×

Fact Check: 'लाडली योजना' के तहत बेटियों को केंद्र सरकार दे रही 16 लाख रुपए?

इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है की केंद्र सरकार बेटियों को 16 लाख रूपए दे रही है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 29 Aug 2021 10:56 AM GMT (Updated on: 29 Aug 2021 11:02 AM GMT)
Fact check news
X

केंद्र सरकार दे रही 16 लाख ? (Social media)

सोशल मीडिया में इन दिनों केंद्र सरकार का एक मैसेज वायरल हो रहा है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है की केंद्र सरकार ने लाडली योजना के तहत बेटियों को 16 लाख रुपए बांट रही है। इस मेसेज को कुछ लोग सच मान रहे हैं, तो कुछ लोग इसकी जांच कर रहे है, ताकि उन्हें सच पता लग सके।

वायरल मैसेज फर्जी है

इस खबर में कितनी सच्चाई है यह देखने के लिए जब इसकी जांच की गई, तो यह वायरल मैसेज गलत बताया गया है। PIB ने अपनी जांच में पाया की यह वायरल मैसेज fake news है। इसपर भरोसा न करें।

लोगों को सतर्क रहने की दी सलाह

PIB ने बताया की यह दावा फर्जी है केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। PIB ने लोगों को सतर्क रहने की भी सलाह दी है। लोगों से अपील करते हुए PIB ने कहा है कि इस तरह के मैसेज से आप सभी बचें, ऐसी भ्रमित मैसेज को आगे फॉरवर्ड भी न करें। यूट्यूब पर ऐसी फेक खबर दिखाकर लोग अपना व्यूज और लाइक बढ़ाना चाहते हैं। ऐसे किसी भी खबर को सच नहीं मानना चाहिए। अगर आपके पास भी ऐसी कोई भी खबर आए, तो इसकी जांच जरूर करें। सरकार की योजना वाली साइट पर जाकर इसकी जांच पड़ताल करें तभी सच मानें।

कहीं आप ऑनलाइन ठगी के शिकार ना हो जाएं

बता दे ओलंपिक में जीतने वाले खिलाड़ियों को लगातार पुरस्कार दिए जा रहे हैं। साइबर ठग खिलाड़ियों के नाम पर भी फर्जीवाड़ा करने में पीछे नहीं हट रहे हैं। आपको हमेशा ऐसे ठगों से सावधान रहने की सलाह देता है और ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करने को कहता है। क्योंकि अगर आप लिंक पर क्लिक करके अपनी जानकारी साझा करते हैं तो आपके साथ ऑनलाइन ठगी की जा सकती है। आप ऐसे किसी भी लिंक या भ्रामक मैसेज पर विश्वास करने से पहले इसकी सत्यता जांच लें

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story