×

Fact Check: यूपी में भाजपा की भव्य जीत पर हुआ बुलडोजर डांस, क्या है वायरल वीडियो की हकीकत

यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा की भव्य जीत पर हुआ बुलडोजर डांस का वीडियो वायरल। जाने क्या है है वायरल वीडियों की हकीकत।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Divyanshu Rao
Published on: 12 March 2022 12:31 PM GMT
Fact Check
X

बुलडोजर डांस की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया) 

Fact Check: उत्तर प्रदेश में 10 मार्च को आए विधानसभा चुनाव के परिणाम में बीजेपी ने राज्य में जबरदस्त बहुमत के साथ सत्ता में एकबार फिर वापसी की है। बीजेपी की सत्ता में वापसी के साथ ही सोशल मीडिया पर बुलडोजर ट्रेंड करने लगा। बुलडोजर को लेकर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तरह – तरह के मीम्स वायरल होने लगे। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमे किए जा रहे दावे की पड़ताल हम आपके लिए कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल

सोशल मीडिया पर कल से एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक बुलडोजर करतब दिखाते नजर आ रहा है। इसमें देखा जा सकता है कि बुलडोजर किस तरह दो पहिये पर जंप कर रहा है। इसके अलावा वीडियो में किसी विदेशी भाषा में तेज म्यूजिक भी बज रहा है। वायरल वीडियो पर तरह – तरह के कमेंट किए जा रहे हैं औऱ दावा किया जा रहा है कि वीडियो यूपी का है। जहां बीजेपी के जीत पर लोगों ने बुलडोजर डांस का प्रदर्शन किया। एक सोशल मीडिया यूजर वीडियो शेयर कर लिखता है यूपी में बुलडोजर में खुशी की लहर , बुलडोजर बाबा जिंदाबाद । वहीं एक अन्य यूजर लिखता है, 4 राज्यों में बीजेपी आ रही है। यूपी में बुलडोजर का भयंकर तांडव। खुशी में नाचते बुलडोजर।

हकीकत क्या है

वायरल वीडियो की तहकीकात करने के लिए हमने सबसे पहले की – फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च के परिणाम में हमें इसका पूरा वीडियो यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो में रूसी भाषा में लवोल डांसिंग लोडर। यह वीडियो यूट्यूब चैनल पर 24 जून 2017 को अपलोड किया गया था। जांच के अगले चरण में जब हमने इससे जुड़े कीवर्डस गूगल पर सर्च किए। तो हमें bgr.com पर लोवल डांसिंग से जुड़ी खबरें मिली। खबर के अनुसार, उक्त वीडियो चीन के इंडस्ट्रियल ट्रेड शो का है। जहां चीनी कंपनी लवोल के व्हील लोडर का डांस शो हुआ था। bgr.com वेबसाइट में भी रिपोर्ट 13 जुलाई 2017 को पब्लिश हुई थी।

ऐसे में ये स्पष्ट हो जाता है कि सोशल मीडिय़ा पर वायरल किया जा रहे वीडियो के साथ जो दावा किया जा रहा है वो गलत है। वीडियो यूपी का नहीं बल्कि 2017 में हुए चीन में हुए किसी इंडस्ट्रियल ट्रेड शो का है।



Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story