×

Fact Check: शहीदों को सलामी देते समय अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने देखी थी घड़ी ?

Fact Check: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें वह घड़ी देखते हुए नजर आ रहे हैं...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 6 Sep 2021 11:45 AM GMT
Fact Check news in hindi
X

शहीदों को सलामी देते समय जो बाइडेन ने देखी थी घड़ी ?

Fact Check: सोशल मीडिया पर इन दिनों अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की आलोचना हो रही है। दरअसल, काबुल एयरपोर्ट पर मारे गए सैनिकों को सलामी देते हुए बाइडेन ने अपनी घड़ी देखी थी। इसी बात को लेकर आलोचना हो रही है, लेकिन अब इसकी पूरी सच्चाई सामने आई है। आइए बताते हैं पूरी कहानी।

क्या है पूरा मामला

अमेरिका रिपोर्ट के मुताबिक यह दावा किया जा रहा है कि 29 अगस्त को जब काबुल एयरपोर्ट पर हुए आतंकी हमले में अमेरिका के 13 जवान शहीद हुए थे। शहीदों का पार्थिव शरीर जब अमेरिका पहुंचा, तो उस समय बाइडने ने उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए डेलवेयर एयरफोर्स बेस पर मौजूद थे। फिर उन्होंने शहीदो को सलामी दी फिर अपनी घड़ी देखने लगे।

यह है पूरा सच

मामले कि जब जांच की गई, तो पाया गया की सामने आई वीडियो और तस्वीरों में देखकर कोई भी पूरे यकीन के साथ नहीं कह सकता है कि जो बाइडेन ने किस वक्त अपनी घड़ी में समय देखा। फिलहाल, सामने आई फुटेज में शहीदों को ले जाने के समय जो बाइडने को लगभग 30 सेकंड के लिए अपने दिल पर हाथ रखे हुए दिखाया गया है। रिपोर्ट में बताया जा रहा है की शहीदों को सलामी देने के बाद राष्ट्रपति बाइडने ने अपनी हाथ में पहनी घड़ी देखी थी।

डैनियल फंक नाम के यूजर ने लिखा कि, जैसे जैसे शहीदों को दूर ले जाया गया वैसे ही बाइडेन ने अपने सीने से हाथ हठाया और घड़ी की ओर नीचे देखा फिर अपनी आंखें बंद कर ली। उन्होंने आगे लिखा कि बाइडेन डेलवेयर एयरफोर्स बेस की अपनी यात्रा के दौरान अपनी घड़ी को देखते हुए दिखाई जरूर दिए थे, लेकिन सम्मानजनक स्थानांतरण समारोह समाप्त होने के बाद जो बाइडेन ने ऐसा किया।

निवेदन : दोस्तों देश दुनिया को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story