×

गुजरात में आप की रैली में शामिल हुए 25 करोड़ लोग, वायरल पोस्ट की क्या है हकीकत

Fact Check: सोशल मीडिया पर इन दिनों प्रतिष्ठित अमेरिकी मीडिया संस्थान द न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। गुजरात में अरविंद केजरीवाल की रैली के बताया जा रहा है, जिसमें 25 करोड़ लोग शामिल हुए हैं। जानें क्या है इस पोस्ट की सच्चाई...

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 5 April 2022 5:09 PM GMT
Fact Check 25 crore people gathered in AAP rally in Gujarat what is truth of viral post
X

वायरल पोस्ट। 

Fact Check: पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election) में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) गजब के आत्मविश्वास से लबरेज नजर आ रहे हैं। इसी का नतीजा है कि अब उन्होंने सीधे पीएम मोदी (PM Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah)के गढ गुजरात पर चढ़ाई करने की ठान ली है। दिल्ली सीएम के गुजरात कैंपेन की इन दिनों सियासी गलियारे में खुब बातें हो रही हैं। इसी के साथ सोशल मीडिया पर भी उनके गुजरात दौरे को लेकर तरह - तरह के दावे किए जा रहे हैं।

क्या हो रहा वायरल

सोशल मीडिया पर इन दिनों प्रतिष्ठित अमेरिकी मीडिया संस्थान द न्यूयॉर्क टाइम्स (The New York Times) की खबर का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। खबर की तस्वीर में एक विशाल भीड़ नजर आ रही है, जिसके हाथों में तिरंगा झंडा नजर आ रहा है। खबर की हेडलाइन है – आम आदमी पार्टी ने राजनीतिक रैली में सबसे अधिक लोगों को जमा करने का विश्व रिकॉर्ड बनाय़ा । नीचे लिखा है पंजाब में चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद गुजरात में अरविंद केजरीवाल की रैली में 25 करोड़ लोग शामिल हुए हैं।

खबर के इस स्क्रीनशॉट को शेयर कर यूजर द न्यूयॉर्क टाइम्स (The New York Times) पर निशाना साधता नजर आ रहा है। वो लिखता है न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, केजरीवाल की गुजरात रैली में 25 करोड़ लोग आए थे। जबकि गुजरात की जनसंख्या ही 6.55 करोड़ है।

वायरल तस्वीर की पड़ताल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अमेरिकी अखबार के इस खबर की सच्चाई जानने के लिए हमने द न्यूयॉर्क टाइम्स (The New York Times) की सोशल मीडिया अकाउंट चेक किया। न्यूयॉर्क टाइम्स के पब्लिक रिलेशन अकाउंट पर हमें वायरल स्क्रीनशॉट से जुड़ा एक पोस्ट मिला। अमेरिकी मीडिया संस्थान के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल की गुजरात रैली की खबर का वायरल स्क्रीनशॉट पूरी तरह फर्जी है। न्यूयॉर्क टाइम्स (The New York Times) ने इसपर न तो कोई खबर लिखी है औऱ न ही छापी है।

गूगल पर रिवर्स सर्च में हमें इस फोटो की हकीकत का पता चला। दरअसल ये फोटो 2 अप्रैल को अहमदाबाद में हुई दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal) की रैली की है। केजरीवाल ने इस दिन अहमदाबाद में तिरंगा यात्रा निकाली थी। हालांकि किसी भी मीडिया संस्थान ने ये दावा नहीं किया था कि रैली में करोड़ों लोग शामिल हुए थे। इससे स्पष्ट होता है कि सोशल मीडिया पर द न्यूर्याक टाइम्स के खबर के नाम से वायरल किया जा रहा स्क्रीनशॉट पूरी तरह से असत्य है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story