×

Year Ender 2022: फिल्म RRR से लेकर KGF 2 ने बॉक्स ऑफिस पर किया धमाल, इस साल हुई साउथ की 8 फिल्मों ने कीं तगड़ी कमाई

Box Office Collection Year Ender 2022: आज आपको इस आर्टिकल में 2022 में रिलीज हुईं साउथ की उन ब्लॉकबस्टर फिल्मों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया है।

Anushka Rati
Published on: 16 Dec 2022 1:06 PM GMT
Year Ender 2022: फिल्म RRR से लेकर KGF 2 ने बॉक्स ऑफिस पर किया धमाल, इस साल हुई साउथ की 8 फिल्मों ने कीं तगड़ी कमाई
X

Year Ender 2022 Box Office Collection (image: social media) 

South Movies Box Office Collection Year Ender 2022: इस साल 2022 में एंटरेनमेंट इंडस्ट्री में उत्थल पुत्थल देखने को मिली। इस साल में रिलीज हुई फिल्मों में जहां कई हिट रहीं तो वहीं कई फिल्मों ने फ्लॉप का स्वाद चखें। अगर बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की बात करें तो यह साल बॉलीवुड के लिए ये कुछ अच्छा नहीं रहा लेकिन साउथ की फिल्मों के लिए साल 2022 काफी शानदार रहा है। साउथ फिल्म इंडस्ट्री ने पूरे साल बॉक्स ऑफिस पर अपनी पकड़ बनाई रखा और बॉक्स ऑफिस पर तगड़ी कमाई भी किया। जहां साउथ की 2 फिल्में केजीएफ 2 और आरआरआर ने तो वाहवाही लूटी साथ ही काफी तहलका भी मचाया। इन दोनों ही फिल्मों की बेहतरीन कमाई का आंकड़ा अभी तक किसी भी फिल्म ने पार नहीं किया। तो आज आपको इस आर्टिकल में 2022 में रिलीज हुईं साउथ की उन ब्लॉकबस्टर फिल्मों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया है। इस आर्टिकल पढ़िए उन सभी फिल्मों के बजट कितने थे और उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कितनी कमाई किं हैं।

1 केजीएफ 2

इस फिल्म के डायरेक्टर प्रशांत नील ने किया था। इस फिल्म की कहानी और एक्टर यश का स्वैग और उनकी एक्टिंग ने दर्शकों के ऊपर अपनी कमाल की छाप छोड़ी। इस फिल्म का कुल बजट 100 करोड़ रुपए का था और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर टोटल कमाई 1200 करोड़ किया। इस फिल्म में एक्टर यश के साथ साथ संजय दत्त, रवीना टंडन और श्रीनिधि शेट्टी भी मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थें।


2 RRR

इस फिल्म ने पूरी दुनिया भर में अपनी कहानी और स्टारकास्ट की बेमिसाल एक्टिंग से दर्शकों की पसंद बन गई। इस फिल्म के डायरेक्टर एसएस राजामौली हैं। जिन्होंने अपने बेहतरीन काम से लोगो को उनका लोहा मानने मजबूर कर दिया। इस फिल्म की कुल लागत 550 करोड़ रुपए थी और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1150 करोड़ रुपए की कमाई किया। इस के स्टारकास्ट में राम चरण, जूनियर एनटीआर, आलिया भट्ट और अजय देवगन नजर आएं थें।


3 पोन्नियन सेल्वन

इस फिल्म में भारत के चोलवंश के इस्तिहास को बड़े परदे पर दर्शाया गया था। इस फिल्म को मणि रत्नम ने डायरेक्ट किया था जिसकी कुल लागत 500 करोड़ रुपए थी और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 480 करोड़ तक कमाई किया। इस में साउथ और बॉलीवुड के लंबे स्टारकास्ट नजर आए थें जिनमें एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन, विक्रम, तृष्ण कृष्णन, कार्थी, प्रकाश राज नजर आएं थें।


4 विक्रम

इस फिल्म के डायरेक्टर लोकेश कनगराज हैं। इस फिल्म की कहानी से लेकर इसके एक्शन सीक्वेंस ने दर्शकों को काफी एंटरटेन किया है। इस फिल्म की कुल लागत 150 करोड़ रुपए थी और बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 414 करोड़ की कमाई किया। इस फिल्म में आपको कमल हासन के साथ फहद फासिल, विजय सेतुपति ने काम किया हैं।


5 कंतारा

इस फिल्म कंतारा के डायरेक्टर ऋषभ शेट्टी हैं जिन्होंने इस फिल्म में अपने डायरेक्शन का एक बेहतरीन नमूना दिखाया है। इस फिल्म की कुल लागत 15 करोड़ रुपए हैं पर अपनी कमल की कहानी और सिनेमेटोग्राफी से इसने बॉक्स ऑफिस पर काफी धमाल मचाया और बॉक्स ऑफिस पर 405 करोड़ रुपए तक की कमाई किया है। इस फिल्म में ऋषभ शेट्टी, किशोर, अच्युत कुमार, अभिषेक सैनी ने मुख्य भूमिका में नजर आए हैं।


6 वलीमाई

इस फिल्म के डायरेक्टर विनोथ हैं और इस ने बॉक्स ऑफिस पर बेहद ही अच्छा परफॉर्म किया है। इस फिल्म की लागत 150 करोड़ है और इसने बॉक्स ऑफिस पर 234 करोड़ रुपए की कमाई की है। इस फिल्म के स्टारकास्ट की बात करें तो। इस फिल्म में अजीत कुमार, कार्तिकेय, हुमा कुरैशी, गुरबानी जज मुख्य भूमिका में नजर आए हैं।


7 कार्तिकेय 2

इस फिल्म के डायरेक्टर चंदू मोंदेती हैं और इस फिल्म ने दर्शकों पर अच्छा असर डाला है। इस फिल्म ने दर्शकों के बीच अच्छा नाम बनाया है। इस फिल्म की कुल लागत 15 करोड़ रुपए हैं और बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 120 करोड़ रुपए कमाए हैं। इस फिल्म के स्टारकास्ट की बात करें तो निखिल सिद्धार्थ, अनुपमा परमेश्वरन, अनुपम खेर भी मुख्य भूमिका में नजर आएंगे।


8 777 चार्ली

इस फिल्म के डायरेक्टर किरनराज के हैं। इस फिल्म में आपको एक पेट और इंसान के बीच का रिश्ता दिखाता है। इस फिल्म ने दर्शकों के दिल को खूब छुआ है और इस फिल्म की कुल लागत 20 करोड़ रुपए हैं और बॉक्स ऑफिस पर इसने 105 रुपए की कमाई की है। इस फिल्म में नजर आएं स्टारकास्ट में रक्षित शेट्टी, संगीता श्रृंगेरी, राज बी. शेट्टी, दानिश सैत नजर आए।



Anushka Rati

Anushka Rati

Next Story