×

Bollywood Year Ender 2022: बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट कार्ड से जानिए, किसे मिली खुशी और किसे मिला गम

Bollywood Year Ender 2022: इस साल एक्टर अक्षय कुमार और आमिर खान जैसे ए-लिस्टर्स ने बॉक्स ऑफिस पर खराब परफॉर्मेंस दिया है। एक्टर कार्तिक आर्यन और एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने बड़ी संख्या में कमाई किया है।

Anushka Rati
Published on: 25 Dec 2022 2:36 AM GMT
Bollywood Year Ender 2022: बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट कार्ड से जानिए, किसे मिली खुशी और किसे मिला गम
X

Year Ender 2022 Hit or Flop movie list (image: social media)

Bollywood and South Hit or Flop Movie List: साल 2022 में दुनिया भर के फिल्म इंडस्ट्रीज के लिए एक लिटमस टेस्ट था। हम कोविड महामारी के बाद अपने पैरों पर खड़े होने ही वाले थें और इसलिए बड़ी संख्या में कमाई होने की आवश्यकता थी। लेकिन जहां बॉलीवुड की इस साल रिलीज हुई सभी फिल्मों में ज्यादातर फिल्मों के हिट होने की उम्मीद थी पर ऐसा हो नहीं सका।

देखिए बॉलीवुड फिल्मों की लिस्ट

ओटीटी बूम ने दर्शकों को कंप्लासेंट बना दिया है। 'थिएटर जाने का क्या फायदा? ओटीटी पे आ जाएगा'- ट्रेड एक्सपर्ट अतुल मोहन को लगता है कि यह रवैया धीरे-धीरे सामने आया और इसलिए, यह सिर्फ चुनिंदा फिल्में थीं जिन्हें दर्शकों का प्रोटेक्शन मिला।

इसके साथ ही साउथ की भी इस साल कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर दस्तक दिया। जिसमें से कुछ फिल्में हिट हुई तो किसी ने ज्यादा ऑडियंस हांसिल नहीं कर पाया।

गंगूबाई काठियावाड़ी

इंडस्ट्री को पहला बड़ा और क्लीन हिट दूसरे महीने में ही मिला है। आलिया भट्ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी, इसी नाम के एक रियल लाइफ में एक वेश्यालय के मालिक पर बेस्ड है और ये फिल्म इस साल बड़ी संख्या में 100 करोड़ की क्लब में एंट्री किया है। यह पूरे इंडस्ट्री के लिए राहत की बात थी।


द कश्मीर फाइल्स

फिर बॉक्स ऑफिस में तूफान आया जो "द कश्मीर फाइल्स" ने लाया था। यह कहना गलत नहीं होगा कि यह साल की सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहने वाली फिल्म भी रही है। इस फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि, "जो लोग सो रहें हैं वे मेरी फिल्म को 'स्लीपर हिट' कहेंगे। प्योरली फॉर्म से बिजनेस टर्म्स पर, हालांकि मुझे इसकी परवाह नहीं है, हमने सिंगल स्क्रीन को रिबोर्न किया है। यहां तक कि जिन फिल्मों ने काम किया, उन्होंने भी ऐसा नहीं किया। ग्रुप बुकिंग का चलन, जो भारत में आम हुआ करता था, लेकिन मल्टीप्लेक्स के कारण बंद हो गया, वह भी वापस आ गया था।


भूल भुलैया 2

कार्तिक आर्यन और तब्बू स्टारर फिल्म भूल भुलैया 2 साल 2007 की हिट फिल्म "भूल भुलैया" की सीक्वल फिल्म थी। एक्ट्रेस तब्बू का कहना है कि यह पता लगाना संभव नहीं है कि किसी फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन क्यों किया या क्यों नहीं किया। "इसमें बहुत सारे फैक्टर्स शामिल हैं। मैं बेहद खुश हूं कि फिल्मों ने अच्छा परफॉर्म किया, इस बीच तब्बू ने अपनी फिल्म "दृश्यम 2" का भी जिक्र किया । अभिषेक पाठक द्वारा निर्देशित, यह सीक्वल (येट अगेन) बुल्स-आई को हिट करने में कामयाब रहा।


ब्रह्मास्त्र

अयान मुखर्जी के एंबिशियस सुपरहीरो ड्रामा फिल्म "ब्रह्मास्त्र" पर उम्मीदों का पहाड़ सवार था। सालों तक, इसमें अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर और आलिया भट्ट जैसे दिग्गजों ने अभिनय किया है और इस वीएफएक्स वाली फिल्म को देखने के लिए थियेटर्स में लोग बड़ी संख्या में उमड़ पड़े थें। इतनी अनसर्टएंटी के बीच फिल्म को मिले रिएक्शंस से अयान मुखर्जी खुश हैं। ब्रह्मास्त्र पर, बॉक्स ऑफिस को लेकर, लोगों को वापस लाने को लेकर काफी दबाव था।


आरआरआर

हमने इस साल की शुरुआत में आरआरआर, केजीएफ 2 के साथ लोगों की चिंगारी देखी थी। फिर गंगूबाई.. और बीबी 2 के साथ छोटे लेकिन महत्वपूर्ण। मैं वह सब समझता हूं लेकिन मैं पूर्व-महामारी की तरह ब्रह्मास्त्र खेल रहा था। ज़रूर, लोग कुछ फ़िल्में देखने नहीं आए थे, लेकिन उन्होंने इस साल की शुरुआत में देखा था जब फ़िल्मों की गुणवत्ता थी," वह हमें बताता है।


बॉक्स ऑफिस पर फैल हुईं फिल्में

साल 2022 में निराशाओं का तांता लगा रहा है। सबसे बड़ी सितारों वाली सबसे बड़ी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाईं। शाहिद कपूर की स्पोर्ट्स ड्रामा जर्सी, टाइगर श्रॉफ की हीरोपंती 2, अजय देवगन की रनवे 34, रणवीर सिंह की जयेशभाई जोरदार, अक्षय कुमार की सम्राट पृथ्वीराज और राम सेतु, आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा, रणबीर कपूर की शमशेरा, ये लिस्ट लंबी थी।

हमें मिलीं जानकारियों का कहना है कि बड़े एक्टर्स की फीस रियलिटी में पूरे प्रोजेक्ट के बजट का 50 प्रतिशत से अधिक हो सकती है और एवरेज कंटेंट के साथ मिलकर यह हमेशा एक जोखिम होता है।


ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श का कहना है कि साल 2022 में खुशियां मिनिमम क्वांटिटी में देखी गईं। "हम उन फिल्मों की गिनती कर सकते हैं जिन्होंने हमारी उंगलियों पर अच्छा प्रदर्शन किया। समस्या यह है कि केवल फ्लॉप फिल्में ही नहीं थीं, वे बड़े सितारों से चलने वाली फिल्में थीं, और उनके पास बहुत पैसा था। मैं इंगित नहीं करना चाहूंगा, लेकिन सबसे बड़े सितारों- जयेशभाई, शमशेरा, राम सेतु, रक्षा बंधन, एलएससी ... अभिनीत फिल्मों में निराशा के बाद निराशा थी। हां हम सफल हुए, लेकिन उसके बाद कई फ्लॉप फिल्में आईं।'

बीबी 2 का निर्देशन करने वाले अनीस बज्मी ओटीटी प्वाइंट को फिर से सामने लाते हुए ये कहा कि लोग अब अपने घरों में आराम से फिल्में देखना पसंद करते हैं, यही वजह है कि लोगों को सिनेमाघरों तक लाना मुश्किल है। "वे कोरियन, इंग्लिश साउथ मैटेरियल्स देखते हैं और सब हेडलाइन भी अब उनके लिए कोई समस्या नहीं है। साथ ही, थिएटर देखना एक महंगा मामला है। दिमाग लगाके कभी नहीं देखती दर्शकों की फिल्में, वो देखना चाहता है अच्छी फिल्म, पहले भी ऐसा था। लेकिन अभी दिमाग यूएस लेवल तक जा चूका है, कि पहले ठीक-ठीक भी लगता था, तो उनको समझने में टाइम लगता था। अब वे अधीर हैं," वह तर्क करता है।

आज सिनेमा के लिए सही शब्द अखिल भारतीय सिनेमा है, न कि रीजनल या हिंदी और एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर, यश की केजीएफ 2, 777 चार्ली और ऋषभ शेट्टी की कंतारा जैसी फिल्मों ने उस शब्द को सही ठहराया। इन फिल्मों ने भारी संख्या में बॉक्स ऑफिस पर कमाई किया है। आदर्श कहते हैं, "मुझे लगता है कि रेखाएँ अब धुंधली हो गई हैं, यह सब भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के बारे में है। जब हिंदी इंडस्ट्री अच्छा नहीं करती है तो लोग तुलना करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। दूसरी इंडस्ट्री भी हर हफ्ते एक ब्लॉकबस्टर नहीं देते हैं, लेकिन इस साल ने सब कुछ खत्म कर दिया। यहां तक ​​कि पुष्पा- द राइज, जो साल 2021 के लास्ट में रिलीज हुई, साल 2022 की पहली तिमाही में हावी रही। यह उन फिल्मों के लिए एक अच्छा साल था।

बॉक्स ऑफिस इंडिया के अनुसार अखिल भारतीय 2022 फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

कश्मीर फ़ाइलें - 246 करोड़

गंगूबाई काठियावाड़ी- 126.32 करोड़

भूल भुलैया 2- 181.65 करोड़

दृश्यम 2- 209.86 करोड़

ब्रह्मास्त्र- 230.23 करोड़

बड़ी याद आती है

शमशेरा- 41.05 करोड़

लाल सिंह चड्ढा- 59.58 करोड़

सम्राट पृथ्वीराज- 68.06 करोड़

राम सेतु- 72.82 करोड़

जयेशभाई जोरदार- 16.59 करोड़

धाकड़- 2.30 करोड़

साउथ फिल्मों का जादू

आरआरआर- 275 करोड़

केजीएफ2- 427.49 करोड़

कांटारा- 196.95 करोड़

777 चार्ली- 99.12 करोड़

Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story