×

World Photography Day 2022: बॉलीवुड के ये 10 सेलेब्स हैं फोटोग्राफी के दीवाने, देखें इनके कलाकारी के नमूने

19 अगस्त यानी के आज विश्व फोटोग्राफी दिवस के मौके पर बॉलीवुड के कुछ स्टार्स जिन्हें फोटोग्राफी का बहुत शोख है और साथ ही उन्होंने इस मौके पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने फोटोग्राफी के हुनर का कुछ नमूने शेयर किया है

Anushka Rati
Published on: 19 Aug 2022 8:16 AM GMT
World Photography Day 2022: बॉलीवुड के ये 10 सेलेब्स हैं फोटोग्राफी के दीवाने, देखें  इनके कलाकारी के नमूने
X

67th World Photography Day 2022 (image: social media

World Photography Day 2022: आपको बता दें कि, विश्व फोटोग्राफी दिवस हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है। समय के क्षणों को कैद करने के लिए फोटोग्राफी एक नर्चर्ड माध्यम रहा है: अच्छा, बुरा, बदसूरत, लुभावनी, शांत, साधारण, असाधारण और साथ ही बहुत कुछ। जबकि आज हम कला के रूप का जश्न मनाते हैं, क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड के कई अभिनेता फोटोग्राफी के लिए एक जुनून शेयर करते हैं? हां, आपने उसे सही पढ़ा है! सिर्फ कैमरे के सामने ही नहीं बल्कि इन सेलेब्स ने इसके पीछे भी जादू बिखेरा है.

आज विश्व फोटोग्राफी दिवस पर आइए एक नजर डालते हैं बॉलीवुड के उन अभिनेताओं पर जिन्हें फोटोग्राफी का भी काफी शौक है।

रणदीप हुड्डा


रणदीप हुड्डा वाइल्ड लाइफ के प्रेमी रहे हैं। हाइवे अभिनेता अपने सोशल मीडिया स्पेस पर अपने वन्यजीवों के रोमांच से अपनी तस्वीरें शेयर करते करते हैं।

दीया मिर्जा


पूर्व ब्यूटी क्वीन को दिया मिर्जा को भी फोटोग्राफी का भी शौक है। संयुक्त राष्ट्र के लिए सद्भावना राजदूत होने के नाते, दीया मिर्जा वन्यजीवों के संरक्षण के लिए काम कर रही हैं। वह प्रकृति में अपने गेटवे से तस्वीरें भी क्लिक करती हैं।

रवीना टंडन


रवीना की तस्वीरें कई प्रदर्शनियों का भी हिस्सा बन रही हैं, जिसमें मुंबई की प्रसिद्ध जहांगीर आर्ट गैलरी भी शामिल है।

वहीदा रहमान

सीनियर सिटीजन अभिनेत्री वहीदा रहमान ने 81 वर्ष की आयु में फोटोग्राफी में अपनी रुचि का पता लगाया। हालांकि उन्हें हमेशा से तस्वीरें लेना पसंद था, लेकिन उन्होंने फिल्मों से संन्यास लेने के बाद अपने स्किल्स पर काम किया।


ऋचा चड्ढा


गैंग्स ऑफ वासेपुर की अभिनेत्री को बचपन से ही फोटोग्राफी में दिलचस्पी रखती हैं और उन्होंने इस पर लेक्चर में भी भाग लिया है। वहीं 2013 के एक इंटरव्यू में, उन्होंने कहा, "जब मैं मीडिया का स्टडी कर रही थी, तो हमारे पास फोटोग्राफी पर व्याख्यान थे। मुझे इसमें बहुत दिलचस्पी है, और मैंने एक फिल्म एसएलआर कैमरा भी खरीदा है। पिछले छह सालों से यह मेरा शौक रहा है।"

विद्या बालन


फोटोग्राफी के लिए विद्या बालन का प्यार एलेजेड तौर पर सलाम-ए-इश्क की शूटिंग के दौरान शुरू हुआ। जब भी वह काम या आनंद के लिए टूर कर रहीं होती है तो वह तस्वीरें लेती हैं।

बोमन ईरानी


फिल्मों में आने से पहले बोमन ईरानी एक पेशेवर फोटोग्राफर थे। उन्होंने मॉडल, मशहूर हस्तियों और अभियानों की शूटिंग की है। हालांकि, एलेजेड फॉर्म पर, उनकी पसंदीदा ब्लैक एंड व्हाइट फोटोग्राफी है।

रणबीर कपूर


रणबीर कपूर को फोटोग्राफी का भी शौक है, और अक्सर एक साथ सफर के दौरान आलिया भट्ट के लिए फोटोग्राफर बन जाते हैं।

इमरान हाशमी


एक पुराने इंटरव्यू में, इमरान ने कहा, "मैं कभी भी अभिनेता नहीं बनना चाहता था और हमेशा कैमरे के पीछे रहना चाहता था, एक वीएफएक्स एक्सपर्ट बन सकता था। फोटोग्राफी एक ऐसी चीज है जिसे मैं दिल कि गहराइयों से प्यार करता हूं। जब भी मैं छुट्टियों पर होता हूं, मेरे पास एक पेशेवर कैमरा होता है जिसे मैं साथ रखता हूं। मैं रैंडम तस्वीरें लेता रहता हूं। हालांकि यह जुनून मेरी आत्म-संतुष्टि के लिए है, मेरे पास कुछ तस्वीरें हैं जिन्हें मैं किसी दिन प्रदर्शित करना चाहूंगा। "

सनी देओल


एक और बॉलीवुड सेलिब्रिटी जो तस्वीरें लेना पसंद करता है, वह है सनी देओल। उन्होंने साझा किया कि उन्हें हमेशा से फोटोग्राफी पसंद है, और वे मूड और भावों को कैद करना पसंद करते हैं।

Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story