×

हार के बाद CM योगी के साथ अखिलेश, मुलायम और शिवपाल की तस्वीरें वायरल, Fact check में जाने हकीकत

Fact check: एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यूपी विधानसभा चुनाव में हार के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव अपने पिता और चाचा के साथ सीएम योगी को बधाई देने पहुंचे हैं।

Shree Krishan Choudhary
Published on: 15 March 2022 5:21 PM GMT (Updated on: 15 March 2022 5:22 PM GMT)
हार के बाद CM योगी के साथ अखिलेश, मुलायम और शिवपाल की तस्वीरें वायरल, Fact check में जाने हकीकत
X

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) में बड़ी जीत के साथ सत्ता में धमाकेदार वापसी की है। पूरा सोशल मीडिया (Social Media News) उनके यशगान से पटा पड़ा है। वहीं पूर्व सीएम अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के नेतृत्व में सपा की यह लगातार चौथी हार है।

क्या हो रहा है वायरल

सोशल मीडिया पर इनदिनों एक फोटो जमकर वायरल हो रहा है। वाय़रल फोटो में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Former Chief Minister Akhilesh Yadav) और उनके चाचा शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) नजर आ रहे हैं।

तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यूपी विधानसभा चुनाव में करारी मात खाने के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव अपने पिता और चाचा के साथ सीएम योगी को बधाई देने पहुंचे हैं। एक ट्वीटर यूजर फोटो पोस्ट कर लिखता है, जीत की हार्दिक बधाई देने पहुचे चाचा शिवपाल पापा मुलायम सिंह व अखिलेश यादव इसे कहते हैं, राजनीति। एक अन्य यूजर भी कुछ ऐसा ही ट्वीट करता है।

वायरल फोटो की पड़ताल

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस तस्वीर की जब हमने गूगल पर पड़ताल करनी शुरू की तो हमने पाया कि इस फोटो को न्यूज एंजेसी एएनआई समेत कई मीडिया संस्थानों ने अपनी रिपोर्टस में इस्तेमाल किया है। मीडिया रिपोर्टेस के आधार पर यह तस्वीर 10 जून 2019 की है।

दरअसल, उन दिनों सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव (SP Patron Mulayam Singh Yadav) का ब्लड शुगर लेवल अचानक काफी बढ़ जाने के कारण उन्हें AIIMS में एडमिट कराया गया था। अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका कुशलक्षेम जानने उनके आवास पर पहुंचे थे। उस दौरान मुलायम सिंह के आवास पर अखिलेश यादव के साथ शिवपाल यादव भी थे। ये तस्वीर उसी दौरान की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के साथ: Photo - Social Media

ऐसे में इससे स्पष्ट हो गया है कि ये तस्वीर अब की नहीं बल्कि 2019 की ही है। वर्तमान सोशल मीडिया पर इसे लेकर किए जा रहे सारे दावे गलत हैं। अखिलेश, मुलायम औऱ शिवपाल कभी सीएम योगी को जीतने पर बधाई देने नहीं गए।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story