×

क्या पान का पत्ता कोरोना से बचाने में है मददगार, यहां जानें सच्चाई

पीआईबी के मुताबिक, पान के पत्ते के सेवन से कोरोना वायरस से बचाव व स्वस्थ होने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

Meghna
Written By MeghnaPublished By Shreya
Published on: 13 May 2021 10:37 AM GMT
क्या पान का पत्ता कोरोना से बचाने में है मददगार, यहां जानें सच्चाई
X

पान का पत्ता (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लखनऊ: क्या अकसर पूजा-धार्मिक कार्यक्रमों में इस्तेमाल आने वाला पान का पत्ता (Betel Leaf) इस महामारी से बचने में संजीवनी बूटी साबित हो रहा है? क्या इसलिए बढ़ रही है बाज़ार में पान के पत्ते की मांग? क्या कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचने के लिए अब इस नुस्खे से मिलेगी मदद? जानें सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहे इस खबर (Viral News) का सच!

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) अभी खत्म नहीं हुई है। वैक्सीन (Vaccine) आने के बावजूद भारत सरकार समय समय पर दिशा निर्देशों के पालन को लेकर एडवाइजरी जारी कर रही है। देश में फैली नई लहर तेज़ी से पैर पसार रही है, ऐसे में ये ज़रूरी है कि लोग दिशा निर्देशों के पालन को गंभीरता से लें और साथ ही फर्ज़ी खबरों और अफवाहों से भी दूर रहें।

पान का पत्ता (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोरोना पर पान का प्रहार है असरदार?

सोशल मीडिया (Social Media) पर एक खबर तेज़ी से वायरल हो रही है, जिसमें कोरोना वायरस से बचाव के लिए पान के पत्ते को लेकर कई दावे किए गए हैं। खबर में एमआर शर्मा नामक एक वैद्य को हरिद्वार का प्रसिद्ध वैद्य बताते हुए उनके दावों के साथ हेडलाइन में लिखा है, "पान के पत्ते का सेवन करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है।"

इसमें उन्होंने दावा किया है कि पान के पत्ते का सेवन करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है व संक्रमित व्यक्ति को भी ठीक किया जा सकता है। इसके साथ ही कई जगह ये दावे किए गए हैं कि पान के पत्ते को ऊबाल कर उसका सेवन करने से भी कोरोना वायरस से बच सकते हैं।

कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं:

तेज़ी से वायरल हो रहे इस खबर पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया है। हैंडल ने ट्वीट किया, "एक #फर्जी खबर में दावा किया जा रहा है कि पान के पत्ते का सेवन करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है व संक्रमित व्यक्ति को भी ठीक किया जा सकता है। पान के पत्ते के सेवन से कोरोना वायरस से बचाव व स्वस्थ होने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए बार-बार हाथ धोना, मास्क लगाना व शारीरिक दूरी का पालन करना ज़रूरी है।"

खुद करें जांच, तब करें विश्वास

आज के दौर में जहां जानकारियां जल्दी से जल्दी पहुंचने की ज़रूरत है वहीं इस बात पर भी ज़ोर देना होगा की गलत जानकारी ना साझा की जाए। सोशल मीडिया पर आए दिन ऐसी खबरें वायरल होती रहती हैं जिसमें कोरोना वायरस को लेकर अलग अलग दावे किए जाते हैं। हमें उनकी प्रामाणिकता की जांच कर ही उनपर विश्वास करना होगा।

Shreya

Shreya

Next Story