×

Fact Check: ब्लॉक्ड साइट सर्च करने पर दिल्ली पुलिस वसूल करेगी 3 हजार ?

दिल्ली पुलिस प्रतिबंधित साइट सर्च करने पर लोगों को ढूंढकर उससे 3 हजार वसूल कर रही है। जानें क्या है इस मैसेज की सच्चाई..

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 21 Aug 2021 3:19 AM GMT
Delhi police says wrong message viral
X

प्रतिबंधित साइट सर्च करने पर 3हजार का जुर्माना (social media)

Fact check: सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है की अगर कोई यूजर इंटरनेट पर ब्लॉक्ड साइट खासतौर पर पोर्न साइट को सर्च करेगा, तो उसे दिल्ली पुलिस ढूंढकर, उसपर 3 हजार का जुर्माना लगाएगी। इस वायरल मैसेज के बाद लोगों में डर पैदा हो गया है।

वायरल मैसेज फर्जी है

इस वायरल मैसेज की जब जांच पड़ताल की गई, तो पाया गया की इसमें कोई सच्चाई नहीं है। यह एक फर्जी मैसेज है। PIB ने इस वायरल मैसेज को फर्जी बताया है। PIB ने कहा कि एक फर्जी सूचना के माध्यम से यह दावा किया गया है कि दिल्ली पुलिस प्रतिबंधित साइट पर जाने वाले यूजरों पर 3 हजार का जुर्माना लगा रही है। वहीं, यूजर को भारतीय आंतरिक मंत्रालय के नंबर पर जुर्माना राशि देनी होगी। बता दें की आंतरिक मंत्रालय नाम का कोई मंत्रालय ही नहीं है। यह एक धोखाधड़ी का प्रयास है।

दिल्ली पुलिस ने नहीं जारी किया ऐसा कोई नोटिफिकेशन

वहीं, इस वायरल मैसेज के बारे में दिल्ली पुलिस ने भी बयान जारी किया है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि उनकी ओर से ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया है और न ही किसी से अभी तक कोई जुर्माना वसूल किया गया है। ऐसे में कोई भी ऐसे किसी मैसेज पर या किसी भी दावे पर भरोसा न करें।

दिल्ली पुलिस की जनता से रिक्वेस्ट

दिल्ली पुलिस ने लोगों को आगाह करते हुए कहा है की ऐसे किसी भी फर्जी मैसेज को वायरल करने से बचें। आजकल साइबर क्रिमिनल्स भी फर्जी मैसेज वायरल कर के लोगों को ठगते हैं, अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो उसे इग्नोर करें। आपके पास आए ऐसे किसी भी मैसेज पर भरोसा करने से पहले उसकी जांच पड़ताल कर लें। खुद भी सतर्क रहें और दूसरों को भी सतर्क रखें। ऐसे किसी भी दावे पर भरोसा न करें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story