×

Fact Check: 30 सितंबर तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर के कारण 30 सितंबर तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद किए जा...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 16 Aug 2021 8:07 AM GMT (Updated on: 16 Aug 2021 8:12 AM GMT)
Fact check news
X

30 सितंबर तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद (सोशल मीडिया)

कोरोना वायरस महामारी के चलते देश-दुनिया की रफ्तार थम सी गई है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर के कारण 30 सितंबर तक राज्य सरकार द्वारा सभी स्कूल और कॉलेज बंद किए जा रहे हैं।

इस खबर में कितनी सच्चाई है

इस वायरल मैसेज की जब जांच की गई तो यह खबर अफवाह बताया गया। प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) के अनुसार, यह खबर फर्जी है केंद्र सरकार द्वारा ऐसा कोई भी फैसला नहीं लिया गया है। स्कूल और कॉलेज खोलने व बंद करने का फैसला राज्य सरकारों द्वारा लिया जाता है। ऐसी फर्जी संदेशों और तस्वीरों को शेयर करने से बचें।

कोरोना की तीसरी लहर से न डरें, परिवार का पूरा ख्याल रखें

देश में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए केंद्र सरकार राज्यों को एहतियात बरतने के लिए कह रही है। लोगों से अपील की जा रही है की वह अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें। कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें क्योंकि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है।

50% के साथ खुलेंगे स्कूल

आपको बता दें की, कोराेना के मामलों में कमी आते देख राज्य सरकारों ने स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है। स्कूल में 50 प्रतिशत के साथ बच्चे पढ़ने आएंग। खेल का पीरियड खत्म कर दिया गया है। बच्चों को एक सीट छोड़कर बैठने की अनुमति होगी, साथ ही बच्चों को स्कूल में एंट्री लेने से पहले गेट पर ही सेनिटाइज किया जाएगा, तभी बच्चों को स्कूल में एंट्री मिलेगी।

कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना को लेकर यह ताजा भविष्यवाणी शोधकर्ताओं ने गणित के मॉडल के आधार पर की है। इसमें आईआईटी हैदराबाद और कानपुर के मधुकुमल्ली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल शामिल थे। कोरोना की दूसरी लहर को लेकर इनका अंदेशा सटीक बैठा था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story