिव्या प्रभा, ऋधु हरूण, छाया कदम और अजीस नेदुमंगड़ जैसे सितारों ने बेहतरीन काम किया है।


Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story