Bigg Boss 18: कौन है बिग बॉस का असली मालिक, भारत में कब हुई इसकी शुरूआत

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान काफी लंबे समय से इस रियलिटी शो को होस्ट करते आ रहे हैं। यह शो काफी विवादों में भी रहता है। लेकिन इसके बावजूद भी यह टीवी जगत का सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहने वाला शो है ।

Shishumanjali kharwar
Published on: 7 Oct 2024 11:28 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2024 11:57 AM GMT)
bigg boss 18
X

कौन है बिग बॉस का मालिक (सोशल मीडिया)

Bigg Boss 18: रियलिटी शो बिग बॉस के 18वें सीजन की शुरूआत हो चुकी है। यह टीवी का बेहद चर्चित रियलिटी शो है। बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) काफी लंबे समय से इस रियलिटी शो को होस्ट करते आ रहे हैं। यह शो काफी विवादों में भी रहता है। लेकिन इसके बावजूद भी यह टीवी जगत का सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहने वाला शो है और इसे बहुत से लोग पसंद भी करते हैं। लगभग तीन माह के सफर के बाद हर सीजन में एक विनर चुना जाता है। बिग बॉस के इतिहास (Bigg Boss History) के बारे में हर कोई जानना चाहता है। आइए आपको बताते हैं कि बिग बॉस शो का मालिक कौन है और इसकी नींव कहां से पड़ी।

आखिर कौन है बिग बॉस का मालिक?

टीवी जगत के विवादित रियलिटी शो बिग बॉस को भले ही बॉलीवुड स्टार सलमान खान होस्ट करते हों। लेकिन इस शो का असली मालिक एक विदेशी है। नीदरलैंड के एंडेमोल (Endemol) इस शो के असली मालिक हैं। उन्होंने सबसे पहले नीदरलैंड में बिग ब्रदर (Big Brother) के नाम से इस शो को विकसित किया था। लेकिन बाद में इस शो का नाम बदलकर बिग बॉस (Bigg Boss) कर दिया गया। दुनिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर विभिन्न भाषाओं में इस शो का प्रसारण किया जाता है।

भारत में बिग बॉस की कब हुई शुरूआत

भारत में साल 2006 में पहली बार सोनी टीवी पर रियलिटी शो बिग बॉस (Bigg Boss in India) की प्रसारित किया गया। बिग बॉस के पहले सीजन को बॉलीवुड एक्टर अरशद वारसी ने होस्ट किया था। लेकिन बाद में बिग बॉस का प्रसारण कलर्स टीवी और ओटीटी प्लेटफार्म जियो सिनेमा पर किया जाने लगा। एंडोमल (Endemol) साइन समूह के तहत जॉन डी मोल द्वारा रियलिटी शो बिग ब्रदर का हिंदी में बिग बॉस के रूप में रूपातंरण हुआ था।

साल 2011 में बिग बॉस के सीजन 4 से इस रियलिटी शो को बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान होस्ट कर रहे हैं। बिग बॉस और सलमान खान का 13 साल पुराना रिश्ता हो चुका है। हालांकि बीच-बीच में कई और स्टार्स ने बिग बॉस को होस्ट किया है। एक सीजन में संजय दत्त और फराह खान भी होस्ट की भूमिका में नजर आ चुके हैं। वहीं बिग बॉस के दूसरे सीजन को एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी और बिग बॉस के तीसरे सीजन को बिग बी अमिताभ बच्चन भी होस्ट कर चुके हैं।

किसकी है बिग बॉस में आवाज?

बिग बॉस शो के दौरान पर्दे के पीछे से एक भारी भरकम आवाज (Bigg Boss Voice) सुनायी पड़ती है जोकि घर में मौजूद सदस्यों को अनुदेश देती है। काफी लोगों को यह जिज्ञासा होती है कि आखिर पर्दे के पीछे से सुनायी देने वाली यह आवाज आखिर है किसकी।

तो आपको बता दें कि यह भारी भरकम आवाज वॉइस ओवर आर्टिस्ट और रेडियो जॉकी अतुल कपूर (Atul Kapoor) की है। जो बेहद लंबे अरसे से बिग बॉस को अपनी आवाज दे रहे हैं। भारत में बिग बॉस के प्रसारण हिंदी के अलावा कई और भी भाषाओं में किया जाता है। बिग बॉस कुल सात भाषाओं में लोगों का मनोरंजन करता है। इसका हिंदी, बंगाली, कन्नड़, तमिल, मलयालम, तेलुगु और मराठी में प्रसारण किया जाता है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story