×

Fact check: सालभर देशवासियों का Free रिचार्ज कराएगी सरकार, जानें सच

टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा के जीतने की खुशी में भारत सरकार सभी लोगों को साल का फ्री रिचार्ज कराने का अवसर दे रही है..

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 15 Aug 2021 10:49 AM GMT (Updated on: 15 Aug 2021 10:56 AM GMT)
Fact check news in hindi
X

मोदी सरकार दे रही एक साल तक फ्री में रिचार्ज (social media)

Fact check: टोक्यो में संपन्न हुए ओलंपिक खेलों में भारत ने शानदार प्रर्दशन किया है। भारत ने एक गोल्ड मेडल समेत सात पदक जीते हैं। वहीं, इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया गया कि टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा द्वारा स्वर्ण पदक जीतने की खुशी में भारत सरकार देश के सभी नागरिकों को 2,399 रुपये वाला एक साल का पैक मुफ्त में रिचार्ज कराने का अवसर दे रही है।

वॉट्सऐप पर हो रहा मैसेज वायरल

नीरज चोपड़ा द्वारा स्वर्ण पदक जीतने के बाद पूरे देश में उत्सव जैसा माहौल था। ऐसे में ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले गिरोह को ठगी का एक मौका भी मिल गया। इसी को लेकर अभी हाल ही में वॉट्सऐप पर यह भ्रामक दावा फैलाया जा रहा है। इस दावे वाली पोस्ट में एक लिंक भी दिया गया है, यह लिंक है https://free-rec.site इस लिंक पर क्लिक करने के बाद लोगों से उनके ऑपरेटर का नाम, राज्य का नाम और मोबाइल नंबर मांगा जा रहा है।



ऑफर 15 अगस्त तक ही उपल्ब्ध

इनता ही नहीं मैसेज में ये भी कहा जा रहा है कि ये ऑफर सिर्फ 15 अगस्त तक ही उपल्ब्ध है। अभी तक 100732 यूजरों ने यह ऑफर का लाभ ले लिया है, लेकिन क्या यह दावा सही है? इसी सवाल की खोज के लिए जब जांच पड़ताल की तो यह वायरल मैसेज गलत बताया। जांच में यह बात भी सामने आई की यह दावा फर्जी है। भारत सरकार ने फ्री रिचार्ज के बारे में ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। कृपया ऐसे किसी भी फर्जी लिंक पर अपनी निजी जानकारी साझा न करे।

कहीं आप ऑनलाइन ठगी के शिकार ना हो जाएं

बता देओलंपिक में जीतने वाले खिलाड़ियों को लगातार पुरस्कार दिए जा रहे हैं। साइबर ठग खिलाड़ियों के नाम पर भी फर्जीवाड़ा करने में पीछे नहीं हट रहे हैं। आपको हमेशा ऐसे ठगों से सावधान रहने की सलाह देता है और ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करने को कहता है। क्योंकि अगर आप लिंक पर क्लिक करके अपनी जानकारी साझा करते हैं तो आपके साथ ऑनलाइन ठगी की जा सकती है। आप ऐसे किसी भी लिंक या भ्रामक मैसेज पर विश्वास करने से पहले इसकी सत्यता जांच लें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story